Move to Jagran APP

आपके स्मार्टफोन की मदद के लिए टॉप 10 एक्सेसरीज

वैसे तो आधुनिक स्मार्टफोन में सभी कुछ उपलब्ध होता है, फिर भी कुछ एडिशनल एक्सेसरीज के साथ आप अपने स्मार्टफोन को और भी स्मार्ट बना सकते हैं (ये एक्सेसरीज सामान्यतौर पर साथ आने वाली एक्सेसरीज जैसे-इयफोन और फोन कवर से अलग है) चलिए आज आपको बताते है क्या है यह

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 22 May 2015 01:52 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 01:57 PM (IST)
आपके स्मार्टफोन की मदद के लिए टॉप 10 एक्सेसरीज

वैसे तो आधुनिक स्मार्टफोन में सभी कुछ उपलब्ध होता है, फिर भी कुछ एडिशनल एक्सेसरीज के साथ आप अपने स्मार्टफोन को और भी स्मार्ट बना सकते हैं (ये एक्सेसरीज सामान्यतौर पर साथ आने वाली एक्सेसरीज जैसे-इयफोन और फोन कवर से अलग है) चलिए आज आपको बताते है क्या है यह एडिशनल एक्सेसरीज:

loksabha election banner

1. पावर बैंक: चाहे आपके पास आइफोन हो या एंड्रायड फोन, चाहे सस्ता हो या महंगी डिवाइस, आजकल स्मार्टफोन के लिए पावर बैंक्स एक जरुरी एक्सेसरीज है। जब हमारे फोन्स की बैटरी डाउन हो जाती है और उनको चार्ज करने के लिए कोई सॉकेट आसपास नहीं मिलता तब यह लाइफ सेवर साबित होते है । ऐसे हालात ट्रैवलिंग के समय बहुत बनते हैं। यह चार्जेबल हैंडी बैकअप्स कम से कम कीमत 200 रुपये की कीमत से शुरू होते है। यह बैटरी को पावरफुल बनाते हैं।

2.सेल्फी स्टिक: आपमें से बहुत लोगों को इसकी जरुरत महसूस नहीं होती होगी, मगर यह एक हैंडी टूल बन सकता है, खासकर जब आप अकेले ट्रैवल कर रहे हैं। स्मार्टफोन एक्सेसरीज मार्केट में सेल्फी स्टिक तेजी से बढ़ रही है। आप चाहे सेल्फी लेना चाहते हो, ग्रुपफी या फिर कुछ दिलचस्प शॉट्स विभिन्न्न एंगल से लेना चाहते हो, ऐसे में सेल्फी स्टिक मददगार हो सकती है। यह विभिन्न वैरिएंट्स के साथ आती है, इनमें से कुछ ब्लूटूथ कंट्रोल के साथ आती है। यह पॉकेट फ्रेंडली एक्सेसरी 200 रुपये में उपलब्ध है।

3.हेडफोन स्प्लिटर: एक ही हेडफोन को शेयर करने के झंझट से बचाने के लिए हेडफोन स्प्लिटर का प्रयोग किया जाता है। यह एक ही समय में आपको और आपके दोस्त को अपने पर्सनल हेडफोन्स के साथ म्युजिक सुनने का मजा देती है। इसके साथ आराम, सफाई और शांति की गारंटी मिलती है। यह विभिन्न डिजाइन और कीमतों में उपलब्ध है। जो आपकी जरुरत को पूरा करें आप वह खरीद सकते हैं।

4.यूएसबी ओटीजी: बहुत से फोन्स यूएसबी ओटीजी को सपोर्ट करते हैं। यदि आपके फोन में भी यह फीचर शामिल है, तो आपके पास एक यूएसबी ओटीजी केबल होनी चाहिए। अपनी जरुरत और बजट को देखते हुए आप या तो दोनों खरीद सकते हैं या फिर कोई एक ले सकते हैं।

