Move to Jagran APP

किराने की दुकान पर उपलब्ध होगा वाई-फाई वाउचर, 10 रुपये से भी कम कीमत में मिलेगा इंटरनेट

इस सर्विस की खास बात ये होगी की इसे लाइसेंस फ्री (इंजस्ट्रीयल, साइनटिफिक) बैंड पर मुहैया कराया जाएगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 21 Apr 2017 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2017 05:54 PM (IST)
किराने की दुकान पर उपलब्ध होगा वाई-फाई वाउचर, 10 रुपये से भी कम कीमत में मिलेगा इंटरनेट
किराने की दुकान पर उपलब्ध होगा वाई-फाई वाउचर, 10 रुपये से भी कम कीमत में मिलेगा इंटरनेट

नई दिल्ली (जेएनएन)। सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलेमैटिक यानि C-DoT ने कम कीमत में इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिए एक पब्लिक डाटा ऑफिस सॉल्यूशन डेवलप किया है। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स वाई-फाई बेस्ड डाटा पैक्स को किसी भी किराने की दुकान से खरीदे सकेंगे। इसके जरिए यूजर्स को 10 रुपये की कीमत में डाटा उपलब्ध कराया जाएगा। इस सर्विस की खास बात ये होगी की इसे लाइसेंस फ्री (इंजस्ट्रीयल, साइनटिफिक) बैंड पर मुहैया कराया जाएगा। आपको बता दें कि इस सेंटर को बनाने में करीब 50,000 रुपये की लागत लगी है।

prime article banner

इस सर्विस में ई-केवाईसी के साथ वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट, ओटीपी और वाउचर मैनेजमेंट मैकेनिजम शामिल होगा। साथ ही इस डिवाइस में बिलिंग सिस्टम भी शामिल है। C-DoT के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर विपिन त्यागी ने बताया, “आज भारत में हर जगह लोगों तक डिजिटल इंडिया की पहुंच नहीं है लेकिन पब्लिक डाटा ऑफिस (PDO) के कॉन्सेप्ट से किराने वाले वेंडर भी वाई-फाई डाटा बेच सकेंगे। इसके अलावा किराना स्टोर्स भी 10 रुपये की कम कीमत पर डाटा बेच सकेंगे”।

ट्राई ने हाल ही में दूरसंचार विभाग से इंटरनेट सेवा प्रदाता के परमिट नियमों में कुछ बदलाव करने के लिए कहा था। ऐसा करने से कुछ स्पेक्ट्रम बैंड फ्री हो सकेंगे और इसके जरिए सार्वजनिक जगहों पर वाई-फाई सेवा उपलब्ध की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें:

एलजी जी6 लॉन्च से पहले प्री बुकिंग के लिए हुआ उपलब्ध, मिल रहा 7000 रुपये तक का कैशबैक

एप्पल आईपैड पर मिल रहा 3000 रुपये का कैशबैक, ऑफर सीमित समय के लिए उपलब्ध

HTC U एज सेंसर के साथ फोन को बनाएगा सुपरफास्ट, 16 मई को होगा लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.