सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज

Birthday  »  
शेयर करें »

जागरण से खबरें

  • मोदी-केरी की बैठक में उठा आतंकवाद का मुद्दा

    John Kerry to meet Prime Minister Narendra Modi today

    नई दिल्ली। भारत की यात्रा पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने पहुंचे। सात रेसकोर्स रोड पर हुई इस मुलाकात में प्रधानमंत्री ने आंतकवाद समेत कई मुद्दों पर अमेरिकी विदेश मंत्री से विस्तार से बात की। इस बैठक में मोदी की अमेरिका यात्रा पर चर्चा की गई। इससे पहले गुरुवार...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:50 PM (IST)
        
  • भारत का अमेरिका को दो टूक जवाब, दोस्ती में जासूसी बर्दाश्त नहीं

    Sushma Swaraj raises snooping issue with US; Kerry calls India, America 'indispensable partners'

    भारत की यात्रा पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने गुरुवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत रक्षा मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की। इस मुलाकात में सुषमा स्वराज भाजपा की जासूसी का मुद्दा उठाया और इस पर कड़ी नाराजगी भी जताई। भारत में नरेंद्र मोदी सरकार को लुभाने आए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी को रणनीतिक वार्ता की मेज पर बेहद कड़े शब्दों में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से विवादास्पद जासूसी कार्यक्रम पर शिकायत सुननी पड़ी।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:45 PM (IST)
        
  • लगभग छह हजार भारतीय विदेशी जेलों में हैं कैद

    Nearly 6,000 Indians languishing in foreign jails

    सरकार ने गुरुवार को कहा कि लगभग छह हजार भारतीय विदेशी जेलों में बंद हैं जिसमें सबसे ज्यादा 1400 भारतीय सऊदी अरब की जेलों में हैं। राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में विदेश व प्रवासी भारतीय मामलों की मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि कुल 59...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:05 PM (IST)
        
  • कैरी-सुषमा की मुलाकात आज, डब्ल्यूटीओ मुद्दा होगा बेहद अहम

    john kerry will meet sushma today

    अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी गुरुवार करीब तीन बजे भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे। आज होने वाली इस हाई प्रोफाइल बैठक में डब्ल्यूटीओ का मुद्दा हावी रहेगा। एक ओर भारत ने साफतौर पर संकेत दिया है कि इस मुद्दे पर उसके कड़े रुख में फिलहाल कोई नरमी नहीं होने वाली है। वहीं, दूसरी ओर अमेरिका ने उम्मीद जताई है कि भारत इस बारे में दोबारा विचार...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 31 Jul 2014 12:37 PM (IST)
        
  • अमेरिकी विदेशमंत्री जॉन केरी पहुंचे दिल्ली, कल मिलेंगे मोदी से

    john Kerry arrives india

    नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी तीन दिवसीय भारत दौरे पर बुधवार को दिल्ली पहुंचे। इस दौरान केरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। तीन दिवसीय अपनी आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ 31 जुलाई को भारत-अमेरिका रणनीतिक वार्ता की सह अध्यक्षता करेंगे।...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:54 PM (IST)
        
  • गडकरी के बाद अब सुषमा-राजनाथ के घर की भी जासूसी!

    Reports that listening devices were found in sushma, rajnath house

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के घर जासूसी का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ था कि दो अन्य केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह और सुषमा स्वराज की जासूसी का मामला सामने आ गया है। हालांकि भाजपा ने इन खबरों को बेबुनियाद बताया है। सूत्रों के मुताबिक, सुषमा स्वराज और राजनाथ सिंह उन भाजपा नेताओं में से हैं, जिनके घर से जासूसी से जुडे़...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 29 Jul 2014 08:07 PM (IST)
        
  • नेपाल दौरा सफल, मजबूत होंगे द्विपक्षीय रिश्ते : सुषमा

    Visit to Nepal more successful than expected: Swaraj

    भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल की तीन दिनी यात्रा को बेहद सफल बताया है। यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बिजली व्यापार समझौते के मसौदे को अंतिम रूप देने और 1950 की महत्वपूर्ण संधि की बदली परिस्थितियों के संदर्भ में समीक्षा व समायोजन पर सहमति बनी। सुषमा ने कहा, 'यह बेहद सफल यात्रा रही। इसकी उपलब्धियां मेरी उ...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 27 Jul 2014 05:36 PM (IST)
        
