रामेश्वरम मंदिर

रामेश्वरम मंदिर

शेयर करें »

रामेश्वरम ज्योतिर्लिग भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिगों में से एक है। इस ज्योतिर्लिग के विषय में यह मान्यता है, कि इस ज्योतिर्लिग की स्थापना स्वयं हनुमान प्रिय भगवान श्रीराम ने की थी। भगवान राम के द्वाऔर पढ़ें »

जागरण से खबरें

  • पद्मनाभ मंदिर खजाने से चोरी की हो व्यापक जांच

    Temple wealth: CPI-M demands probe

    न्यायमित्र की रिपोर्ट में स्वामी पद्मनाभ मंदिर के खजाने से चोरी की आशंका जताए जाने के बाद माकपा ने इस मामले की व्यापक जांच की मांग की है। पार्टी की केरल इकाई के सचिव ने सरकार से मंदिर के लिए प्रशासनिक ढांचा गठित करने और राज परिवार के मंदिर के कार्यो में हस्तक्षेप पर रोक लगाने के बारे में विचार करने को कहा है।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 21 Apr 2014 02:16 AM (IST)
        
  • इस बार होगी केदारनाथ मंदिर की पूरी सफाई

    completará la limpieza de Kedarnath templ

    आपदा के बाद से बदहाल हुए केदारनाथ मंदिर के अंदरूनी हिस्सों की सफाई का जो काम पिछले सीजन में शुरू किया गया था, उसे इस सीजन में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि अभी...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 19 Apr 2014 04:11 PM (IST)
        
  • स्वामी पद्मनाभ मंदिर के खजाने से हो रही चोरी

    Temple wealth: Amicus curiae finds serious lapses, wants audit

    केरल में तिरुअनंतपुरम का स्वामी पद्मनाभ मंदिर एक बार फिर चर्चा में है। अब ऐसी आशंका जताई जा रही है कि स्वामी पद्मनाभ मंदिर के खजाने से चोरी हो रही है। सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में न्यायमित्र गोपाल सुब्रह्मण्यम ने ऐसी आशंका जताई है कि मंदिर से थोड़े-थोड़े आभूषणों को चुराया जा रहा है।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 19 Apr 2014 09:02 PM (IST)
        
  • माता मंदिर में लाखों के प्रसाद में हुआ हेर फेर

    Mata temple offerings were manipulated in millions

    अभी तक माता शीतला का दर्शन करने वाले ही अव्यवस्था से परेशान थे। बोर्ड प्रबंधन के ढुलमुल रवैये से माता के प्रसाद की बिक्री के लिए रखे गए ठेकेदारों ने भी हेर फेर करना शुरू कर दिया। हालांकि पकड़े जाने के बाद ठेकेदार ने पल्ला झाड़ लिया। बोर्ड प्रबंधन ने भी पकड़े गए कर्मियों पर जुर्माना लगाकर छोड़ दिया।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 17 Apr 2014 12:56 PM (IST)
        
  • रेट्रोफिटिंग से भूकंपरोधी बनेगा केदारनाथ मंदिर

    Kedarnath Temple from the earthquake will Retrofiting

    भीषण प्राकृतिक त्रासदी को झेलने वाले केदारनाथ मंदिर की सुरक्षा को लेकर सरकार अब बेहद संजीदा नजर आ रही है। भविष्य में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआइ) के अधिकारी मंदिर को भूकंपरोधी बनाने में जुट गए हैं। चार मई को केदारन्...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 17 Apr 2014 04:02 PM (IST)
        
  • रामेश्वरम हिंदुओं का एक पवित्र तीर्थ

    Rameswaram is a sacred Hindu pilgrimage

    रामेश्वरम हिंदुओं का एक पवित्र तीर्थ है। यह तमिल नाडु के रामनाथपुरम जिले में स्थित है। यह तीर्थ हिन्दुओं के चार धामों में से एक है। इसके अलावा यहां स्थापित शिवलिंग बारह द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। भारत के उत्तर मे काशी की जो मान्यता है, वही दक्षिण में रामेश्वरम् की है। रामेश्वरम चेन्नई से लगभग सवा चार सौ मील दक्षिण-पूव...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 07 Apr 2014 03:46 PM (IST)
        
  • बांकेबिहारी मंदिर के सेवायत ने रसोई को की अपवित्र

    Bankebihari the kitchen of the temple profane Sewayt

    बांकेबिहारी मंदिर के एक सेवायत की हरकत ने समूची धर्मनगरी को शर्मसार कर दिया। मंदिर की रसोई अपवित्र कर दी। उसकी यह हरकत सीसीटीवी में कैद हो गई है। घटना सामने आने के बाद प्रबंधन और सेवायतों में इसे लेकर खलबली मची हुई है। बताया जाता है कि ये हरकत फूलडोल एकादशी के अवसर पर किसी समय की गईं। सेवायत...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 14 Apr 2014 03:57 PM (IST)
        
  • दक्षिणोश्वर काली जी का वार्षिक श्रृंगार

    Black G's annual Makeup Dkshinoshwar

    भोजूबीर के पंचकोशी मार्ग स्थित मां दक्षिणोश्वर काली मंदिर में शुक्रवार को वार्षिक श्रृंगार का आयोजन किया गया। सुबह पांच बजे पंचामृत से स्नान कराकर रजत मुण्डमाला पहनाने के बाद मंगला आरती की गई। आयोजन के दौरान दूर दराज से आए लोग मौजूद रहे। छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा स्थापित इस मंदिर की महत्ता जनमानस में अलग है।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 12 Apr 2014 03:34 PM (IST)
        
  • शीतला मां के दरबार में आस्था का सैलाब

    dot in shetla maa temple

    ...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 09 Apr 2014 10:54 PM (IST)
        
