Move to Jagran APP

सावधान! गायब हो जाएंगे आपके बैंक अकाउंट से सारे पैसे...

क्या आपको पता है की कुछ वायरस इतने खतरनाक होते है जो आपकी निजी जानकारी पर हमला कर सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Wed, 25 May 2016 10:49 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 10:54 AM (IST)
सावधान! गायब हो जाएंगे आपके बैंक अकाउंट से सारे पैसे...

क्या आपको पता है की कुछ वायरस इतने खतरनाक होते है जो आपकी निजी जानकारी पर हमला कर सकते हैं| ऐसा ही एक कंप्यूटर वायरस है जो यूजर्स के पर्सनल इमेल और बैंक से संबंधित डाटा को खत्म कर सकता है। ‘गोलरोटेड’ नाम का यह वायरस, कंप्यूटर वायरस कैटेगरी ‘ट्रोजन’ से संबंधित है। यह अपने ऑरीजिनल क्षमता को छिपाकर साधारण सा दिखता है। यानि की यह आपके कंप्यूटर या निजी क्षेत्र में घुस भी जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा|

loksabha election banner

पढ़ें, अब आपका स्मार्टफोन बनेगा आपके टीवी का रिमोट

गोलरोटेड वायरस एक जासूस की तरह काम करता है। यह विभिन्न जिप फाइलों वाले फिशिंग मेल या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के डॉक्यूमेंट फीचर या हटाए जा सकने वाली ड्राइव इत्यादि के जरिए अपनी पहुंच बना सकता है। यह वायरस जब यूजर के कंप्यूटर को पूरी तरह प्रभावित करने में सफलता हासिल कर लेता है तो यह कंप्यूटर की पर्सनल आइडेंटिफिएबल इंफोर्मेशन, कंप्यूटर का नाम, स्थानीय तारीख और समय, इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस चुराने में सक्षम हो जाता है| और तो और यह आपकी कई अहम जानकारियों को भी चुरा लेता है।
यह वायरस विशेष रूप से बैंक संबंधित जानकारियों को चुराने की कोशिश करते हैं जिससे यूजर के बैंक अकाउंट से धन गायब होने का खतरा रहता है।
खबरों के अनुसार इस खतरनाक वायरस के दो प्रकारों का ही पता लगा है। सूत्रों के अनुसार इससे बचाव के लिए यूजर्स फिशिंग इ-मेल से फाइल डाउनलोड न करें और एंटी वायरस को अपडेट रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.