PreviousNext

बिना पिन के होगा क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन, जानिए कैसे

Publish Date:Fri, 21 Apr 2017 06:30 PM (IST) | Updated Date:Fri, 21 Apr 2017 07:00 PM (IST)
बिना पिन के होगा क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन, जानिए कैसेबिना पिन के होगा क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन, जानिए कैसे
डिजिटल पेमेंट को और बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की कंपनी एक ऐसा कार्ड पेश करने जा रही है, जिससे यूजर्स फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल कर पेमेंट कर पाएंगे

नई दिल्ली (जेएनएन)। नोटबंदी के बाद सरकार ने कैशलेस भुगतान (डेबिट-क्रेडिट कार्ड) को बढ़ावा दिया और अब सरकार कार्डलेस भुगतान की राह पर है। इसके अंतर्गत अब उपभोक्ता फिंगरप्रिंट के जरिए भुगतान कर पाएंगे। डिजिटल पेमेंट को और बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की कंपनी एक ऐसा कार्ड पेश करने जा रही है, जिससे यूजर्स फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल कर पेमेंट कर पाएंगे। आपको बता दें कि इसकी मदद से आपको कही भी खरीदारी करते वक्त कार्ड पिन डालने की जरुरत नही होगी। अब पिन की जगह आपके फिंगरप्रिंट से ही भुगतान संभव होगा।

क्या करना होगा:

इसके लिए आपको अपने बैंक से कार्ड को रजिस्टर कराना होगा, जिसके जरिये आपका फिंगरप्रिंट कार्ड के डिजिटल टेंपलेट पर स्टोर कर लिया जाएगा। इसके बाद आप जब भी खरीदारी करेंगे, तो आपको सिर्फ अपना फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल ही करना होगा और आपका पेमेंट हो जाएगा। सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल हैंकिंग के लिहाज से पूरी तरह से फुलप्रूफ तो नहीं, लेकिन ये बॉयोमेट्रिक टेक्नॉलॉजी का अच्छा इस्तेमाल जरूर है।

अमेरिकी कंपनी ने इस कार्ड का परीक्षण दक्षिण अफ्रीका में किया है, जो सफल रहा। अगले कुछ महीनों में कई और जगहों पर इसका परीक्षण किया जाएगा। फिर इसे अमेरिका, यूरोप के अलावा एशिया के देशों में भी जारी किया जाएगा।

आपको बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंबेडकर जयंती के मौके पर आधार पे सिस्टम लॉन्च किया है। यह आधार पे दुकानदार के लिए बनाया गया आधार इनेबल्डम पेमेंट सिस्टम है। इसके जरिए ग्राहकों को पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ई-वॉलेट या स्मार्टफोन की जरुरत नहीं होगी। बल्कि ग्राहक अपना फिंगरप्रिंट देकर पेमेंट कर पाएंगे। सरकार के मुताबिक, अब लोग बिना स्मार्टफोन, इंटरनेट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यह सर्विस BHIM एप के साथ इंटीग्रेट की गई है।

यह भी पढ़ें:

किराने की दुकान पर उपलब्ध होगा वाई-फाई वाउचर, 10 रुपये से भी कम कीमत में मिलेगा इंटरनेट

गूगल अपने क्रोम ब्राउजर पर विज्ञापनों को करेगा ब्लॉक, जल्द रिलीज होगा Ad Blocker

Xiaomi का Mi 6 प्लस 4500 mAh बैटरी और खास डिजाइन के साथ जल्द होगा लॉन्च, ऑनलाइन डिटेल्स हुईं लीक

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:mastercard launches new credit card equipped with fingerprint scanner(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बीएसएनएल ने 339 रुपये के प्लान में किया बदलाव, 2 जीबी की बजाय दे रहा 3 जीबी डाटा प्रतिदिन : रिपोर्टFlipkart ने रिटर्न पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, प्रोडेक्ट लौटाने पर नहीं मिलेंगे पैसे वापस
यह भी देखें