Move to Jagran APP

मोबाइल चार्जिंग की परेशानी खत्म, अब इस वायरलैस स्टीकर से चार्ज करें अपना फोन

क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी तकनीक भी है जिसके जरिए बिना चार्जर के भी आपका स्मार्टफोन चार्ज हो जाएगा

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 05 Jan 2017 01:01 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jan 2017 01:03 PM (IST)
मोबाइल चार्जिंग की परेशानी खत्म, अब इस वायरलैस स्टीकर से चार्ज करें अपना फोन

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी तकनीक भी है जिसके जरिए बिना चार्जर के भी आपका स्मार्टफोन चार्ज हो जाएगा? दरअसल, एक नई प्रौद्योगिकी के जरिए बिना तार के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को चार्ज किया जा सकेगा। इससे ऐसी डिवाइस भी चार्ज की जा सकेंगी, जो वायरलैस चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है। ऐसे में यह एप्पल के आईफोन और आईपैड को भी चार्ज करने में कारगर होगा।

loksabha election banner

किसने किया है इसका स्टार्टअप?

वायरलैस चार्जर को फ्रांस के स्टार्ट-अप ने विकसित किया है। इसका नाम एनर्जीस्क्वेयर है। इसे लास वेगास में सीईएस व्यापार शो के दौरान सीएनईटी ने भी देखा गया है।

कैसे काम करता है एनर्जीस्क्वेयर?

इसमें एक चार्जिग पैड और एक स्टीकर है, जिसे डिवाइस के पीछे लगाया जाता है। स्टीकर माइक्रो-यूएसबी, यूएसबी-सी या लाइटिंनिंग के साथ दो इलेक्ट्रोड को सपोर्ट करता है। इससे डिवाइस का चार्जिंग पोर्ट कनेक्ट होता है। डिवाइस के पैड पर रखे जाने के बाद चार्जिंग शुरू हो जाती है।

आपको बता दें कि स्टीकर में एक तरह की रुकावट यह है कि यह डिवाइस के चार्जिग पोर्ट को ब्लॉक कर देता है। अगर यूजर फोन को चार्जर से ही चार्ज करना चाहता है तो उसे स्टीकर हटाना होगा। कंपनी ने इस परेशानी को स्वीकार किया है और वादा किया कि जल्द ही इसका निपटारा किया जाएगा। वहीं, एनर्जीस्क्वेयर की कीमत 89 डॉलर है। इसमें एक चार्जिंग पैड और पांच स्टीकर शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.