सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज

Birthday  »  
शेयर करें »

जागरण से खबरें

  • दिल्ली में सरकार के गठन को लेकर भाजपा ने की बैठक

    delhi bjp chief to meet today with LG

    दिल्ली में सरकार बनाने को लेकर मंगलवार को भाजपा के केंद्रीय नेताओं की अहम बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और नितिन गडकरी भी मौजूद थे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार बनाने पर पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच एक राय नहीं बन पाई। इस वजह से इसपर अंतिम फैसला नहीं हो सका।...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 22 Jul 2014 03:01 PM (IST)
        
  • गाजा संघर्ष पर किसी का पक्ष नहीं लेगा भारत: सुषमा स्वराज

    India will not take no one's side in Gaza conflict

    गाजा संघर्ष में किसी एक की तरफदारी से इन्कार कर भारत ने इजरायल और फलस्तीन से शांति प्रस्ताव स्वीकर कर संघर्षविराम की अपील की है। पश्चिम एशिया हालात पर संसद में हुई चर्चा के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि केंद्र फलस्तीन को समर्थन और इजरायल के साथ बेहतर रिश्तों की विदेश नीति पर कायम है।...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 22 Jul 2014 07:17 AM (IST)
        
  • ईद से पहले ही मनी ईद: सऊदी जेल से छूटे 40 भारतीय

    Indian prisoners in Saudi Arabia return home

    नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो। सऊदी अरब की जेल में एक साल से बंद भारत के 40 मुस्लिम युवकों के लिए ईद शुक्रवार को ही हो गई। भारत सरकार ने विशेष कूटनीतिक कवायद के जरिये उन्हें न सिर्फ रिहा करा लिया बल्कि स्वदेश भी ले लाई। शुक्रवार की सुबह दिल्ली पहुंचे इन युवकों से मुलाकात कर केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री न...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 18 Jul 2014 10:18 PM (IST)
        
  • गाजा पर बहस में सरकार की किरकिरी

    After RS washout, govt ready for debate on Gaza

    गाजा में इजरायली हमलों के खिलाफ संसद में चर्चा से बच रही सरकार को बड़ा झटका लगा है। राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी ने इस बाबत बहस न कराने को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दलील खारिज कर दी है। चर्चा कराने पर अड़े विपक्ष और सरकार के बीच जारी सियासी गतिरोध के बीच लगातार दूसरे दिन भी सदन नहीं चल सका।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 17 Jul 2014 10:58 PM (IST)
        
  • वैदिक पर दूसरे दिन भी बवाल, सरकार ने झाड़ा पल्ला

    sushma condemns hafiz-vaidik meet

    नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। मुंबई हमले के आरोपी और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद से पत्रकार वेद प्रताप वैदिक की मुलाकात को लेकर संसद में लगातार दूसरे दिन घमासान जारी रहा। कांग्रेस ने दोनों सदनों में मुद्दे को उठाया और कार्यवाही नहीं चलने दी। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राज्यसभा में रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने वैदिक की आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक से मुलाकात से पल्ला झाड़ लिया...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 15 Jul 2014 08:56 PM (IST)
        
  • नर्सो की रिहाई के लिए केंद्र ने चलाये थे तरकश के तीर

    to release of inidan nurses from iraq, indian government has done a great job

    सैन्य सेटेलाइट, खुफिया एजेंसी रॉ के एजेंटों के संपर्को का नेटवर्क और दुनिया भर के कई मुल्कों के साथ व्यापक राजनयिक संपर्क। इराक में अगवा किए जाने के बाद महज 24 घंटे में नाटकीय तरीके से रिहा कराई गई भारतीय नर्सो के छूटने की कहानी को सुखद अंजाम तक पहुंचाने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 05 Jul 2014 10:24 AM (IST)
        
  • इराक में फंसे भारतीयों को निकालने का काम आज से!

