Move to Jagran APP

डिजिटल पेमेंट के होंगे बड़े फायदे, पेट्रोल-डीजल, रेल टिकट समेत कई चीजों पर सरकार दे रही छूट

नोटबंदी के बाद लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन ऐसा लगता है की सरकार भी अपने निर्णय पर हार नहीं मानने वाली

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 12:19 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 02:00 PM (IST)
डिजिटल पेमेंट के होंगे बड़े फायदे, पेट्रोल-डीजल, रेल टिकट समेत कई चीजों पर सरकार दे रही छूट

नई दिल्ली| नोटबंदी के बाद लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन ऐसा लगता है की सरकार भी अपने निर्णय पर हार नहीं मानने वाली| इसलिए थोड़े-थोड़े समय बाद नियमों में बदलाव कर, जनता की परेशानियों को कम करने ओर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की पुरजोर कोशिश करते हुए दिखाई दे रही है| नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने गुरुवार को कार्ड या कैशलेस भुगतान करने पर कई तरह के छूट के ऐलान किए। नोटबंदी के 30 दिन पूरे होने के मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस संबंध में अहम जानकारियां दी।

loksabha election banner

डिजिटल पेमेंट पर होगा फायदा:

1. अब जो भी यात्री ऑनलाइन रेल टिकट खरीदेंगे, उन्हें 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर मुफ्त मिलेगा।

2. कार्ड या कैशलेस भुगतान करने पर पेट्रोल और डीजल के मूल्य में 0.75 फीसदी छूट मिलेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इसे किस दिन से लागू किया जाएगा, इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी।

3. राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल शुल्क का भुगतान आरएफआईडी या फास्टैग के द्वारा डिजिटल माध्यम से करने पर 10 फीसदी की छूट दी जाएगी।

4. सार्वजनिक कंपनियों की वेबसाइट से जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने या प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन करने पर 8 प्रतिशत छूट दी जायेगी। इसी प्रकार साधारण बीमा पॉलिसी लेने या फिर प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन करने पर 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

5. उपनगरीय रेलवे यात्रा का मासिक अथवा सीजन टिकट खरीदने पर एक जनवरी से 0.5 प्रतिशत रियायत दी जाएगी।

एक अन्य अहम फैसले के मुताबिक 2,000 रपये तक की खरीदारी में क्रेडिट, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर सेवाकर नहीं लिया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.