सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज

Birthday  »  
शेयर करें »

जागरण से खबरें

  • वीजा नियमों को और सरल बनाएगा ब्रिटेन

    Some visa rules can be more subtle: UK Deputy PM

    ब्रिटिश उप प्रधानमंत्री निक क्लेग ने ब्रिटेन की यात्रा पर आई भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को आश्वस्त किया कि वीजा नियमों को और सरल व व्यावहारिक बनाया जाएगा। उन्होंने स्वराज से मुलाकात को बेहद उपयोगी बताया। क्लेग ने संकेत दिए कि भारतीय आइटी विशेषज्ञों द्वारा बहुतायत से इस्तेमाल किए जाने वाले आइसीटी (इंटर-कंपनी ट्रांसफर) वीजा...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 19 Oct 2014 06:19 AM (IST)
        
  • नए खतरों से मुकाबले को नई सोच व तकनीक से लैस हो फौज

    PM Narendra Modi to address top military commanders today

    देश की रक्षा सेनाओं को मुस्तैद बनाने की कोशिश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फौज को नए खतरों से मुकाबले के लिए नई सोच और तकनीक के सहारे तैयारियां मुकम्मल करने की ताकीद की है। सीमाओं पर पाकिस्तानी दुस्साहस और चीनी दादागीरी की हालिया घटनाओं के बीच पहली बार देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व से सीधे संवाद में पीएम ने कहा कि पारंपरिक युद्ध की संभावनाएं भले न हों, लेकिन किसी के व्यवहार को नियंत्रित करने और निवारक शक्ति के तौर पर ताकत का इस्तेमाल अहम औजार बना रहेगा।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 17 Oct 2014 08:18 PM (IST)
        
  • 'पड़ोसियों से अच्छे संबंध बनाना मोदी की प्राथमिकता'

    Modi clear about forging good ties with neighbours:  Swaraj

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 'फास्ट ट्रैक' कूटनीति के हिस्से के तौर पर पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने को लेकर 'बहुत स्पष्ट' प्राथमिकताएं रखते हैं। सुषमा ने कहा कि यहां तक कि शपथ लेने से पहले भी सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंधों की मोदी की प्राथमिकताएं अत्यंत...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 06 Oct 2014 03:01 PM (IST)
        
  • जल्द बनने वाली है दिल्ली में सरकार स्पीकर विदेश दौरे को तैयार

    delhi government will be formed very soon

    सूबे में नई सरकार के गठन के लिए जारी सियासी कवायद के बीच दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष मनिंदर सिंह धीर सरकारी विदेश दौरे की तैयारी में हैं। वह अपनी पत्‍‌नी के साथ आगामी चार अक्टूबर को कैमरून (अफ्रीका) देश के लिए रवाना होने वाले हैं। 1माना जा रहा है कि यदि उनके दौरे के समय के आसपास सरकार बनी तो सद...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 27 Sep 2014 08:18 AM (IST)
        
  • पाक ने हुर्रियत से वार्ता कर बिगाड़ी बात: स्वराज

    Pakistan 'spoiled the talks' by talking to Hurriyat, says Sushma Swaraj

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कहा कि पिछले महीने दोनों देशों की निर्धारित विदेश सचिव स्तर की वार्ता से पहले हुर्रियत नेताओं से बातचीत कर पाकिस्तान ने मामला बिगाड़ा। यह वार्ता इस्लामाबाद में 25 अगस्त को होनी थी।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 26 Sep 2014 09:44 PM (IST)
        
  • चुमार से अपनी हद में लौटने लगे चीनी सैनिक

    India, China agree on withdrawal of troops from Ladakh

    भारत का दबाव आखिरकार रंग लाया और चीन झुक गया। लद्दाख क्षेत्र के चुमार में घुसपैठ कर तंबू गाड़े बैठे चीनी सैनिकों ने अपनी हद में लौटना शुरू कर दिया। इसके साथ ही भारत और चीन के बीच बीते करीब एक पखवाड़े से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चुमार में चला आ रहा सैन्य गतिरोध सुलझ गया।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 26 Sep 2014 09:36 PM (IST)
        