  • भारत-नेपाल रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलाने की पहल

    Swaraj chairs Nepal joint commission meet

    भारत और नेपाल के बीच संबंधों को नए स्तर तक ले जाने के लक्ष्य के साथ शनिवार को काठमांडू में 23 सालों बाद भारत-नेपाल के संयुक्त आयोग की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की। बैठक के बाद स्वराज ने नेपाल के प्रमुख नेताओं से भी मुलाकात की।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:41 PM (IST)
        
  • संयुक्त आयोग की बैठक के लिए नेपाल पहुंचीं सुषमा

    Swaraj arrives Nepal for Joint Commission meeting

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को नेपाल पहुंचीं। वह अपने नेपाली समकक्ष के साथ करीब 23 साल बाद हो रही संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगी। अपने इस दौरे पर सुषमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेपाल यात्रा की जमीन तैयार करेंगी। मोदी 3-4 अगस्त को नेपाल की यात्रा करेंगे।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 26 Jul 2014 07:24 AM (IST)
        
  • 'मां की तरह बंधकों को लेकर चिंतित है सरकार'

    Iraq crisis: Govt wants Par to issue Ramzan appeal to captors

    इराक के मोसुल में बंधक 41 भारतीयों को छुड़ाने के लिए मोदी सरकार कूटनीतिक रणनीति का सहारा लेने के साथ ही विद्रोहियों की संवेदना को भी जगाने की कोशिश कर रही है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि सरकार बंधकों को लेकर मां की तरह चिंतित है और उन्हें छुड़ाने के लि...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 24 Jul 2014 08:56 PM (IST)
        
  • मोदी के दौरे की जमीन तैयार करने नेपाल जाएंगी सुषमा

    Sushma Swaraj to visit Nepal from July 25

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भारत के करीबी पड़ोसी नेपाल के साथ सहयोग संवाद को गति देने के लिए 25 से 27 जुलाई तक काठमांडू में रहेंगी। पद संभालने के बाद अपनी इस दूसरी द्विपक्षीय यात्रा में विदेश मंत्री करीब ढाई दशक से ठिठकी संयुक्त आयोग बैठक का सिलसिला भी आगे बढ़ाएंगी। स्वराज के इस दौरे को अगले कुछ माह में होने...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 24 Jul 2014 07:24 AM (IST)
        
  • भारत निभाएगा अहम भूमिका

    Development bank, security highlights of Modi's dk participation: Sushma

    कांग्रेस और विपक्षी दलों की मांग पर सरकार ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्राजील यात्रा पर लोकसभा में स्वमेव बयान तो दिया, लेकिन विपक्ष को आईना दिखाने से भी नहीं चूकी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में खुद जारी बयान में कहा कि शांतिपूर्ण और समृद्ध विश्व निर्माण में अपने अंतरराष्ट्रीय द...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 23 Jul 2014 09:20 PM (IST)
        
  • खड़गे ने कहा-पीएम भगवान हैं जो हमें कभी कभार ही दर्शन देंगे

    Is PM God to give occasional darshan: Kharge to Swaraj

    लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को यह टिप्पणी कर सभी सदस्यों को हंसने पर मजबूर कर दिया कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान हैं कि उन्हें सिर्फ कभी कभार ही हमें दर्शन देना चाहिए?...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 23 Jul 2014 06:26 PM (IST)
        
  • दिल्ली में सरकार के गठन को लेकर भाजपा ने की बैठक

    delhi bjp chief to meet today with LG

    दिल्ली में सरकार बनाने को लेकर मंगलवार को भाजपा के केंद्रीय नेताओं की अहम बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और नितिन गडकरी भी मौजूद थे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार बनाने पर पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच एक राय नहीं बन पाई। इस वजह से इसपर अंतिम फैसला नहीं हो सका।...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 22 Jul 2014 03:01 PM (IST)
        
