PreviousNext

क्या होती है इलैक्ट्रॉनिक सिम, जानिए विस्तार से

Publish Date:Wed, 13 Sep 2017 06:07 PM (IST) | Updated Date:Thu, 14 Sep 2017 10:39 AM (IST)
क्या होती है इलैक्ट्रॉनिक सिम, जानिए विस्तार सेक्या होती है इलैक्ट्रॉनिक सिम, जानिए विस्तार से
एप्पल अपनी वॉच सीरीज 3 में ईलेक्ट्रॉनिक सिम फीचर लेकर आया हैै। जानें इसके बारे में विस्तार से

नई दिल्ली। एप्पल ने अपने लॉन्च इवेंट में सबसे पहले एप्पल वॉच को लॉन्च किया। इसमें कई बदलाव किए गए हैं। लेकिन एप्पल वॉच में एक नया ट्विस्ट आया है। इसमें एक बिल्ट-इन सिम कार्ड दिया गया है। इसमें कोई साधारण सिम कार्ड नहीं बल्कि eSIM लगाई गई है। अब तक इस तरह की टेक्नोलॉजी की सिर्फ बातें हुई हैं, लेकिन यह पहली बार है जब इसका किसी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया गया हो।

क्या है eSIM?

साधारण भाषा में eSIM एक ऐसा सिम कार्ड है जो डिवाइस बोर्ड में ही लगाया जा सकता है। इससे चिप होल्ड करने वाले प्लास्टिक कार्ड की जरुरत खत्म हो जाती है। आपने सिम कार्ड को होल्ड करने वाली ट्रे, प्लास्ट की कार्ड और लॉक करने वाली तकनीक को अपने फोन में देखा ही होगा। eSIM इन सब चीजों की जरुरत खत्म कर देती है। यह चिप साइज में काफी छोटी होती है, लेकिन सामान्य सिम के सभी काम पूरे करती है।

शुरुआत में इसे इंडस्ट्रियल और कमर्शियल इस्तेमाल के लिए लाया गया है। एप्पल वॉच के मामले में eSIM के होने से बिना सिम कार्ड डाले कंपनी वायरलेस सेवा प्रदान कर पा रही है। यह एप्पल द्वारा प्रयोग किया गया एक नया फीचर है। इसके कुछ नकारात्मक पहलू भी हो सकते हैं। जिस तरीके से एप्पल ने हैडफोन जैक हटा कर और मैकबूक से पोर्ट्स रिमूव की, उसी प्रकार एप्पल वॉच में eSIM का प्रयोग भी एक एक्सपेरिमेंट ही है। हालांकि, इससे यूजर्स का विकल्प का अधिकार खत्म हो जाता है और निर्णय लेने की पावर एप्पल के पास चली गई है।

इस eSIM का प्रयोग डिवाइस के साथ ही किया जा सकता है। ऐसे में आप इसका इस्तमाल एप्पल सपोर्ट करने वाली डिवाइस के अलावा कहीं नहीं कर पाएंगे। सम्पूर्ण रुप से यह एप्पल के ट्रैंड का हिस्सा है, जिसमें यूजर्स को आजादी प्रदान करने के लिए स्टैण्डर्ड फीचर्स को हटाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

जियो और एयरटेल की इस मामले में फिर से शुरू हुई लड़ाई, जानें पूरा मामला

वोडाफोन ने यूजर्स के लिए पेश किया इंटरनेशनल रोमिंग प्लान, जानें डिटेल्स

Apple iPhone X 3 नवंबर को देगा भारत में दस्तक, 89000 रुपये हो सकती है कीमत 

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:The cellular enabled Apple Watch has the SIM built in(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

iPhone X की टेक्नोलॉजी को समझने के लिए फिर सीखना होगा फोन का इस्तेमालकम कीमत में लेना है लैपटॉप इन 6 बजट ऑप्शन्स पर डालें एक नजर
यह भी देखें