Move to Jagran APP

चोरी हुए फोन के साथ खो गए सारे कॉन्टैक्ट्स? डोन्ट वरी ऐसे पाएं वापस

एक स्मार्टफोन में सबसे अहम शायद आपके कॉन्टैक्टस ही होते हैं। अगर कभी आपका फोन चोरी हो जाए या फिर खो जाए तो सिम तो नई भी ली जा सकती है लेकिन कॉन्टैक्ट्स का क्या करेंगे आप। शायद आपके दिमाग में इस परेशानी का कोई हल न हो

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 27 May 2016 01:13 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2016 05:00 PM (IST)
चोरी हुए फोन के साथ खो गए सारे कॉन्टैक्ट्स? डोन्ट वरी ऐसे पाएं वापस

एक स्मार्टफोन में सबसे अहम शायद आपके कॉन्टैक्टस ही होते हैं। अगर कभी आपका फोन चोरी हो जाए या फिर खो जाए तो सिम तो नई भी ली जा सकती है लेकिन कॉन्टैक्ट्स का क्या करेंगे आप। शायद आपके दिमाग में इस परेशानी का कोई हल न हो। लेकिन हम आपके लिए एक तरीका लाएं है जिसके जरिए बहुत ही आसान तरीकों से आप अपने फोन कॉन्टैक्ट्स का बैकअप ले सकते हैं, इन सिंपल सी ट्रिक्स से:

loksabha election banner

पढ़े, फॉलो करें सिर्फ दो स्टेप्स और कभी नहीं खोएंगे अपने कीमती कॉन्टेक्ट्स

1- एंड्रायड यूजर्स सुपर एप के जरिए कॉन्टैक्ट्स का बैकअप ले सकते हैं। यह कॉन्टैक्ट्स के साथ एसएमएस बैकअप की भी सुविधा देता है। फोन के इंटरनल स्टोरेज में कॉन्टैक्ट्स का बैकअप बनता रहता है। आप इसे गूगल ड्राइव में सेव करने के लिए ऑटोमैटिकक अपडेट के ऑप्शन को चुन सकते हैं। हालांकि इस एप का फ्री वर्जन एड सर्पोटेड है, लेकिन अगर आप एड नहीं चाहते हैं, तो सुपर बैकअप प्रो को परचेज कर सकते हैं।

2- इसके अलावा 6 डिग्री एप के जरिए भी कॉन्टैक्ट्स का बैकअप लिया जा सकता है। अगर आप अपने फोनबुक में कोई नया कॉन्टैक्ट अपडेट करते हैं, तो यह खुद ही उसे अपडेट कर देगा। इसके अलावा, अगर आपके फ्रेंड्स अलाउ करें, तो यह आपके फ्रेंड्स के फोन में भी कॉन्टैक्ट को सर्च करने का ऑप्शन देता है। आप इस एप की मदद से डुप्लिकेट कॉन्टैक्ट्स को रिमूव करने के अलावा दूसरे डिवाइस में भी रिस्टोर कर सकते हैं। यह एप आइओएस के साथ एंड्रायड डिवाइस को भी सपोर्ट करता है।

पढ़े, नहीं जान पाते कौन देख रहा है आपकी फेसबुक प्रोफाइल, इस तरह उठाएं इस राज से पर्दा

3- एक और ऐसी एप है जिसके जरिए आपके कॉन्टैक्ट्स सेफ रहेंगे। adapt एप खुद ही एड्रेस बुक को अपडेट कर देगा। यह यूजर को पहचानने के लिए ईमेल आईडी का इस्तेमाल करता है। इसे डिवाइस के साथ भी आसानी से सिंक किया जा सकता है।

4- वहीं, अगर आपके कॉन्टैक्ट्स की तादाद ज्यादा है तो आप क्लाउड स्टोरेज की भी मदद ले सकते हैं। कॉन्टैक्ट्स और मैसेज बैकअप एप्लीकेशन के जरिए विंडोज 8.1 यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट्स बैकअप के साथ एसएमएस का बैकअप एसडी कार्ड में ले सकते हैं। आपको बता दें कि विंडोज फोन में क्लाउड बैकअप इनबिल्ट होता है साथ ही इस एप के लिए आपको एसडी कार्ड की भी जरुरत पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.