Move to Jagran APP

iOS 11 के बैटरी इश्यू को इन तरीकों से करें दूर, जानिए

गर आप भी आईफोन यूजर हैं और आपने अपने फोन में इसे अपडेट किया तो जाहिर तौर पर आपने बैटरी संबंधित समस्या का सामना किया होगा। हालांकि आपको इसको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है।

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 27 Sep 2017 07:11 PM (IST)Updated: Mon, 02 Oct 2017 04:30 PM (IST)
iOS 11 के बैटरी इश्यू को इन तरीकों से करें दूर, जानिए
iOS 11 के बैटरी इश्यू को इन तरीकों से करें दूर, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। एप्पल ने हाल ही में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर iOS 11 लॉन्च किया था। अगर आप भी आईफोन यूजर हैं और आपने अपने फोन में इसे अपडेट किया तो जाहिर तौर पर आपने बैटरी संबंधित समस्या का सामना किया होगा। हालांकि आपको इसको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताने की कोशिश करेंगे कि आप किन बातों को ध्यान में रखकर बैटरी संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

loksabha election banner

1. अपडेट होने के बाद थोड़ा समय दें
यदि आपने हाल फिलहाल में iOS 11 को अपडेट किया है तो स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ का कुछ देर के लिए कम होना लाजिम है। ऐसा इसलिए क्योंकि नए सॉफ्टवेयर के अपडेट या रिस्टोर होने के बाद कई फाईलों को ट्रांसफर होने में समय लगता है। इसके साथ ही, वाई-फाई या सेलुलर कनेक्शन चलने के कारण भी आपके डिवाइस की बैटरी पर इसका असर पड़ता है।

2. लोड पावर मोड का करें इस्तेमाल
स्मार्टफोन की बैटरी कम हो जाने पर फोन की सेटिंग में जाकर आपको मैन्यूली पावर मोड को ऑन करना पड़ेगा। यह सेटिंग आपके फोन के पावर को सेफ करती है। पावर मोड को ऑन करने के लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा। अब बैटरी में जाकर स्विच को ऑन कर दें।

3. लोकेशन सर्विस को ऑफ करें
फोन में मौजूद GPS सर्विस भी आपके डिवाइस की बैटरी को कम करता है। अगर आपको GPS की जरुरत नहीं है तो इसे फोन की सेटिंग में जाकर ऑफ कर दें। इसके लिए फोन की सेटिंग में जाकर- प्राइवेसी में जाकर- लोकेशन सर्विस को ऑफ कर दें।

4. बैकग्राउंड एप्स को करें बंद
आपके फोन में कुछ ऐसी एप्स मौजूद होती हैं जो लोकेशन और नोटिफिकेश देने का एक्सेस मांगती हैं। ऐसे में ये एप्स आपके स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में चलती रहती हैं और आपके फोन की बैटरी का इस्तेमाल करती रहती हैं। बेहतर होगा कि आप इन एप्स को टर्न ऑफ कर दें।

5. iCloud Keychain को डिसेबल करें
आईफोन और आईपैड यूजर आईक्लाउड कीचेन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि यह आपके डिवाइस की बैटरी लाइफ को जल्दी खत्म कर देता है। अगर आप, आईक्लाउड कीचेन का इस्तेमाल नहीं करते तो इसे ऑफ कर दें। इसके लिए फोन की सेटिंग में जाकर – iCloud में जाएं – Keychain को सेलेक्ट करें और Toggle iCloud Keychain ऑफ कर दें।

6. पावर साइकल को रिसेट करें
डिवाइस की बैटरी कम होने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में अगर कोई भी ट्रिक आपके काम न आए तो आप फोन के पावर साइकल को रिसेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको महीने में एक बार आईफोन, आइपॉड टच या आईपैड की बैटरी को पूरी तरह से खत्म कर दोबारा फुल चार्ज करना होगा।

यह भी पढ़ें:

ट्राई टेलिकॉम ऑपरेटर्स पर 2जी नेटवर्क बंद करने के लिए डाल रहा दवाब: आइडिया

बीएसएनल के साथ साझेदारी में माइक्रोमैक्स पेश करेगा 2000 रुपये का फीचर फोन

दिल की धड़कने अब करेंगी आपका फोन अनलॉक, आई नई तकनीक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.