Move to Jagran APP

खुशखबरी! आधी हो जाएगी बीएसएनएल 3जी इंटरनेट की कीमत

बढ़ते हुए मोबाइल इंटरनेट टैरिफ के ट्रेंड के बीच टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अपने 3जी डाटा की कीमतों में 50 प्रतिशत की कमी करने वाली है। इसके लिए कंपनी बस अपने अगले फेस के नेटवर्क एक्‍सपेंशन के पूरा होने का इंतजार कर रही है।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 12:19 PM (IST)
खुशखबरी! आधी हो जाएगी बीएसएनएल 3जी इंटरनेट की कीमत

नई दिल्ली। बढ़ते हुए मोबाइल इंटरनेट टैरिफ के ट्रेंड के बीच टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अपने 3जी डाटा की कीमतों में 50 प्रतिशत की कटौती करने वाली है। इसके लिए कंपनी बस अपने अगले फेज के नेटवर्क एक्सपेंशन के पूरा होने का इंतजार कर रही है।

loksabha election banner

बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ‘हमारे आकलन के अनुसार, मौजूदा 3जी डाटा रेट्स को 50 प्रतिशत तक घटाया जा सकता है।’

वर्तमान में कंपनी बड़े टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा दिए जा रहे 2जी रेट्स पर 3जी मोबाइल इंटरनेट मुहैया करा रही है। यह 3 जी मोबाइल इंटरनेट सर्विस के 1 जीबी को 175 रुपये में और 2 जीबी को 251 रुपये में दे रही है।

श्रीवास्तव ने आगे बताया, ‘हमने 3जी कैपसिटी का 90 प्रतिशत से ज्यादा उपयोग किया है। यदि हम अभी टैरिफ घटाते हैं, यहां अचानक से ट्रैफिक बढ़ जाएगा और नेटवर्क इस लोड को नहीं झेल पाएगा। एक बार हम पूरी ट्रैफिक को हैंडल करने की कैपसिटी विकसित कर लें, फिर रेट्स को कम कर देंगे।’

कंपनी फिलहाल फेज 7 नेटवर्क फैलाने पर काम कर रही हैं जिसमें करीब 4,800 करोड़ रुपये का खर्च किया गया है और यह इस वर्ष के जून माह में पूरी हो जाने की उम्मीद है।

पब्लिक सेक्टर फर्म फेज 8 नेटवर्क एक्सपैंशन प्लान पर काम कर रही है और उम्मीद की जा रही है कि इस फेज के लिए 2015-16 के वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में टेंडर इश्यू किए जाएंगे।

फेज 8 प्लान के तहत बीएसएनएल ने वाई-फाई हॉटस्पॉट को 3जी नेटवर्क के साथ मिलाने की योजना बनायी है। वाई-फाई के साथ कनेक्ट करने के लिए बीएसएनएल सब्सक्राइबर को किसी तरह की अनुमति की जरूरत नहीं होगी। फ्री 3जी नेटवर्क और रेंज के भीतर आते ही 3जी सब्सक्राइबर वाई-फाई हॉटस्पॉट के साथ स्वत: ही कनेक्ट हो जाएंगे।

पढ़ें: खुशखबरी: देश के 2500 शहरों, कस्बों में मिलेगी फ्री वाई-फाई सेवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.