  • न्यूयॉर्क में भारत का सघन कूटनीतिक अभियान

    India invites countries to invest in its ambitious projects

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा राजग सरकार का सघन कूटनीतिक अभियान बनने जा रहा है। भारत के लिए रणनीतिक साझेदारों और विकास मित्रों के खोज मिशन पर अमेरिका रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी जहां द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुलाकातें करेंगे। वहीं भारत की नई सरकार की ओर से निवेश न्योते और सहयोग का दायरा बढ़ाने...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 25 Sep 2014 08:54 PM (IST)
        
  • सात देशों के विदेश मंत्रियों से मिलीं सुषमा स्वराज

    Swaraj begins US visit, meets counterparts from 7 nations

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दस दिवसीय अमेरिकी दौरे पर पहुंच गई हैं। उन्होंने बुधवार को यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ब्रिटेन और मालदीव सहित सात देशों के विदेश मंत्रियों के साथ एक-एक कर मुलाकात की।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 25 Sep 2014 11:14 AM (IST)
        
  • न्यूयॉर्क में सरताज अजीज से मिलेंगी सुषमा

    Swaraj may meet Aziz on sidelines of UNGA

    भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज की इस हफ्ते न्यूयॉर्क में मुलाकात हो सकती है। उम्मीद है कि मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। सुषमा स्वराज बुधवार को न्यूयार्क पहुंचेंगी और वे कॉमनवेल्थ फॉरेन मिनिस्टर्स की बैठक में शामिल होंगी और 25 सितंबर को सार्क में विदेश...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 23 Sep 2014 02:23 PM (IST)
        
  • भारत का अच्छा दोस्त बनना चाहता है बांग्लादेश

    Bangladesh wants to be India's number one friend: Ali

    बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली ने यहां विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ तीसरे परामर्श आयोग की अध्यक्षता करने के बाद कहा कि उनकी सरकार विशेष आíथक क्षेत्र बनाने के लिए देश में भारतीय कंपनियों को जमीन देगी।...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:51 PM (IST)
        
  • भाजपा की सूची में सुषमा की बहन भी

    Swaraj's sister, former Congmen among BJP candidates for Haryana assembly polls

    हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 47 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की छोटी बहन वंदना शर्मा, कांग्रेस के दो पूर्व सांसद व हूडा सरकार के एक पूर्व मंत्री का भी नाम शामिल है। भाजपा की चुनाव समिति की शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 21 Sep 2014 05:43 AM (IST)
        
  • अमेरिका में 100 से ज्यादा विदेश मंत्रियों से मिलेंगी सुषमा

    Swaraj to meet nearly 100 counterparts during US visit

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा शुरू होने से पहले ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अमेरिका पहुंच जाएंगी। 24 सितंबर से शुरू हो रहे अपने 10 दिवसीय अमेरिकी दौरे के दौरान सुषमा दुनियाभर के 100 से ज्यादा विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगी। मोदी के 26 सितंबर को न्यूयॉर्क पहुंचने पर वह उनके प्रतिनिधिमंडल में शामिल हो जाएंगी।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 20 Sep 2014 11:57 PM (IST)
        
  • खंडहरों से फिर निकलेगी ज्ञान की ज्योति

    Bihar on global map as Sushma Swaraj opens Nalanda University

    चीनी यात्री और विद्वान ह्वेनसांग ने नालन्दा विश्वविद्यालय की उत्कृष्टता को कुछ इस तरह लिपिबद्ध किया था -'नालन्दा विश्वविद्यालय विदेशी विद्यार्थियों के लिए अपनी शंकाओं के समाधान और ज्ञान पाने का एकमात्र केंद्र था .।' बेशक, इस एतिहासिक संदर्भ पर आज हम गौरवान्वित होकर जी उठते हैं। नालन्दा विश्वविद्यालय का विश्व ज्ञान में क्या स्थान है, इसका अंदाजा इ...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 20 Sep 2014 11:26 AM (IST)
        
  • सुषमा रूसी विदेश मंत्री से मिलीं, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा

    Sushma Swaraj meets Russian counterpart, discusses bilateral ties

    भारत और रूस ने शुक्रवार को रक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, व्यापार और निवेश समेत द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों की समीक्षा की और सामरिक एवं अन्य संबंधों को नई गति प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 12 Sep 2014 08:12 PM (IST)
        
