Move to Jagran APP

आपके इनबॉक्‍स की सफाई के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने ऑन किया ‘क्‍लटर’

इस जून आउटलुक यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट बाइ डिफॉल्‍ट क्‍लटर ऑन करेगा। ऑफिस 365 इमेल इनबॉक्‍स मैनेजमेंट फीचर आपके इनबॉक्‍स को साफ करेगा ताकि यह महत्‍वपूर्ण मैसेज को दिखा सके।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 19 May 2015 01:25 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2015 01:29 PM (IST)
आपके इनबॉक्‍स की सफाई के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने ऑन किया ‘क्‍लटर’

नई दिल्ली। इस जून आउटलुक यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट नया 'क्लटर' फीचर ला रहा है। ऑफिस 365 इमेल इनबॉक्स मैनेजमेंट फीचर आपके इनबॉक्स को साफ करेगा ताकि यहां केवल महत्वपूर्ण मैसेज ही दिखे।

loksabha election banner

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया, ‘यह कम प्राथमिकता वाले मैसेज को नये क्लटर फोल्डर में हटा कर आपके इनबॉक्स को डी-क्लटर करने का तरीका मशीन की मदद से सीख रहा है।‘

माइक्रोसॉफ्ट का क्लटर बिल्कुल जीमेल के लिए गूगल के प्रायोरिटी इनबॉक्स जैसा ही है।

क्लटर आफिस ग्राफ का उपयोग कर यह पता करेगा कि कौन सा मैसेज आपके लिए महत्वपूर्ण होगा और आप क्लटर को यह भी बता पाएंगे कि कौन सा मैसेज आपके लिए कम प्रमुखता वाला है।

एक मिलियन से ज्यादा मैसेज ऑटोमैटिक ही प्रतिदिन क्लटर फोल्डर में चला जाएगा और माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि यह यूजर्स को प्रति माह औसतन 82 मिनट बचाने में मदद करेगा, जो बेकार के इमेल्स को इनबॉक्स से हटाने में जाता है।

आउटलुक में आप मैसेज को क्लटर के तौर पर फ्लैग कर सकते हैं या क्लटर फोल्डर में डाल सकते हैं और क्लटर ऐसे मैसेज की पहचान कर लेगा ताकि आगे से ऐसे मेल्स इनबॉक्स में न जाकर सीधा क्लटर में जमा हो।

क्लटर को करें एनेबल

जून महीने से नये और मौजूदा आउटलुक अकाउंट्स् के लिए क्लटर ऑटोमैटिक ही एनेबल हो जाएगा। बिजनेस यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट कंट्रोल एनेबल कर रहा जिससे एडमिनिस्ट्रेटर क्लटर को मैनेज कर सकें।

यदि पहली बार ऑटोमैटिक ही मैसेज क्लटर फोल्डर में चले जाते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट यूजर को नोटिफाइ करने के लिए अलर्ट भेजेगा। प्रतिदिन एक अलर्ट भेजा जाएगा और कौन से मैसेज क्लटर में भेजे जा रहे हैं उससे संबंधित स्टेटस रिपोर्ट के साथ वीकली समरी भी यूजर्स को उपलब्ध कराया जाएगा।

जो यूजर पुराने आउटलुक को ही पसंद करते हैं वे क्लटर के उपयोग के ऑप्शन को खत्म भी कर सकते हैं।

पढ़ें: विंडोज 10 स्मार्टफोंस के लिए अपडेट्स को खुद नियंत्रित करेगा माइक्रोसॉफ्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.