    Indians in Iraq safe, says Sushma Swaraj, meets envoys of Gulf region

    इराक में जारी हिंसा के बीच भारत सरकार आज से इराक में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का काम शुरू कर देगी। इस सिलसिले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खाड़ी देशों में तैनात भारत के राजदूतों से मुलाकात की। फंसे लोगों को वापस लाने के लिए सरकार कमर्शियल फ्लाइट्स की मदद लेगी। मोसुल में अगवा कुछ भारतीयों...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 30 Jun 2014 09:01 AM (IST)
        
  • बांग्लादेश के बाद नेपाल दौरे पर जाएंगी सुषमा

    Indian External Affairs Minister to visit Nepal

    पड़ोसी देशों को प्राथमिकता देने की नई सरकार की प्रतिबद्धता के तहत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अगले महीने के आखिर में नेपाल के दौरे पर जाएंगी।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 30 Jun 2014 03:46 AM (IST)
        
  • सुषमा ने ढाका के मंदिर में प्रार्थना की

    Swaraj prays for B'desh, India prosperity at Dhaka temple

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को यहां प्रसिद्ध ढाकेश्वरी मंदिर में पूजा अर्चना की और कहा कि यह बांग्लादेश की सफल यात्रा का प्रतीक है। ढाका के पुराने हिस्से में स्थित सदियों पुराने मंदिर में पूजा अर्चना के बाद सुषमा ने हिंदू समुदाय के नेताओं और श्रद्धालुओं से कहा कि मैंने भारत और बांग्लादेश दोनों की समृद्धि के लिए प्रा...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 27 Jun 2014 04:58 PM (IST)
        
  • सुषमा ने की बीएनपी अध्यक्ष खालिदा जिया से मुलाकात

    Sushma Swaraj meets BNP Chief Khaleda Zia

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार पूर्व प्रधानमंत्री व बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष खालिदा जिया से मुलाकात की। कल स्वराज ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के अलावा प्रधानमंत्री शेख हसीना, अपने समकक्ष एच महमूद अली समेत कई प्रमुख नेताओं से बातचीत की थी। भारतीय अधिकारियों ने इसे शिष्टाचार मुलाकात बताते ह...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 27 Jun 2014 04:39 PM (IST)
        
  • हसीना और मोदी ने भेजा एक-दूसरे को न्योता

    Modi writes to Sheikh Hasina; pledges to strengthen ties

    भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों ने एक दूसरे को अपने-अपने देश आने का न्योता दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना को अपनी सुविधानुसार जल्द भारत की यात्रा करने का न्योता दिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मोदी का आमंत्रण पत्र हसीना को सौंपा। सुषमा ने हसीना से उनके कार्यालय में मुलाका...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 26 Jun 2014 10:53 PM (IST)
        
  • तीस्ता और सीमा विवाद को सुलझाएगा भारत

    Sushma Swaraj meeting with Sheikh Hasina

    ढाका। भारत ने बांग्लादेश को भरोसा दिलाया है कि तीस्ता जल बंटवारा और भूमि सीमा समझौते [एलबीए] पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बांग्लादेशी नागरिकों के लिए भारत द्वारा टूरिस्ट वीजा नियमों में ढील के फैसले से भी अवगत कराया। तीस्ता और भूमि सीमा समझौते को लेकर सुषमा का कहना था कि भारत इन मुद्दों के महत्व को समझता है। हम यह दोनों समझौते भारत और बांग्लादेश की जनता के हितों को सुरक्षित रखते हुए करेंगे।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 26 Jun 2014 09:09 PM (IST)
        
  • बांग्लादेश रवानगी से पहले सुषमा ने की ममता से बात

    Swaraj speaks to Mamata ahead of Bangla visit

    बांग्लादेश रवाना होने से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से अपने दौरे के बारे में बातचीत की। बांग्लादेश पहुंची सुषमा शुक्रवार को विपक्ष की नेता और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया से भी मुलाकात करेंगी।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 26 Jun 2014 01:25 AM (IST)
        
  • बांग्लादेश रवानगी से पहले सुषमा ने की ममता से बात

    Swaraj speaks to Mamata ahead of Bangla visit

    बांग्लादेश रवाना होने से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से अपने दौरे के बारे में बातचीत की। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सुषमा ने ममता को फोन किया और उन्हें अपने दौरे के बारे में बताया। बांग्लादेश प्रवास के दौरान सुषमा वहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ महत्वपूण्...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 25 Jun 2014 10:11 PM (IST)
        