  • एससीओ के सम्मेलन में हिस्सा लेने दुशांबे पहुंची सुषमा

    Sushma Swaraj arrives in Tajikistan to attend SCO summit

    शंघाई कोपरेशन ऑर्गेनाइजेशन [एससीओ] के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरुवार को तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे पहुंची। वह यहां पर 11-12 सितंबर तक चलने वाली वार्ता में हिस्सा लेने वहां गई है। इस सम्मेलन का मकसद आर्थिक, रक्षा और नागरिकों की आवाजाही में सभी देशों के बीच स...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 11 Sep 2014 02:25 PM (IST)
        
  • अफगानियों के सपने पूरे करने में मदद करेगा भारत

    Sushma Swaraj arrives in Afghanistan to improve strategic ties

    भारत ने अफगानिस्तान को भरोसा दिलाया है कि अफगानी लोगों के सपने पूरे करने में वह हरसंभव मदद देगा। काबुल पहुंचीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान को भारत को अफगानिस्तान का पहला रणनीतिक सहयोगी बताते हुए कहा कि भारत अफगानिस्तान के साथ रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाएगा। साथ ही युद्ध की विभीषिका झेल चुके इस राष्ट्र के पुनर्निर्माण में मदद लगातार बढ़ती रहेगी।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:00 AM (IST)
        
  • सामरिक संबंधों को बेहतर बनाने को सुषमा पहुंची अफगानिस्तान

    Sushma Swaraj arrives in Afghanistan to improve strategic ties

    अफगानिस्तान के साथ सामरिक सहयोग बढ़ाने के साथ सुरक्षा और स्थिरता जैसी महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने में अफगानिस्तान की मदद के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज एक महत्वपूर्ण यात्रा पर अफगानिस्तान पहुंची। 2001 में तालिबान के पतन के बाद अफगानिस्तान पहले लोकतांत्रिक चुनाव के जरिए सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया में है।...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 10 Sep 2014 02:20 PM (IST)
        
  • मानवीय आधार पर इतालवी मरीन की स्वदेश वापसी का नहीं करेंगे विरोध

    India will not block sick Italian marine’s treatment, Sushma Swaraj says

    केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि अगर सुप्रीम कोर्ट इतालवी मरीन को इटली जाने की इजाजत देता है, तो मानवाधिकार को देखते हुए सरकार इसका विरोध नहीं करेगी। उन्होंने यह बयान एक सवाल के जवाब में दिया था। दरअसल भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी दो इतालवी मरीन में से एक एम लतोरे ने सुप्रीम कोर्ट म...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 09 Sep 2014 12:40 PM (IST)
        
  • कूटनीति में पूर्णविराम नहीं होता, पाक से बातचीत रुकी, खत्म नहीं

    Pak derailed talk process; but no 'full stop' in diplomacy; Sushma

    पाकिस्तान उच्चायुक्त की कश्मीरी अलगाववादियों के साथ मुलाकात के बाद भारत-पाक शांति वार्ता पटरी से भले ही उतर गई हो, लेकिन इस पर पूर्ण विराम नहीं लगा है। बातचीत में गतिरोध के लिए पाक के रवैये को दोषी करार देने के साथ ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस महीने न्यूयार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ मुलाकात की संभावना को भी खारिज नहीं किया है।...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 09 Sep 2014 09:12 AM (IST)
        
  • चीन समझे हमारी भावना

    Modi's 'expansionist' remarks not aimed at China: Swaraj

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अगवानी की तैयारियों के साथ ही भारत ने उनके साथ होने वाली अपनी बातचीत के सुरों की बानगी दे दी है। भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर चीन यह अपेक्षा करता है कि नई दिल्ली तिब्बत व ताइवान के मुद्दे पर उसके रुख का ध्यान रखे तो उसे भी अरुणाचल प्रदेश पर भारतीय भावनाओं का ध्यान रखना चाहिए।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 08 Sep 2014 11:45 PM (IST)
        

तस्वीरें

  • चाय पर चर्चा विथ नमो
  • सुषमा को विदेश मंत्री का पदभार
  • नेपाल पहुंची सुषमा स्वराज
  • शिष्टाचार
  • सुषमा से मिले क्रिस अलेक्जेंडर

वीडियो

यह भी देखें