Move to Jagran APP

बिना इंटरनेट के कैसे इस्तेमाल करें जी-मेल

पनी बात को ई-मेल के जरिये पहुंचाने का काम जी-मेल आईडी अच्छे से करती है। फिर चाहे कम्प्यूटर से हो या आपके मोबाइल अथवा टैबलेट से, इंटरनेट कनेक्शन की मदद से हमारा मेल दूसरे यूजर तक चंद सेकेंड में पहुंच जाता है।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 23 Feb 2015 04:50 PM (IST)Updated: Mon, 23 Feb 2015 04:52 PM (IST)
बिना इंटरनेट के कैसे इस्तेमाल करें जी-मेल

नई दिल्ली। अपनी बात को ई-मेल के जरिये पहुंचाने का काम जी-मेल आईडी अच्छे से करती है। फिर चाहे कम्प्यूटर से हो या आपके मोबाइल अथवा टैबलेट से, इंटरनेट कनेक्शन की मदद से हमारा मेल दूसरे यूजर तक चंद सेकेंड में पहुंच जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना इंटरनेट के इस्तेमाल से भी जी-मेल चलाया जा सकता है... आईये जानें कैसे।

loksabha election banner

इंटरनेट के बिना यानी कि जी-मेल इस्तेमाल करने की प्रक्रिया को ऑफलाइन मोड पर जी-मेल चलाना भी कहते हैं। सबसे पहले ऐसा करने के लिए एक क्रोम एक्सटेंशन की जरूरत पड़ती है जो यूजर्स को अपने इनबॉक्स के मेल चेक करने की, उनका रिप्लाई करने की, सर्च करने की और ईमेल्स को अर्काइव करने की सुविधा देता है।

स्टेप्स से जानिये ऑफलाइन जीमेल खोलने की प्रक्रिया:-

- ऑफलाइन मोड पर जी-मेल चलाने के लिए सबसे पहले इनबॉक्स के टॉप राइट साइड पर दिए सेटिंग्स आइकन में जाएं।

- वहां एक ‘ऑफलाइन टैब’ मौजूद है उसे क्लिक करें।

- यदि किसी कारण से आप अपने सिस्टम में क्रोम एक्सटेंशन इंस्टाल नहीं कर पाए हैं, तो सेटिंग्स मेन्यू में ‘इंस्टाल जी-मेल ऑफलाइन’ पर क्लिक करें।

- इसके बाद क्रोम एक्सटेंशन का पेज खुल जाएगा जिससे जी-मेल ऑफलाइन एप इंस्टाल किया जा सकता है।

- इस एप को आपके सिस्टम में डालने के बाद आप ऑफलाइन मैसेज चैक कर सकते हैं, मैसेज भेज सकते हैं और अर्काइव भी कर सकते हैं। यह सब कुछ बिना इंटरनेट कनेक्शन के चल सकेगा।

पढ़ें: 20,000 रुपये तक की कीमत में 5 बेहतरीन टैबलेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.