सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज

Birthday  »  
शेयर करें »

जागरण से खबरें

  • खंडहरों से फिर निकलेगी ज्ञान की ज्योति

    Bihar on global map as Sushma Swaraj opens Nalanda University

    चीनी यात्री और विद्वान ह्वेनसांग ने नालन्दा विश्वविद्यालय की उत्कृष्टता को कुछ इस तरह लिपिबद्ध किया था -'नालन्दा विश्वविद्यालय विदेशी विद्यार्थियों के लिए अपनी शंकाओं के समाधान और ज्ञान पाने का एकमात्र केंद्र था .।' बेशक, इस एतिहासिक संदर्भ पर आज हम गौरवान्वित होकर जी उठते हैं। नालन्दा विश्वविद्यालय का विश्व ज्ञान में क्या स्थान है, इसका अंदाजा इ...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 20 Sep 2014 11:26 AM (IST)
        
  • सुषमा रूसी विदेश मंत्री से मिलीं, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा

    Sushma Swaraj meets Russian counterpart, discusses bilateral ties

    भारत और रूस ने शुक्रवार को रक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, व्यापार और निवेश समेत द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों की समीक्षा की और सामरिक एवं अन्य संबंधों को नई गति प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 12 Sep 2014 08:12 PM (IST)
        
  • एससीओ के सम्मेलन में हिस्सा लेने दुशांबे पहुंची सुषमा

    Sushma Swaraj arrives in Tajikistan to attend SCO summit

    शंघाई कोपरेशन ऑर्गेनाइजेशन [एससीओ] के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरुवार को तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे पहुंची। वह यहां पर 11-12 सितंबर तक चलने वाली वार्ता में हिस्सा लेने वहां गई है। इस सम्मेलन का मकसद आर्थिक, रक्षा और नागरिकों की आवाजाही में सभी देशों के बीच स...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 11 Sep 2014 02:25 PM (IST)
        
  • अफगानियों के सपने पूरे करने में मदद करेगा भारत

    Sushma Swaraj arrives in Afghanistan to improve strategic ties

    भारत ने अफगानिस्तान को भरोसा दिलाया है कि अफगानी लोगों के सपने पूरे करने में वह हरसंभव मदद देगा। काबुल पहुंचीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान को भारत को अफगानिस्तान का पहला रणनीतिक सहयोगी बताते हुए कहा कि भारत अफगानिस्तान के साथ रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाएगा। साथ ही युद्ध की विभीषिका झेल चुके इस राष्ट्र के पुनर्निर्माण में मदद लगातार बढ़ती रहेगी।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:00 AM (IST)
        
  • सामरिक संबंधों को बेहतर बनाने को सुषमा पहुंची अफगानिस्तान

    Sushma Swaraj arrives in Afghanistan to improve strategic ties

    अफगानिस्तान के साथ सामरिक सहयोग बढ़ाने के साथ सुरक्षा और स्थिरता जैसी महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने में अफगानिस्तान की मदद के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज एक महत्वपूर्ण यात्रा पर अफगानिस्तान पहुंची। 2001 में तालिबान के पतन के बाद अफगानिस्तान पहले लोकतांत्रिक चुनाव के जरिए सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया में है।...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 10 Sep 2014 02:20 PM (IST)
        
  • मानवीय आधार पर इतालवी मरीन की स्वदेश वापसी का नहीं करेंगे विरोध

    India will not block sick Italian marine’s treatment, Sushma Swaraj says

    केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि अगर सुप्रीम कोर्ट इतालवी मरीन को इटली जाने की इजाजत देता है, तो मानवाधिकार को देखते हुए सरकार इसका विरोध नहीं करेगी। उन्होंने यह बयान एक सवाल के जवाब में दिया था। दरअसल भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी दो इतालवी मरीन में से एक एम लतोरे ने सुप्रीम कोर्ट म...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 09 Sep 2014 12:40 PM (IST)
        
  • कूटनीति में पूर्णविराम नहीं होता, पाक से बातचीत रुकी, खत्म नहीं

    Pak derailed talk process; but no 'full stop' in diplomacy; Sushma

    पाकिस्तान उच्चायुक्त की कश्मीरी अलगाववादियों के साथ मुलाकात के बाद भारत-पाक शांति वार्ता पटरी से भले ही उतर गई हो, लेकिन इस पर पूर्ण विराम नहीं लगा है। बातचीत में गतिरोध के लिए पाक के रवैये को दोषी करार देने के साथ ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस महीने न्यूयार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ मुलाकात की संभावना को भी खारिज नहीं किया है।...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 09 Sep 2014 09:12 AM (IST)
        
