PreviousNext

जियो की फ्री डेटा पेशकश अब मुश्किल में, क्या खत्म होंगे अच्छे दिन

Publish Date:Mon, 17 Jul 2017 03:54 PM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Jul 2017 06:27 PM (IST)
जियो की फ्री डेटा पेशकश अब मुश्किल में, क्या खत्म होंगे अच्छे दिनजियो की फ्री डेटा पेशकश अब मुश्किल में, क्या खत्म होंगे अच्छे दिन
ट्राई टेलिकॉम कंपनियों के प्लान्स को लेकर न्यूनतम शुल्क तय कर सकती है

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानि TRAI जल्द ही वॉयस और डाटा चार्जेज पर न्यूनतम शुल्क की घोषणा कर सकता है। इसके लिए TRAI 21 जुलाई को सभी दूरसंचार कंपनियों चर्चा करेगा। आपको बता दें कि कुछ टेलिकॉम कंपनियों ने वॉयस और डाटा चार्जेज पर न्यूनतम शुल्क की मांग की है। हालांकि, न्यूनतम शुल्क लागू करने के बाद टेलिकॉम मार्किट में फ्री दी जा रही सभी सर्विस खत्म कर दी जाएंगी।

मौजूदा व्यवस्था पर गौर किया जाएगा तो अभी टेलिकॉम कंपनियों के पास दरें तय करने की आजादी है। साथ ही किसी भी प्लान को लॉन्च करने से 7 दिन पहले कंपनियों को उसकी जानकारी TRAI को देनी होती है। ऐसे में अगर न्यूनतम शुल्क तय होता है तो इस व्यवस्था में भी बदलाव किया जाएगा। एक अधिकारी की मानें तो इस पूरे मामले को लेकर टेलिकॉम ऑपरेटर्स से उनकी राय पूछी जाएगी।

क्या है मामला? कुछ चुनिंदा दूरसंचार कंपनियों ने वॉयस कॉल और डाटा की न्यूनतम दरें (फ्लोर प्राइस) तय करने की ट्राई से गुजारिश की है। दूरसंचार उद्योग की माली हालत को लेकर TRAI के साथ हुई बैठक में कुछ मोबाइल सर्विस ऑपरेटरों ने कहा कि नए ऑपरेटरों ने शुरू में मुफ्त वॉयस व डाटा दोनों और बाद में आजीवन मुफ्त वॉयस कॉल की सुविधा देकर बाकी कंपनियों के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है। इससे उद्योग पर वित्तीय दबाव बढ़ गया है। इसलिए ट्राई को सभी ऑपरेटरों के लिए वॉयस कॉल व डाटा की न्यूनतम दरें तय करनी चाहिए ताकि कोई कंपनी भविष्य में ऐसे ऑफर न ला सके और सभी के लिए लेवल प्लेइंग फील्ड तैयार हो सके।

ट्राई के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा ने कहा कि कुछ ऑपरेटरों की ओर से फ्लोर प्राइस का एकदम नया विचार सामने रखा गया है। हम इसकी जांच करेंगे। अभी हमने इस पर कोई राय नहीं बनाई है। लेकिन हर विचार के लिए हमारे दरवाजे खुले हैं। हालांकि यह विचार किस ऑपरेटर की ओर से रखा गया था, यह बताने से उन्होंने इन्कार कर दिया। उन्होंने माना कि फ्लोर प्राइस का विचार टैरिफ पर फोरबियरेंस के ट्राई के सिद्धांत के विरुद्ध हो सकता है, परंतु इस पर हमें चर्चा तो करनी ही होगी। उन्होंने कहा कि कुछ ऑपरेटरों के अनुसार ग्राहकों को लंबी अवधि तक लागत से कम मूल्य पर सेवाएं देने की प्रवृत्ति से एक समय बाद पूरे उद्योग को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:

एक्सचेंज ऑफर के बाद मात्र 499 रू में मिल रहा यह स्मार्टफोन, अन्य ऑफर्स भी उपलब्ध

सैमसंग से लेकर मोटो तक इन 4G स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 19000 रुपये तक का ऑफर

ये हैं जून महीने में सबसे ज्यादा सर्च किए गए 9 स्मार्टफोन्स की लिस्ट

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Trai to discuss tariff floor price with telecom companies on july 21(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

एक्सचेंज ऑफर के बाद मात्र 499 रू में मिल रहा यह स्मार्टफोन, अन्य ऑफर्स भी उपलब्धसैमसंग से लेकर मोटो तक इन 4G स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 19000 रुपये तक का ऑफर
यह भी देखें