रामेश्वरम मंदिर

रामेश्वरम मंदिर

शेयर करें »

रामेश्वरम ज्योतिर्लिग भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिगों में से एक है। इस ज्योतिर्लिग के विषय में यह मान्यता है, कि इस ज्योतिर्लिग की स्थापना स्वयं हनुमान प्रिय भगवान श्रीराम ने की थी। भगवान राम के द्वाऔर पढ़ें »

जागरण से खबरें

  • सुप्रीम कोर्ट ने दी पद्मनाभ मंदिर की संपत्ति आकलन का आदेश

    The Supreme Court order to assess the assets of Padmanabhaswamy Temple

    सुप्रीम कोर्ट ने पद्मनाभ मंदिर की संपत्ति के स्पेशल ऑडिट के आदेश दिए हैं। पूर्व कैग विनोद राय संपत्ति का स्पेशल ऑडिट करेंगे। इतना ही नहीं, कोर्ट ने मंदिर की तिजोरियों की चाभियां तिरुअनंतपुरम के जिला जज को सौंपने का आदेश दिया है। मंदिर की व्यवस्था सुधारने के लिए कोर्ट ने तिरुअनंतपुरम के जिला जज की अध्यक्षता म...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 25 Apr 2014 12:10 PM (IST)
        
  • स्वर्ण जयंती शहरी योजना पर लगा विराम

    ...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 25 Apr 2014 01:45 AM (IST)
        
  • बदलता जा रहा है राजेश्वर मंदिर का स्वरूप

    Rajeshwar temple form is changing

    नगर के प्राचीन मंदिरों में से एक राजेश्वर मंदिर का स्वरूप अब बदलता जा रहा है। इसके जीर्णोद्धार की गति तेज होती जा रही है। 26 अप्रैल को इसके सौंदर्यीकरण कार्य को दो साल हो जाएंगे। राजपुर चुंगी के समीप स्थित इस मंदिर की पूरे शहर में मान्यता है। इसका मुख्य भवन जर्जर होता जा रहा था। दो साल पूर्व इसका जीर्णोद्धार प्राचीन राजेश्व...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 24 Apr 2014 12:22 PM (IST)
        
  • क्या भगवान पद्मनाभ के मंदिर में ऐसा कुछ भी होता है

    What happens nothing in the temple of Lord Padmanabha

    नई दिल्ली। ओह माई गॉड। जब एक लाख करोड़ के खजाने के मालिक केरल के भगवान पद्मनाभ के मंदिर की गंदगी और अव्यवस्था का आंखो देखा हाल सामने आता है तो यही शब्द मुंह से निकलता है। बुधवार को न्यायमित्र गोपाल सुब्रमण्यम ने मंदिर में फैली गंदगी और अव्यवस्था के साथ खजाने की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में गहरी चिंता जताई। उन्होंने कहा...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 24 Apr 2014 03:45 PM (IST)
        
  • देवघर या देवताओं का घर, जहां साल भर आते हैं पर्यटक

    Deoghar is considered as house of God and Goddesses

    बैद्यनाथ धाम, बाबा धाम और कई अन्य नामों से जाना जाने वाला झारखंड जिला का शहर देवघर पवित्र हिंदू तीर्थो में से एक है। इसे देवगढ़ भी कहा जाता है। आप देवघर आएंगे तो बैद्यनाथ यात्रा से ही जान जाएंगे कि भारतीय हिंदू के लिए आध्यात्मिकता क्या अर्थ रखती है। यहां तीर्थयात्रियों का तांता लगा रहता है। यह शहर हिंदुओं का प्रसिद्ध त...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 24 Apr 2014 02:38 PM (IST)
        
  • महाबोधि मंदिर की सुरक्षा को प्रशासन गंभीर नहीं

    Mahabodhi temple serious security administration

    विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्यात हो। लेकिन स्थानीय पुलिस-प्रशासन के लिए यह स्थानीय धरोहर के समान ही है। तभी तो, मंदिर की सुरक्षा में तैनात बिहार सैन्य पुलिस के जवानों को चुनाव डयूटी पर लगाकर सैप व बिहार पुलिस के जवानों के हाथों में सुरक्षा की जिम्मेवारी सौंप दी गई है। मानो जिस प्रकार अ...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 22 Apr 2014 04:00 PM (IST)
        
