Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 8 का सपोर्ट किया बंद

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा कर दी है कि वह Windows 8 ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट खत्म कर रहा है। सपोर्ट बंद करने का मतलब यह है कि अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम में सिक्योरिटी अपडेट्स नहीं मिलेंगे जिनसे कंप्यूटर, हैकिंग और दूसरी सिक्योरिटी प्रॉब्लम्स का शिकार हो सकता है

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2016 06:03 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2016 08:54 AM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 8 का सपोर्ट किया बंद

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा कर दी है कि वह Windows 8 ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट खत्म कर रहा है। सपोर्ट बंद करने का मतलब यह है कि अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम में सिक्योरिटी अपडेट्स नहीं मिलेंगे जिनसे कंप्यूटर, हैकिंग और दूसरी सिक्योरिटी प्रॉब्लम्स का शिकार हो सकता है।

loksabha election banner

Windows 8 यूजर्स को अब सपोर्ट पाने के लिए अपना ओएस अपग्रेड करके 8.1 में जाना होगा या उन्हें माइक्रोसॉफ्ट का नया ओएस Windows 10 इंस्टाल करना होगा।गौरतलब है कि Windows 8.1 में 10 जनवरी 2023 तक सपोर्ट दिया जाएगा।

गौरतलब है कि विंडोज 8 को अगस्त 2012 में पेश किया गया था। माना जा रहा था कि यह विशेषतौर पर टैबलेट, कंप्यूटर के लिए बनाया गया है। वैसे इसका यूजर इंटरफेस पूरी तरह टच कंप्यूटर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया था।

अभी भी भारत में लाखों कंप्यूटर में Windows 8 है। इंटरनेट स्लो होने की वजह से ज्यादातर यूजर्स ने इसे Windows 8.1 में अपडेट नहीं किया है। अब जब कंपनी इसके लिए सिक्योरिटी अपडेट नहीं देगी, तो जाहिर है इन यूजर्स के कंप्यूटर में सिक्योरिटी से जुड़ा खतरा मंडराएगा। हैकर्स के लिए उनके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाना आसान हो जाएगा और मैलवेयर आसानी से कंप्यूटर को इंफेक्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा, कंपनी ने पुराने इंटरनेट एक्सप्लोरर का भी सपोर्ट खत्म किया है, जबकि यहां कई लोग अभी भी इंटरनेट एक्सप्लोरर यूज कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.