  • गाजा संघर्ष पर किसी का पक्ष नहीं लेगा भारत: सुषमा स्वराज

    India will not take no one's side in Gaza conflict

    गाजा संघर्ष में किसी एक की तरफदारी से इन्कार कर भारत ने इजरायल और फलस्तीन से शांति प्रस्ताव स्वीकर कर संघर्षविराम की अपील की है। पश्चिम एशिया हालात पर संसद में हुई चर्चा के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि केंद्र फलस्तीन को समर्थन और इजरायल के साथ बेहतर रिश्तों की विदेश नीति पर कायम है।...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 22 Jul 2014 07:17 AM (IST)
        
  • ईद से पहले ही मनी ईद: सऊदी जेल से छूटे 40 भारतीय

    Indian prisoners in Saudi Arabia return home

    नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो। सऊदी अरब की जेल में एक साल से बंद भारत के 40 मुस्लिम युवकों के लिए ईद शुक्रवार को ही हो गई। भारत सरकार ने विशेष कूटनीतिक कवायद के जरिये उन्हें न सिर्फ रिहा करा लिया बल्कि स्वदेश भी ले लाई। शुक्रवार की सुबह दिल्ली पहुंचे इन युवकों से मुलाकात कर केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री न...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 18 Jul 2014 10:18 PM (IST)
        
  • गाजा पर बहस में सरकार की किरकिरी

    After RS washout, govt ready for debate on Gaza

    गाजा में इजरायली हमलों के खिलाफ संसद में चर्चा से बच रही सरकार को बड़ा झटका लगा है। राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी ने इस बाबत बहस न कराने को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दलील खारिज कर दी है। चर्चा कराने पर अड़े विपक्ष और सरकार के बीच जारी सियासी गतिरोध के बीच लगातार दूसरे दिन भी सदन नहीं चल सका।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 17 Jul 2014 10:58 PM (IST)
        
  • वैदिक पर दूसरे दिन भी बवाल, सरकार ने झाड़ा पल्ला

    sushma condemns hafiz-vaidik meet

    नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। मुंबई हमले के आरोपी और जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद से पत्रकार वेद प्रताप वैदिक की मुलाकात को लेकर संसद में लगातार दूसरे दिन घमासान जारी रहा। कांग्रेस ने दोनों सदनों में मुद्दे को उठाया और कार्यवाही नहीं चलने दी। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राज्यसभा में रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने वैदिक की आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक से मुलाकात से पल्ला झाड़ लिया...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 15 Jul 2014 08:56 PM (IST)
        
  • नर्सो की रिहाई के लिए केंद्र ने चलाये थे तरकश के तीर

    to release of inidan nurses from iraq, indian government has done a great job

    सैन्य सेटेलाइट, खुफिया एजेंसी रॉ के एजेंटों के संपर्को का नेटवर्क और दुनिया भर के कई मुल्कों के साथ व्यापक राजनयिक संपर्क। इराक में अगवा किए जाने के बाद महज 24 घंटे में नाटकीय तरीके से रिहा कराई गई भारतीय नर्सो के छूटने की कहानी को सुखद अंजाम तक पहुंचाने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 05 Jul 2014 10:24 AM (IST)
        
  • इराक में फंसे भारतीयों को निकालने का काम आज से!

    Indians in Iraq safe, says Sushma Swaraj, meets envoys of Gulf region

    इराक में जारी हिंसा के बीच भारत सरकार आज से इराक में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का काम शुरू कर देगी। इस सिलसिले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खाड़ी देशों में तैनात भारत के राजदूतों से मुलाकात की। फंसे लोगों को वापस लाने के लिए सरकार कमर्शियल फ्लाइट्स की मदद लेगी। मोसुल में अगवा कुछ भारतीयों...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 30 Jun 2014 09:01 AM (IST)
        

तस्वीरें

  • चाय पर चर्चा विथ नमो
  • सुषमा को विदेश मंत्री का पदभार
  • नेपाल पहुंची सुषमा स्वराज
  • शिष्टाचार
  • सुषमा से मिले क्रिस अलेक्जेंडर

वीडियो

यह भी देखें