Move to Jagran APP

वोडाफोन और आइडिया के Merger का हुआ एलान, एयरटेल को पछाड़ बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने विलय का ऐलान किया है। विलय से बनने वाली नई कंपनी एयरटेल को पीछे छोड़ देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 11:25 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 11:34 AM (IST)
वोडाफोन और आइडिया के Merger का हुआ एलान, एयरटेल को पछाड़ बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी
वोडाफोन और आइडिया के Merger का हुआ एलान, एयरटेल को पछाड़ बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

नई दिल्ली। देश की दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन इंडिया और तीसरे नंबर की टेलिकॉम कंपनी आइडिया सेल्युलर ने विलय का ऐलान किया है। आइडिया ने बताया कि उसके बोर्ड ने विलय के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इन दोनों कंपनियों के विलय के बाद ये एयरटेल को पीछे छोड़ देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी। खबरों के मुताबिक, विलय की प्रक्रिया अगले साल तक पूरी होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि दोनों कंपनियों के मर्जर से बनाने वाली नई कंपनी में वोडाफोन की हिस्सेदारी 45 प्रतिशत और आइडिया की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत की होगी।

loksabha election banner

ब्रोकरेज कंपनी सीएलएसए की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मर्जर से बनने वाली नई कंपनी का रेवेन्यू 80,000 करोड़ से भी ज्यादा का होगा, जो देश की टेलिकॉम इंडस्ट्री के कुल रेवेन्यू का 43 प्रतिशत होगा। अगर बात सब्सक्राइबर्स की करें, तो नई कंपनी के पास भारतीय टेलिकॉम बाजार के 40 प्रतिशत सब्सक्राइबर्स होंगे। इसके साथ ही कुल आवंटित स्पेक्ट्रम का 25 प्रतिशत हिस्सा अकेले इसी कंपनी के पास होगा।

जाहिर है कि कुछ महीनों पहले मार्किट में आई रिलयांस जियो ने बहुत तेजी से यूजर्स को अपने साथ जोड़ा है। फ्री ऑफर देकर कंपनी करीब 10 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने में कामयाब हुई है। वोडाफोन और आइडिया के विलय के अलावा पिछले महीने भारती एयरटेल ने भी शेयर बाजार को बताया था कि वो टेलिनॉर इंडिया के assets को खरीदेगा। आपको बता दें कि टेलिनॉर बहुत जल्द भारत से अपना कारोबार खत्म करने जा रही है।

जनवरी में ऐसी खबर आई थी कि वोडाफोन और आइडिया अपनी सभी assets को मर्ज करने की संभावना पर काम कर रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अगर मर्जर के बाद दोनों कंपनियों को बराबर के राइट्स दिए जाते हैं, तो उसके लिए आइडिया के नए शेयर वोडाफोन को इशू करने होंगे, जिससे ब्रिटिश वोडाफोन पीएलसी खुद को वोडाफोन इंडिया से अलग कर लेगी।

यह भी पढ़े, 

Moto G5 Plus बना फ्लिपकार्ट पर सबसे तेजी से बिकने वाला स्मार्टफोन

Amazon और Vodafone ने मिलाया हाथ, अब यूजर्स देख पाएंगे अनलिमिटेड मूवी, मिलेगा कैशबैक

Xiaomi Redmi 4A आज भारत में होगा लॉन्च, 3120 एमएएच बैटरी से होगा लैस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.