Move to Jagran APP

भारत में बढ़े ऑनलाइन शोषण के मामले, मुंबई पहले और दिल्ली दूसरे स्थान पर

ऑनलाइन शोषण के मामले में मुंबई पहले स्थान पर है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः दिल्ली और हैदराबाद हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 05 Oct 2017 07:01 PM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2017 07:02 PM (IST)
भारत में बढ़े ऑनलाइन शोषण के मामले, मुंबई पहले और दिल्ली दूसरे स्थान पर
भारत में बढ़े ऑनलाइन शोषण के मामले, मुंबई पहले और दिल्ली दूसरे स्थान पर

नई दिल्ली(नई दुनिया)। इंटरनेट पर बढ़ती निर्भरता और सोशल मीडिया के व्यापक होते दायरे से लोगों को सहूलियत तो मिल ही रही है लेकिन अब वे इसकी समस्याओं से भी प्रभावित हो रहे हैं। भारत में इंटरनेट पर लोगों का शोषण और उनके साथ धोखाधड़ी की घटनाएं लगातार बढ़ रही है।

loksabha election banner

बुधवार को यह दावा ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी फर्म नॉर्टन बाय सिमेनटेक ने अपनी रिपोर्ट में किया है। उसके अनुसार ऑनलाइन शोषण के मामले में मुंबई पहले स्थान पर है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः दिल्ली और हैदराबाद हैं। वहीं 51 फीसद पीड़ितों के साथ धौंसपट्टी जमाने में दिल्ली शीर्ष पर है।

ऑनलाइन शोषण में सबसे ज्यादा अपमान के मामले हैं जो 63 प्रतिशत हैं वहीं गलत तरीके से गॉसिप करने और अफवाह फैलाने के 59 प्रतिशत मामले हैं। आश्चर्यजनक रूप से दिमागी अक्षमता वाले और 87 प्रतिशत जबकि वजन को लेकर परेशान रहने वाले 77 प्रतिशत लोग इस तरह के ऑनलाइन शोषण के शिकार हुए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार 40 साल से कम उम्र को लोगों के साथ इस तरह की घटनाएं ज्यादा होती हैं। नॉर्टन सीमनटेक के कंट्री मैनेजर रितेश चोपड़ा के अनुसार जो आंकड़े सामने आएं हैं उनमें 45 प्रतिशत मामले में मारपीट की धमकी दी जाती है वहीं सायबर बुलिंग के 44 प्रतिशत मामले हैं। 

यह भी पढ़ें:

8000 रु की रेंज के स्मार्टफोन्स पर मिल रहा 4000 रु तक का डिस्काउंट, देखें लिस्ट

7000 रु की रेंज में ये हैं 2 जीबी रैम और 13 एमपी कैमरा से लैस स्मार्टफोन्स

एप्पल से लेकर शाओमी तक इस महीने बाजार में दस्तक देंगे ये 5 स्मार्टफोन्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.