  • चीन समझे हमारी भावना

    Modi's 'expansionist' remarks not aimed at China: Swaraj

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अगवानी की तैयारियों के साथ ही भारत ने उनके साथ होने वाली अपनी बातचीत के सुरों की बानगी दे दी है। भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर चीन यह अपेक्षा करता है कि नई दिल्ली तिब्बत व ताइवान के मुद्दे पर उसके रुख का ध्यान रखे तो उसे भी अरुणाचल प्रदेश पर भारतीय भावनाओं का ध्यान रखना चाहिए।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 08 Sep 2014 11:45 PM (IST)
        
  • मोदी ने जापानी में ट्वीट कर दिया धन्यवाद

    Modi tweets in Japanese

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पांच दिवसीय जापान दौरे से बुधवार को राजधानी लौट आए। यहां से उन्होंने अपने शानदार आतिथ्य और गर्मजोशी के लिए जापान की जनता को जापानी में ट्वीट कर धन्यवाद ज्ञापित किया। अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा की सफलता से उत्साह से लबरेज मोदी का हवाई अड्डे पर स्वागत करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज स्वयं...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 04 Sep 2014 08:56 AM (IST)
        
  • भारत को उठाना होगा दक्षिण चीन सागर की आजादी का जिम्मा

    Vietnam seeks greater role for India in South China Sea

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वियतनाम यात्रा के दौरान सोमवार को अपने समकक्ष फाम बिन मिन और प्रधानमंत्री गुएन तान दंग से मुलाकात की। इस दौरान पीएम दंग ने कहा कि दक्षिण चीन सागर की आजादी का जिम्मा भारत को उठाना होगा। वियतनामी नेतृत्व ने सुषमा को इस इलाके में चीन के साथ जारी तनातनी पर विस्तृत जानकारी भी दी। आसिय...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 26 Aug 2014 01:32 AM (IST)
        
  • स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सिंगापुर करेगा भारत का सहयोग

    Singapore to help India in smart cities project

    सौ स्मार्ट सिटी के विकास के लिए हाल के बजट में सात हजार करोड़ से भी ज्यादा के आवंटन के बाद भारत ने शनिवार को सिंगापुर से इस परियोजना में अपनी विशेषज्ञता प्रदान करने के लिए हामी भरवा ली। इसके अलावा दोनों देशों ने निवेश और व्यापार के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत बनाने का फैसला किया। वि...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 17 Aug 2014 10:41 AM (IST)
        
  • विदेश से पार्थिव शरीर भारत लाना अब होगा आसान

    Now track bodies of kin who die abroad online

    कामकाज के लिए विदेश गए किसी भारतीय की मौत के बाद उसका पार्थिव शरीर लाने की जद्दोजहद अब कुछ कम हो सकेगी। विदेश व प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय ने एक वेब ट्रैकिंग सिस्टम शुरूकिया है, जिसके सहारे परिजन मृतक के पार्थिव शरीर हासिल करने की पूरी प्रक्रिया पर नजर रख सकेंगे। विदेश व प्रवासी भारतीय मामलों की मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को इस ट्रैकिंग सिस्टम का उद्घाटन करने के बाद कहा कि पद संभालने के बाद से ही उन्हें पार्थिव देह पाने को लेकर पीड़ित परिवारों की वेद...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 13 Aug 2014 09:10 AM (IST)
        
  • अन्नाद्रमुक के थंबीदुरई का लोस उपाध्यक्ष बनना लगभग तय

    Thambidurai set to be elected unopposed

    अन्नाद्रमुक के सांसद एम. थंबीदुरई ने मंगलवार को लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन भरा। कांग्रेस का भी समर्थन मिलने के बाद अब उनका निर्विरोध चुना जाना लगभग तय है। इस बीच, संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि बिल पास नहीं होने के चलते संसद का सत्र बढ़ाया जा सकता है।...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 12 Aug 2014 02:37 PM (IST)
        
  • आसियान देशों में शरण न लेने पाएं आतंकी

    Swaraj exchanges pleasantries with Pak foreign official

    भारत ने कहा है कि आतंकवाद से निपटने के लिए दोहरा रवैया नहीं अपनाया जा सकता। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि आशियान देशों को यह सुनिश्चित करना होगा कि आतंकियों व अपराधियों को उनके यहां पनाह न मिले। दूसरी ओर, आसियान बैठक से इतर सुषमा स्वराज व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विशेष सह...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 11 Aug 2014 12:53 PM (IST)
        
