Move to Jagran APP

डबस्मैश में आप भी करें वीडियो रिकॉर्ड और बन जाएं सेलेब्रिटी, जानें कैसें?

डबस्मैश एक वीडियो सेल्फी एप है, जिसने पूरे विश्व में इन दिनों एक तूफान सा ला दिया है। लांच के 6 महीने के अन्दर ही इस एप को डाउनलोड करने वाले यूजर्स की संख्या 10 मिलियन हो गई थी। इन दिनों भारतीय सेलेब्रिटीज के बीच भी यह एप पुरजोर प्रयोग

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 11:23 AM (IST)
डबस्मैश में आप भी करें वीडियो रिकॉर्ड और बन जाएं सेलेब्रिटी, जानें कैसें?

डबस्मैश एक वीडियो सेल्फी एप है, जिसने पूरे विश्व में इन दिनों एक तूफान सा ला दिया है। लांच के 6 महीने के अन्दर ही इस एप को डाउनलोड करने वाले यूजर्स की संख्या 10 मिलियन हो गई थी। इन दिनों भारतीय सेलेब्रिटीज के बीच भी यह एप पुरजोर प्रयोग किया जा रहा है। चलिए आज आपको बताते है कि आखिर डबस्मैश है क्या और आप इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं:
डबस्मैश क्या है?
डबस्मैश बेसिकली एक वीडियो सेल्फी एप है, जो यूजर्स को उनके वीडियोज क्रिएट करने देता है, इसमें आप अपने लिप्स के मूवमेंट को किसी भी फेमस मूवी, क्वोट, सॉन्ग लिरिक्स इत्यादि के साथ सिंक करके आवाज को डब करते हैं। इसके लिए आपको मैसिव लाइब्रेरी से एक आवाज सिलेक्ट करनी होगी और फिर डब करना शुरु करना होगा। एक बार जब आप पूरा कर लेते है, तब आप क्लिप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं और फिर उसे व्हाट्सएप या फेसबुक जहां चाहे शेयर कर सकते हैं।

loksabha election banner

1. डाउनलोड और इंस्टॉल
यदि आप एक आइफोन यूजर है तो यहां क्लिक करें here और एप को इंस्टॉल करें।
यदि आप एक एंड्रायड यूजर है तो यहां क्लिक करें here और एप को इंस्टॉल करें।
डबस्मैश अभी तक विंडोज प्लेफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है।


2. लैंग्वेज प्रेफरन्स
इंस्टॉलेशन के बाद एप आपसे पूछेगा कि आप किस भाषा का चुनाव करना चाहते हैं। जिस लोकेशन या लैंग्वेज को आप चुनते हैं, एप आपको उससे संबंधित आवाज का सुझाव देता है, इस आवाज की आपको डब्स क्रिएट करते समय जरुरत पड़ेगी।

3. आवाज का चुनाव करना
अपने डबस्मैश वीडियो बनाने के लिए, आपको सबसे पहले एक आवाज की जरुरत पड़ेगी और इसके लिए डबस्मैश एक मैसिव साउंड लाइब्रेरी देता है। आप ट्रेंडिंग और लेटेस्ट साउंड को उसमें से चुन सकते हैं। आप आवाज के लिए किसी खास एक्टर, फिल्म, गीत, लिरिक्स इत्यादि को भी चुन सकते हैं। यदि इतना भी काफी नहीं होता, तो आप विभिन्न जानवरों, कार्टून कैरेक्टर्स की आवाज को या फिर मूड्स पर आधारित आवाज जैसे- फन्नी, रोमांटिक आदि को चुन सकते हैं।
डबस्मैश की साउंड लाइब्रेरी यूजर्स द्वारा लगातार अपनेआप अपडेट होती रहती है और 20 मिलियन यूजर्स के साथ इतना तो पक्का है कि आपको आवाजों में चयन के लिए बहुत वैरायटी मिल जाएगी।

अपना साउंडबोर्ड क्रिएट करना
साउंडबोर्ड एक फीचर है मूल्यांकन करने का। यह आपकी पसंदीदा आवाज को सेव और कैटेगराइज करने में आपकी मदद करता है। जो आवाज आपको पसंद हो वह आप अपने साउंडबोर्ड में जोड़ सकते हैं। यदि अपनी डब के लिए आपको मनचाही आवाज नहीं मिलती तो फिर आप उसे रिकॉर्ड भी कर सकते हैं और आप उसे अपने स्मार्टफोन की मीडिया लाइब्रेरी से अपलोड भी कर सकते हैं।

4. डब क्रिएट करना
एक बार जब आप आवाज फाइनल कर लेते हैं, तब समय होता है डब बनाने का। सच कहें तो आपका पहला डब एकदम परफेक्ट नहीं हो सकता, क्योंकि आपके होंठ आवाज के साथ सही तरह से सिंक नहीं कर पाते हैं, इसलिए फ्रिक न करें और डबिंग करने की कला का निरंतर अभ्यास करते रहें, जबतक की आप डब करना सीख न जाएं।
एप का डिफॉल्ट कैमरा सेल्फी कैमरा है, पर आप चाहे तो इसे रियर कैमरा में चेंज कर सकते हैं, आइकन पर क्लिक करके।


5. एडिटिंग डब
डब में टेक्स्ट को एड करना- अपने डबस्मैश वीडियो में आप टेक्स्ट को भी एड कर सकते हैं। एक बार जब आपका वीडियो तैयार हो जाता है, जिस टेक्स्ट को आप एड करना चाहते है उसे लिख लीजिए।
सिंबल्स को एड करना- आप चाहे तो अपने डबस्मैश वीडियो में सिंबल्स/ ईमोटिकॉन्स/स्माइली को भी टेक्स्ट की तरह एड कर सकते हैं।

6. डब को शेयर या डाउनलोड करना:
एक बार जब आपका डबस्मैश वीडियो तैयार हो जाता है, आप चाहे तो इसे अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसे व्हाट्सएप और फेसबुक दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। उपर्युक्त किसी भी फॉर्मेट में अपना वीडियो एक्सपोर्ट करने के लिए, आपको डबस्मैश पर एक अकाउंट बनाने की जरुरत पड़ेगी।

उम्मीद है कि हमारी इस स्टेप बाय स्टेप गाइड से आप डबस्मैश का प्रयोग सरलता से कर सकेंगे।

इंटेक्स के आगामी स्मार्टफोंस पर होगा फ्री-कॉलिंग एप ‘नानु’

आने वाले एंड्रायड एम में फिंगरप्रिंट आइडी जोड़ेगा गूगल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.