5.टाइनी ब्लूटूथ स्पीकर: आप चाहे अपने कमरे में म्युजिक सुन रहे हो या फिर दोस्त के साथ बाहर घूम रहे हो,एक पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर आपका सच्चा साथी साबित हो सकता है। इसके लिए किसी केबल या वायर की जरुरत नहीं होती, यह आपको चिन्तामुक्त अनुभव देता है। इसके लिए मार्केंट में बहुत से विकल्प उपलब्ध है, इनमें से कुछ आपकी पॉकेट में आसानी से फिट हो जाएंगे। आइबॉल लिल बॉम 70, कीमत 850, उनमें से एक है। हमने इस छोटी सी डिवाइस का टेस्ट किया। यह ने केवल वजन में हल्की है बल्कि साफ और तेज आवाज भी देती है।

6.मोबाइल फोन होल्डर: चाहे आप एक कार ड्राइव कर रहे हो या फिर साइकलिस्ट हो, एक मोबाइल फोन होल्डर वह है,जो आपकी व्यवस्थित जिंदगी में आसानी से जुड़ जाएगा। इसका उद्देश्य आपको हैंड्स फ्री एक्सपीरियंस देने का है। यह होल्डर फ्लैट सरफेस के लिए डिजाइन किए जाते हैं जैसे- डेस्क,डैशबोर्ड, विंडस्क्रीन या फिर कीचन टॉप। अपने फोन को चिकने हाथ लगाएं बिना, आप अपने काम में लगे रह सकते हैं। बस एक ब्लूटूथ हेडसेट के साथ, वॉयस मोड पर टर्न करें और आप आसानी से अपने फोन को ऑपरेट कर सकेंगे।

7. आर्म बैंड: जिम जाने वालों के लिए, स्विमर्स के लिए, आर्म बैंड्स एक ग्रेट स्मार्टफोन एक्सेसरी है। आप इसके साथ हमेशा कनेक्ट रह सकते है, जब व्यायाम कर रहे हो या फिर बिना इस चिंता के कि कहीं फोन पानी में गिर न जाएं। स्विमर्स के लिए बहुत सारे वॉटरप्रूफ आर्म बैंड्स उपलब्ध है।

8.ब्लूटूथ हेडसेट: चाहे म्युजिक सुनना हो या कॉल्स का जवाब देना हो, ब्लूटूथ हेडसेट उन सभी लोगों के लिए बहुत जरुरी है जो एक कमरे से दूसरे कमरे में मीटिंग करते रहते हैं या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ट्रैवलिंग करते हैं। इसे अपने स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट कर आप अपने फोन को बार-बार कॉल आने पर उठाने की परेशनी से बच सकते हैं।

9.एक्सटर्नल फ्लैश: यह लो-लाइट कंडिशन में स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए एक ग्रेट एक्सेसरी हो सकती है। यह एक्सटर्नल फ्लैशेज आपके फोन की 3.5 मिमी पोर्ट में फिट हो जाती है और ग्रेट रिजल्ट देती हैं। इस साल की शुरुआत में लेनोवो और आसुस ने स्मार्टफोन के लिए अपनी एक्सटर्नल लाइटनिंग एक्सेसरीज की घोषणा की थी। अभी पिछले महीने ही आसुस ने 799 रुपये की कीमत के साथ एक्सटर्नल फ्लैशलाइट, जिसका नाम लॉलीफ्लैश है, की घोषणा भारतीय बाजार के लिए की थी। यह एक कॉमन एक्सेसरी नहीं है।

10: एक्सटर्नल जूम लेंस: यह मोबाइल फोटोग्राफर्स के लिए एक अन्य ग्रेट टूल है। इसके लिए आपको इसे अपने फोन के लेंस पर लगाने की जरुरत पड़ेगी और तब आपके फोन का बेसिक कैमरा प्रोफेशनल रिजल्ट देगा। यह बैक कवर की फॉर्म में भी उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.