  • शर्करा सप्तमी पर देवी मंदिरों में भक्तों का तांता

    Sapthami sugar influx of devotees in the temple goddess

    वैशाख शर्करा सप्तमी पर शहर के पौराणिक चामुंडा देवी मंदिर समेत सभी भक्तों का तांता लगा रहा। सुबह और शाम को भगवान श्रीकृष्ण की नगरी में मातारानी के जयकारे लगते रहे। भक्तों ने मंदिरों में भजन-कीर्तन कर उन्हें लुभाया। श्रीकृष्ण और श्रीराधा की नगरी में शर्करा सप्तमी धूमधाम से मनाई गयी। घरों में शक्कर से पगे व्यंज...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:23 PM (IST)
        
  • काशी विश्वनाथ मंदिर: परखी शिखर की मजबूती

    Kashi Vishwanath Temple tested the robustness of peak

    काशी विश्वनाथ मंदिर के अन्य शिखरों को स्वर्ण मंडित करने की संभावनाओं का रविवार को केंद्रीय भवन शोध संस्थान (सीबीआरआइ) की टीम ने आकलन किया। मंदिर के कोने-कोने का नख शिख निरीक्षण किया और उसका इतिहास जाना। दीवारों की वस्तु स्थिति जानने को तकनीकी जांच की आवश्यकता बताई ताकि कोई रास्ता निकाला जा सके। फि...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 21 Apr 2014 03:59 PM (IST)
        
  • खंगाला गया विंध्यधाम का चप्पा-चप्पा

    Vindhydham reconstructed

    एक फोन काल ने रविवार को पुलिस प्रशासन को हिला कर रख दिया। विंध्यवासिनी मंदिर व आसपास के क्षेत्रों में दोपहर अचानक शुरू हुई सघन जांच पड़ताल से लोगों के बीच हड़कंप मच गया। यहां तक कि बम डिस्पोजल दस्ते ने भी मंदिर परिसर, गंगाघाट, स्टेशन व अस्पताल का चप्पा-चप्पा खंगाल डाला। सूत्रों का कहना है कि रविवार...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 21 Apr 2014 03:35 PM (IST)
        
  • बैसाख मेला: 'तेरा भवन बने सबसे निराला मां ललिता'

    Vesakha Fair: 'Thy temple became the most wacky Ó Lalitha

    महा शक्तिपीठ त्रिपुर सुंदरी मां ललिता देवी के दरबार में लगे वैशाख अष्टमी मेले के प्रथम दिन भक्तों की भारी भीड़ जुटी। मीरापुर स्थित मंदिर में सुबह से लेकर देर रात तक दर्शन-पूजन करने वालों का तांता लगा रहा। सोमवार की सुबह वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मां ललिता का अभिषेक कर आभूषणों एवं पुष्पों से मोहक भव्य श्रृंगार किय...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 22 Apr 2014 03:14 PM (IST)
        
  • पद्मनाभ मंदिर खजाने से चोरी की हो व्यापक जांच

    Temple wealth: CPI-M demands probe

    न्यायमित्र की रिपोर्ट में स्वामी पद्मनाभ मंदिर के खजाने से चोरी की आशंका जताए जाने के बाद माकपा ने इस मामले की व्यापक जांच की मांग की है। पार्टी की केरल इकाई के सचिव ने सरकार से मंदिर के लिए प्रशासनिक ढांचा गठित करने और राज परिवार के मंदिर के कार्यो में हस्तक्षेप पर रोक लगाने के बारे में विचार करने को कहा है।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 21 Apr 2014 02:16 AM (IST)
        
  • गांधी ग्राउंड शिव मंदिर से हजारों की चोरी

    cash and pots theft from temple and shop

    ...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        
  • इस बार होगी केदारनाथ मंदिर की पूरी सफाई

    completará la limpieza de Kedarnath templ

    आपदा के बाद से बदहाल हुए केदारनाथ मंदिर के अंदरूनी हिस्सों की सफाई का जो काम पिछले सीजन में शुरू किया गया था, उसे इस सीजन में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि अभी...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 19 Apr 2014 04:11 PM (IST)
        