  • हज यात्रियों के लिए सहूलियतें बढ़ाने पर सुषमा का जोर

    Sushma emphasis on increasing the facilities for Hajj Yatra

    राजग सरकार हज यात्रियों के लिए सहूलियतें बढ़ाने पर जोर देगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सालाना हज कांफ्रेंस में हाजियों के लिए विमान सेवाओं से लेकर सऊदी अरब में रिहाइश के बेहतर इंतजामों का वादा किया। सुषमा स्वराज ने सोमवार को दिल्ली में आयोजित 30वीं वार्षिक अखिल भारतीय हज कांफ्रेंस में कहा कि...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 24 Jun 2014 11:04 AM (IST)
        
  • इराक से 22 भारतीय जार्डन भेजे गए, संकट में कांग्रेस सरकार के साथ

    All efforts on to rescue kidnapped Indians in Iraq: Swaraj

    नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। आतंकियों से जूझ रहे इराक में अपहृत 40 भारतीय नागरिकों का सुराग मिल गया है। इसी बीच इराक में फंसे 22 भारतीयों को वहां से निकालकर जार्डन भेज दिया गया है। इसकी पुष्टि जमशेदपुर में रहने वाले परिजनों ने की है। परिजनों के अनुसार दो कंपनियों ने अपने यहां कार्यरत विदेशियों का वहां से निकालकर जार्डन पहुंचा दिया है।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 19 Jun 2014 10:30 PM (IST)
        
  • 18 हजार भारतीयों पर इराक संकट की आंच

    Indians' safety in Iraq: Govt monitoring situation on regular basis

    इराक में युद्ध हालात के बीच करीब 18 हजार भारतीय वहां फंसे हुए हैं। ये भारतीय वहां अलग-अलग सेक्टरों में काम कर रहे हैं। भारत की चिंता ये है कि किस तरह से इन्हें ताजातरीन इराक के भीषण हालात से बचाया जा सके।...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 18 Jun 2014 07:02 AM (IST)
        
  • कैलाश मानसरोवर का पहला जत्था रवाना

    Off the first batch of Kailash Mansarovar

    कैलास मानसरोवर यात्रा शिव को प्रत्यक्षत: और स्वयं में महसूस करने की यात्रा है। श्रीमती सुषमा स्वराज ने कैलाश मानसरोवर यात्रा 2014 पहले जत्थे को रवाना किया। विदेश मामलों और प्रवासी भारतीय मामलों की मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने रवानगी की औपचारिकता के बाद कैलाश मानसरोवर यात्रा 2014 पर जाने वाले यात्रियों के पहल...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 12 Jun 2014 12:38 PM (IST)
        
  • भारत के विकास में सहयोग के लिए चीन तैयार

    Chinese Foreign Minister Wang meets to sushma swaraj in Delhi

    नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। भारत में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद चीन भी रिश्तों की नई कड़ियां जोड़ने को बेताब है। एक पखवाड़े के भीतर उच्च स्तरीय संपर्क की दूसरी कड़ी में रविवार को भारत आए चीनी विदेश मंत्री यांग यी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। चीनी राष्ट्रपति के विशेष दूत बन आए यांग के साथ यूं तो सीमा विवाद और व्यापार असंतुलन घटाने समेत द्विपक्षीय संबंधों के हर मुद्दे पर बात हुई।...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 08 Jun 2014 09:39 PM (IST)
        
  • पहली विदेश यात्रा पर सुषमा जाएंगी बांग्लादेश

    Sushma Swaraj likely to visit Bangladesh this month

    दक्षिण एशियाई पड़ोसियों को प्राथमिकता की विदेश नीति के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगर भूटान को अपने पहले विदेश दौरे के लिए चुना है तो उनकी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मुल्क से बाहर पहले दौरे पर बांग्लादेश जाएंगी। सुषमा जून के आखिरी सप्ताह में यह दौरा करेंगी।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 07 Jun 2014 06:53 AM (IST)
        

तस्वीरें

  • चाय पर चर्चा विथ नमो
  • सुषमा को विदेश मंत्री का पदभार
  • शिष्टाचार
  • सुषमा से मिले क्रिस अलेक्जेंडर
  • सुषमा से मिलीं करीना कपूर

वीडियो

यह भी देखें