Move to Jagran APP

अब ट्विटर का पेरिस्कोप एप एंड्रायड के लिए भी उपलब्ध

ट्विटर ने आइओएस पर अपने ‘लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग एप पैरीस्कोप’ की लांच के दो महीने बाद, आखिर इसे एंड्रायड प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध कर दिया है। एप आइओएस के जैसा ही है, बस थोड़े बदलावों के साथ इसे एंड्रायड – स्पेसिफिक बनाया गया है। इस कदम के साथ कंपनी अपने

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Wed, 27 May 2015 02:07 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2015 02:10 PM (IST)
अब ट्विटर का पेरिस्कोप एप एंड्रायड के लिए भी उपलब्ध

ट्विटर ने आइओएस पर अपने ‘लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग एप पैरीस्कोप’ की लांच के दो महीने बाद, आखिर इसे एंड्रायड प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध कर दिया है। एप आइओएस के जैसा ही है, बस थोड़े बदलावों के साथ इसे एंड्रायड – स्पेसिफिक बनाया गया है। इस कदम के साथ कंपनी अपने प्रतिस्पर्धी लाइव ब्रॉडकास्ट एप मीरकैट को टक्कर देना चाहती है।
पेरीस्कोप के आइओएस और एंड्रायड वर्जन में मुख्य अंतर ब्रॉडकास्टिंग मेथड का है। आइओएस यूजर्स सेंट्रल टैब का प्रयोग करते हुए एक वीडियो को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं, जबकि एंड्रायड यूजर्स यही काम दाई ओर एकदम नीचे बने फ्लोटिंग बटन का इस्तेमाल करते हुए कर सकते हैं।
इस एप में कुछ एंड्रायड – स्पेसिफिक फीचर्स है। एंड्रायड यूजर्स पेरीस्कोप के ऊपर ज्यादा कंट्रोल कर सकेंगे, क्योंकि वह अब पुश नोटिफिकेशन्स को कंट्रोल कर सकेंगे, जब कभी भी यूजर पहली बार ब्रॉडकास्ट को शेयर करेगा या फिर उसे फॉलो करेगा। यद्दपि, ये नोटिफिकेशन्स कंट्रोल्स सभी फॉलोवर्स को प्रभावित करेंगे और इंडविजूअल फॉलोवर्स के लिए ट्यून्ड नहीं किए जा सकते। एंड्रायड वर्जन में पेरीस्कोप यह भी नोट करता है कि बिना ब्रॉडकास्टर के एक फाइल अपलोड करने के लिए रीप्ले सेव हो जाएं।
एंड्रायड लांच और देरी के कारण को बताते हुए पेरिस्कोप की टीम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि “ एक छोटे से स्टार्टअप के तौर पर हमारा शुरुआती लांच केवल आइओएस पर सीमित था, पर हम सच में बहुत कड़ी मेहनत करते रहें, ताकि एंड्रायड पर एक विशिष्ट अनुभव दे सकें, अब यह सुस्पष्ट पेरिस्कोप है”
पेरीस्कोप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले पर उपलब्ध है। यह एंड्रायड 4.4 किटकैट और उसके बाद के वर्जन्स पर चलने के लिए अनुकूल है और वजन 8.1 एमबी है। पेरीस्कोप का प्रतिस्पर्धी एप मीरकैट ने अपनी शुरुआत आइओएस पर पहले की और फिर एक महीने पहले ही यानि अप्रैल 2015 में एंड्रायड पर पहुंचा है। इस महीने की शुरुआत में इस एप ने अपने पब्लिक बिटा वर्जन को एंड्रायड पर शुरु किया था और 1.0 वर्जन पर अपडेटेड किया गया था।

loksabha election banner

इस एप से बिना इंटरनेट अपने मोबाइल से करें इंटरनेशनल फोन कॉल्स

जल्द आ रहा है जियोनी का 100 मेगापिक्सल कैमरे वाला फोन!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.