  • रामेश्वरम हिंदुओं का एक पवित्र तीर्थ

    Rameswaram is a sacred Hindu pilgrimage

    रामेश्वरम हिंदुओं का एक पवित्र तीर्थ है। यह तमिल नाडु के रामनाथपुरम जिले में स्थित है। यह तीर्थ हिन्दुओं के चार धामों में से एक है। इसके अलावा यहां स्थापित शिवलिंग बारह द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। भारत के उत्तर मे काशी की जो मान्यता है, वही दक्षिण में रामेश्वरम् की है। रामेश्वरम चेन्नई से लगभग सवा चार सौ मील दक्षिण-पूव...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 07 Apr 2014 03:46 PM (IST)
        
  • माता मंदिर में लाखों के प्रसाद में हुआ हेर फेर

    Mata temple offerings were manipulated in millions

    अभी तक माता शीतला का दर्शन करने वाले ही अव्यवस्था से परेशान थे। बोर्ड प्रबंधन के ढुलमुल रवैये से माता के प्रसाद की बिक्री के लिए रखे गए ठेकेदारों ने भी हेर फेर करना शुरू कर दिया। हालांकि पकड़े जाने के बाद ठेकेदार ने पल्ला झाड़ लिया। बोर्ड प्रबंधन ने भी पकड़े गए कर्मियों पर जुर्माना लगाकर छोड़ दिया।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:56 PM (IST)
        
  • रेट्रोफिटिंग से भूकंपरोधी बनेगा केदारनाथ मंदिर

    Kedarnath Temple from the earthquake will Retrofiting

    भीषण प्राकृतिक त्रासदी को झेलने वाले केदारनाथ मंदिर की सुरक्षा को लेकर सरकार अब बेहद संजीदा नजर आ रही है। भविष्य में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआइ) के अधिकारी मंदिर को भूकंपरोधी बनाने में जुट गए हैं। चार मई को केदारन्...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 17 Apr 2014 04:02 PM (IST)
        
  • स्वामी पद्मनाभ मंदिर के खजाने से हो रही चोरी

    Temple wealth: Amicus curiae finds serious lapses, wants audit

    केरल में तिरुअनंतपुरम का स्वामी पद्मनाभ मंदिर एक बार फिर चर्चा में है। अब ऐसी आशंका जताई जा रही है कि स्वामी पद्मनाभ मंदिर के खजाने से चोरी हो रही है। सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में न्यायमित्र गोपाल सुब्रह्मण्यम ने ऐसी आशंका जताई है कि मंदिर से थोड़े-थोड़े आभूषणों को चुराया जा रहा है।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:02 PM (IST)
        
  • बांकेबिहारी मंदिर के सेवायत ने रसोई को की अपवित्र

    Bankebihari the kitchen of the temple profane Sewayt

    बांकेबिहारी मंदिर के एक सेवायत की हरकत ने समूची धर्मनगरी को शर्मसार कर दिया। मंदिर की रसोई अपवित्र कर दी। उसकी यह हरकत सीसीटीवी में कैद हो गई है। घटना सामने आने के बाद प्रबंधन और सेवायतों में इसे लेकर खलबली मची हुई है। बताया जाता है कि ये हरकत फूलडोल एकादशी के अवसर पर किसी समय की गईं। सेवायत...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 14 Apr 2014 03:57 PM (IST)
        
  • दक्षिणोश्वर काली जी का वार्षिक श्रृंगार

    Black G's annual Makeup Dkshinoshwar

    भोजूबीर के पंचकोशी मार्ग स्थित मां दक्षिणोश्वर काली मंदिर में शुक्रवार को वार्षिक श्रृंगार का आयोजन किया गया। सुबह पांच बजे पंचामृत से स्नान कराकर रजत मुण्डमाला पहनाने के बाद मंगला आरती की गई। आयोजन के दौरान दूर दराज से आए लोग मौजूद रहे। छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा स्थापित इस मंदिर की महत्ता जनमानस में अलग है।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 12 Apr 2014 03:34 PM (IST)
        
  • शीतला मां के दरबार में आस्था का सैलाब

    dot in shetla maa temple

    ...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 09 Apr 2014 10:54 PM (IST)