Move to Jagran APP

बांग्‍लादेश में फेसबुक व व्‍हाट्स एप पर बैन, इंटरनेट की खपत में गिरावट

बांग्‍लादेश में फेसबुक, मोबाइल मैसेजिंग और कॉलिंग सर्विस पर सरकार की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के कारण यहां इंटरनेट डाटा के उपयोग में 30 प्रतिशत की कमी आयी है। यहां यह प्रतिबंध सुरक्षा कारणों के मद्देनजर लगायी गयी है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 05:16 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 05:21 PM (IST)
बांग्‍लादेश में फेसबुक व व्‍हाट्स एप पर बैन,  इंटरनेट की खपत में गिरावट

नई दिल्ली। बांग्लादेश में फेसबुक, मोबाइल मैसेजिंग और कॉलिंग सर्विस पर सरकार की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के कारण यहां इंटरनेट डाटा के उपयोग में 30 प्रतिशत की कमी आयी है। यहां यह प्रतिबंध सुरक्षा कारणों के मद्देनजर लगायी गयी है।

loksabha election banner

देश के दो कद्दावर विपक्षी नेताओं के निकाले जाने से यहां अशांति का माहौल है।

इन पर लगे प्रतिबंध को हटाने के संबंध में सरकार की ओर से कोई सूचना नहीं आयी है कि ये कब तक हटाया जाएगा। इंटरनेशनल इंटरनेट गेटवे (IIG) ऑपरेटर फाइबर के स्ट्रैटजी ऑफिसर सुमोन अहमद सबीर ने कहा कि प्रतिबंध लगने से पहले करीब 10 GBPS डाटा फेसबुक व अन्य एप्स के लिए प्रतिदिन उपयोग किया जा रहा था।

लेकिन प्रतिबंध लगते के बाद पिछले हफ्ते ही इंटरनेट की उपयोगिता में 30 प्रतिशत की गिरावट आ गयी।

लेटेस्ट बांग्लादेश टेलीकम्युनिकेशन रेग्युलेटरी कमिशन (BTRC) डाटा के अनुसार मोबाइल इंटरनेट के उपयोग करने वाले 54 मिलियन सब्सक्राइबर्स में से करीब 51.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स ने सितंबर माह तक मोबाइल इंटरनेट का उपयोग किया। मोबाइल फोन ऑपरेटर के एक अधिकारी के अनुसार इंटरनेट पैकेज सेल भी प्रभावित हुआ है।

BTRC के चेयरमैन, शाहजहां महमूद ने कहा, ‘सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक व अन्य ऑनलाइन मैसेजिंग व कॉलिंग सर्विसेज को देश में ब्लॉक कर दिया गया है।

सलाउद्दीन कादर चौधरी और अली अहसन मोहम्मद मोजाहिद को सुप्रीम कोर्ट की ओर से दी गयी मौत की सजा के तुरंत बाद आयी। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 11 नवंबर को कहा कि साइबर क्रिमिनल्स से बचने के लिए सरकार देश में वाइबर और व्हाट्सएप मैसेंजर को टेंपररी तौर पर बंद कर दिया है।

दोनों विपक्षी नेताओं को ढाका के सेंट्रल जेल में फांसी की सजा दी गयी।

बांग्लादेश में युद्ध अपराध में विपक्ष के दो नेताओं को फांसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.