Move to Jagran APP

यह नया MouthLab डिवाइस, होठों से लेगा आपका ECG और पढ़ेगा vital signs !

Johns Hopkins University के इंजीनियर्स ने एक ऐसी डिवाइस विकसित की है जो hand-held है, बैटरी से चलने वाली यह डिवाइस मरीज के होंठ और फींगरप्रिंट का इस्तेमाल करते हुए जल्दी से उनके vital signs को पढ़ लेती है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2015 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2015 01:58 PM (IST)
यह नया MouthLab डिवाइस, होठों से लेगा आपका ECG और पढ़ेगा vital signs !

वॉशिंगटन: Johns Hopkins University के इंजीनियर्स ने एक ऐसी डिवाइस विकसित की है जो hand-held है, बैटरी से चलने वाली यह डिवाइस मरीज के होंठ और फींगरप्रिंट का इस्तेमाल करते हुए जल्दी से उनके vital signs को पढ़ लेती है।

loksabha election banner

MouthLab नामक यह डिवाइस, “smart” 3D-printed डिवाइस है। यह mouthpiece और thumb pad सेंसर्स का इस्तेमाल करते हुए जल्दी से एक मरीज का ब्लड प्रेशर, सांस, ब्लड ऑक्सीजन, हार्ट रेट और हार्टबीट पैटर्न का टेस्ट करती है।

यह डिवाइस basic electrocardiogram (ECG) भी ले सकती है।

इस डिवाइस के लीड इंजीनियर Gene Fridman, ने कहा कि ‘’हम इसे इंसानों के लिए एक 'check-engine' लाइट की तरह देखते हैं। इसे लोग घर या फील्ड पर बिना किसी खास ट्रेनिंग के प्रयोग कर सकते हैं।‘’

यह डिवाइस medical emergencies के शुरूआती लक्षणों का भी पता लगा सकती है जैसे- हार्ट अटैक या फिर और जब किसी मरीज के vital signs ठीक हैं, तो इमरजेंसी रुम विजिट्स और बेकार में एम्बुलेंस की ट्रिप्स को भी अवॉइड करती है।

Mouthpiece में एक temperature sensor और a blood volume sensor भी है।

यह हैंड यूनिट वाइ-फाइ द्वारा पास के लैपटॉप या स्मार्ट डिवाइस को डाटा आगे भेजती है, जहां वास्तविक समय में ग्राफ्स डिस्प्ले होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.