Move to Jagran APP

फेस्टिवल शॉपिंग के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, नहीं बिगड़ेगा बजट

दिवाली की शॉपिंग सभी ने शुरू कर दी होगी। अगर आप इस दौरान अपने बजट को ध्यान में रखकर बेहतर प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो इन बातों पर ध्यान देना जरुरी है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 03:42 PM (IST)Updated: Tue, 17 Oct 2017 08:09 AM (IST)
फेस्टिवल शॉपिंग के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, नहीं बिगड़ेगा बजट
फेस्टिवल शॉपिंग के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, नहीं बिगड़ेगा बजट

नई दिल्ली (जेएनएन)। आप सभी ने दिवाली की खरीदारी शुरू कर दी होगी। हर कोई नए कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदने में लगा होगा। दिवाली का दिन नजदीक आ गया है ऐसे में आपके पास महज कुछ ही समय बचा है शॉपिंग के लिए। इसी के चलते हम आपके लिए कुछ शॉपिंग टिप्स लाएं हैं जिससे आप शॉपिंग को जल्द निपटा सकते हैं।

loksabha election banner

फिक्स करें बजट:

कई बार शॉपिंग करते-करते ग्राहकों का बजट बिगड़ जाता है। इसके लिए शॉपिंग करने से पहले आपको बजट बनाना जरुरी है। इससे एक बड़ा फायदा यह होगा कि आप अपने बजट में रहते हुए जरुरत का सभी सामान सही कीमत में खरीद पाएंगे। साथ ही उन प्रमोशनल ऑफर्स से भी बच पाएंगे जो ग्राहकों को भ्रमित करने के लिए शुरू किए गए होते हैं। कई बार ऐसे प्रमोशनल ऑफर्स से ग्राहकों को काफी नुकसान हो जाता है।

शॉपिंग की लिस्ट बनाएं:

त्यौहार के लिए आखिरी समय पर शॉपिंग करने से पहले अगर आप जरुरी सामानों की लिस्ट तैयार कर लें तो बेहतर होगा। इससे आप न तो कुछ भूलेंगे और साथ ही आपके समय की भी बचत होगी। अगर आप किसी मॉल में शॉपिंग के लिए जा रहे हैं तो वहां की दुकानों का अंदाजा होना भी जरूरी है जिससे आपको अपना सामना ढूंढने में ज्यादा समय नहीं गंवाना पड़ेगा।

लालच न करें:

खरीदारी से पहले आपको मोल-भाव करना आना भी बेहद जरुरी है। साथ ही किसी भी प्रोडक्ट को लेने से पहले आपको अलग-अलग जगह पर उसकी कीमत की तुलना करनी चाहिए। सबसे अहम बात फ्री आइटम्स को ज्यादा तवज्जो न दें। अपने पैसे को हमेशा बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्टस में ही निवेश करें। वहीं, यह भी जांचे की जो प्रोडक्ट आप ले रहे हैं उसपर कोई कार्ड ऑफर उपलब्ध है या नहीं।

सोच-समझकर लें फैसला:

शॉपिंग करते समय कभी-कभी यूजर्स हड़बड़ी में बिना सोचे-समझे सामान खरीद लेते हैं। यह ग्राहकों की सबसे बड़ी गलती होती है। बिना जांच-परखे सामान लेना आपके पैसे बेकार करने का एक जरिया मात्र है। ऐसे में कभी-भी बिना सोचे-समझे शॉपिंग न करें।

यह भी पढ़ें:

BSNL लाया लक्ष्मी प्रमोशनल ऑफर, फुल टॉकटाइम के साथ मिल 50 फीसद अतिरिक्त बैलेंस

फेस्टिवल शॉपिंग: कैमरा, स्मार्टफोन से लेकर होम गैजेट्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

सैमसंग और वनप्लस के स्मार्टफोन्स की कीमतों में हुई 12500 रुपये तक की कटौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.