  • मोदी सरकार के मंत्रियों को शाह ने दिया टास्क

    BJP National Council Meet to Ratify Amit Shah as Party Chief

    भाजपा केनए अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी सरकार के मंत्रियों को भी टॉस्क दे दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में उन्होंने निर्देश दिया कि सभी मंत्री चुनाव घोषणापत्र के अमल पर तत्काल प्रभाव से जुट जाएं। वहीं मोदी के सबसे करीब रहे गंगा अभियान को जन अभियान बनाने की सलाह दी।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 09 Aug 2014 09:03 PM (IST)
        
  • इबोला प्रभावित देशों से आने वालों की घर तक होगी निगरानी

    India to screen, track passengers from Ebola-affected region

    इबोला वायरस प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की उनके घर तक निगरानी की जाएगी। भारत आने के चार हफ्ते बाद तक उन पर नजर रखी जाएगी ताकि इस बीमारी का कोई भी लक्षण नजर आते ही उन्हें पूरी तरह अलग-थलग रखा जा सके। भारत ने प्रभावित देशों को दवा खरीदने के लिए 50-50 हजार अमेरिकी डॉलर की सहायता देने का भी एलान किया...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 07 Aug 2014 12:07 PM (IST)
        
  • लीबिया से सकुशल केरल पहुंची भारत की 44 नर्सें

    44 Keralite nurses arrive from strife-torn Libya

    हिंसा प्रभावित लीबिया से भारतीय नर्सो का पहला समूह मंगलवार को सकुशल दुबई से कोच्चि पहुंच गया। इस दल में केरल की 44 नसर्ें शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक नसरें को ट्यूनीशिया से दुबई बस से लाया गया और तड़के 3 बजे वे अमिरात की फ्लाइट से कोच्चि के लिए रवाना हुई। यह नसर्ें लीबिया के विभिन्न अस्पतालों में कार्यरत थी...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 05 Aug 2014 12:49 PM (IST)
        
  • खूब चला पीएम मोदी का जादू, सड़क से संसद तक जीता नेपाल का दिल

    india nepal relation is older like himalay and gangä: modi

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू रविवार को नेपाल में भी खूब चला। बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी मोदी ने अपनी व्यवहार कुशलता और उम्दा भाषण कौशल के जरिये सड़क से लेकर संसद तक में नेपालियों का दिल जीता। नेपाली भाषा में संबोधन की शुरुआत कर प्रधानमंत्री ने एक तरह से पूरी संविधान सभा को सम्मोहित कर लिया। आलम यह रहा कि वह दोस्ती का पैगाम देने वाला भाषण देते रहे और सांसद मेज थपथपाते रहे। संविधान सभा आने के रास्ते में उन्होंने काठमांडू के एक व्य...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 04 Aug 2014 08:21 AM (IST)
        
  • अमेरिका से रिश्तों में डब्लूटीओ की बाधा

    India ready to re-engage with WTO members in Sep

    भारत और अमेरिका के सुस्त पडे़ द्विपक्षीय रिश्तों में नई जान फूंकने की दोनों ओर से हो रही कवायदों के बीच डब्ल्यूटीओ में भारत के सख्त रुख ने बाधा डाल दी है। भारत ने डब्ल्यूटीओ में अमेरिका और अन्य विकसित देशों के खिलाफ तब वीटो पावर का इस्तेमाल किया है, जब खुद अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी नई दिल्ली में मौजूद हैं। शुक्रवार को केरी और अमेरिकी व्यापार मंत्री पेनी प्रिट्जकर की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात में यह मुद्दा छाया रहा।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 02 Aug 2014 08:19 AM (IST)
        
  • भारत का अमेरिका को दो टूक जवाब, दोस्ती में जासूसी बर्दाश्त नहीं

    Sushma Swaraj raises snooping issue with US; Kerry calls India, America 'indispensable partners'

    भारत की यात्रा पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने गुरुवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत रक्षा मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की। इस मुलाकात में सुषमा स्वराज भाजपा की जासूसी का मुद्दा उठाया और इस पर कड़ी नाराजगी भी जताई। भारत में नरेंद्र मोदी सरकार को लुभाने आए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी को रणनीतिक वार्ता की मेज पर बेहद कड़े शब्दों में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से विवादास्पद जासूसी कार्यक्रम पर शिकायत सुननी पड़ी।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 01 Aug 2014 12:45 PM (IST)
        

तस्वीरें

  • चाय पर चर्चा विथ नमो
  • सुषमा को विदेश मंत्री का पदभार
  • नेपाल पहुंची सुषमा स्वराज
  • शिष्टाचार
  • सुषमा से मिले क्रिस अलेक्जेंडर

वीडियो

यह भी देखें