  • बैसाखी पर जुटेंगे मंदिर में 50 हजार श्रद्धालु

    50 thousand faithful in temple on crutches Jutenge

    बैसाखी 14 अप्रैल को मंदिर बाबा महादास (बल्ल बावा, फतेहगढ़ चूड़ियां रोड) में लगने वाले सालाना मेले में करीब 50 हजार श्रद्धालुओं का जमावड़ा होगा। विशाल लंगर लगेगा। भक्तों को किसी प्रकार की दुविधा न रहे इसके लिए मंदिर के तरफ से सारे इंतजाम पुख्ता होंगे। मंदिर सदियों पुराना है। मंदिर के नाम जमीनें और हरिद्वार में धम...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 12 Apr 2014 02:22 PM (IST)
        
  • नवमी पर देवी मंदिरों में उमड़े श्रद्घालु

    devotees thronged in devi temples

    ...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 08 Apr 2014 11:41 PM (IST)
        
  • मंदिरों के माला-फूल करेंगे मलामाल

    Temple Garland will flower

    मंदिरों के शहर बनारस में प्रतिदिन सैकड़ों क्विंटल फूल मालाओं की खपत होती है। अंतत: मुरझाकर ये फूल गंगा में प्रवाहित हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए बीएचयू स्थित कृषि विज्ञान संस्थान के कृषि वैज्ञानिकों ने फूलों के सहारे पुण्य और धन दोनों कमाने की राह निकाली है। मंदिर में चढ़ाई गई माला गंगा में प्रवाहित करने के ब...और पढ़ें »

    Updated on: Tue, 08 Apr 2014 03:50 PM (IST)
        
  • द्वारिकाधीश मंदिर का बदला समय

    Revenge of the temple Dwarkadhish time

    श्री द्वारिकाधीश मंदिर के समय में रामनवमी आठ अप्रैल से परिवर्तन किया जाएगा। मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी ने बताया, मंगला आरती प्रात: 6 से 6.15, पंचामृत स्नान प्रात: 6.30, श्रृंगार प्रात:...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 07 Apr 2014 04:41 PM (IST)
        
  • उमड़े भक्तों की टोली मां चामुंडा भर दे झोली

    Chamunda group of devotees descended mother fills in.

    महेंद्रगढ़ जिले के ऐतिहासिक शहर नारनौल के बीचों-बीच पहाड़ी की तलहटी में स्थित मां चामुंडा देवी का प्राचीन मंदिर वह आध्यात्मिक स्थल है जहां पूजा-अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। यहां पर स्थित सिंहद्वार जहां भक्तों को अनायास ही आकर्षित करता है, वहीं देवी-देवताओं की प्रतिमाओं के समक्ष श्रद्धालु न...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 11 Apr 2014 01:19 PM (IST)
        
  • मंदिरों में गूंजे मां कालरात्रि के जयकारे

    sound the jaykarre of maa in temple

    ...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 06 Apr 2014 10:03 PM (IST)
        
  • नवरात्र में रोशन हुआ मंदिर

    Navratri lighted temple

    वश्वास नगर स्थित शक्ति पीठ मंदिर माता चिंतपूर्णी मंदिर में नवरात्र में विभिन्न प्रकार की लाइट की व्यवस्था की गयी है। मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया है, जो दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। मंदिर समिति के प्रधान विश्वामित्र अग्रवाल व कमेटी के अन्य सदस्यों द्वारा भक्तों की सुविधा के लिए कई व्यवस्थाएं की गई हैं। यह...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 05 Apr 2014 02:57 PM (IST)
        
  • मनसा देवी मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब

    Mansa Devi temple devotees Grand inundation

    अरावली की तलहटी में बसे बडौजी-गहबर गांव स्थित प्राचीन मनसा देवी मंदिर में दुर्गा पूजा के मौके पर दूर-दूर से आए भक्तजनों द्वारा पूजा अर्चना की गई। मंदिर में सुबह सवेरे से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरु हो गया। जो देर शाम तक भारी भीड़ में तब्दील हो गया। माता के दर्शनों के लिए उत्सुक भक्तों की एक लंबी लाइ...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 09 Apr 2014 12:53 PM (IST)
        
  • कानपुर में आज फिर भड़की हिंसा, अघोषित क‌र्फ्यू लगाया गया

    Today, violence in Kanpur, stone throwing

    कानपुर में रामनवमी की शाम जुलूस को लेकर हुए उपद्रव के बाद आज सुबह तक तनातनी जारी है। सुबह फिर कुछ लोगों ने शहर का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। उपद्रवग्रस्त इलाके सुंदरनगर में सुबह कुछ लोगों ने पथराव किया। रात में एक मंदिर के सामने आपत्तिजनक चीजें फेंकी गई।...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 09 Apr 2014 01:39 PM (IST)
        
  • नवरात्र पर मंदिरों में रही भक्तों की भीड़

    Devotees throng the temples on Navratri

    नवरात्र पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही। मंदिरों और घरों में मां दुर्गा की पूजा अर्चना की गई। सुबह से देर शाम तक भक्त मंदिरों में मां दुर्गा के दर्शन करते रहे। नवरात्र पर मंदिरों को भव्य रूप से रंगबिरंगी लाइटों और फूल मालाओं से सजाए गए है। सेक्टर-40 शक्ति धाम मंदिर के मुख्य...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 03 Apr 2014 02:35 PM (IST)
        
  • तीसरे दिन मां चंद्रघंटा का पूजन कर मांगा आशीष

    navratr festival celebrated in temples

    ...और पढ़ें »

    Updated on: Wed, 02 Apr 2014 09:53 PM (IST)