Move to Jagran APP

ऐसे फीचर्स जो आपको आईफोन में कभी नहीं मिलेंगे !

यूं तो एपल के आईफोन को मोबाइल मार्केट में सबसे ऊपर आंका जाता है लेकिन फिर भी कुछ बातें है जिसके कारण लोग इस फोन में कुछ ना कुछ कमी जरूर ढूंढ लेते हैं। आइये जानते हैं ऐसी कुछ विशेषताओं के बारे में जो आपको आईफोन पर कभी नहीं मिलेंगी लेकिन एंड्रायड व विंडोज फोन पर आसानी से मिल सकती हैं। आईफोन मे

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 01:47 PM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 01:47 PM (IST)
ऐसे फीचर्स जो आपको आईफोन में कभी नहीं मिलेंगे !

नई दिल्ली। यूं तो एपल के आईफोन को मोबाइल मार्केट में सबसे ऊपर आंका जाता है लेकिन फिर भी कुछ बातें है जिसके कारण लोग इस फोन में कुछ ना कुछ कमी जरूर ढूंढ लेते हैं। आइये जानते हैं ऐसी कुछ विशेषताओं के बारे में जो आपको आईफोन पर कभी नहीं मिलेंगी लेकिन एंड्रायड व विंडोज फोन पर आसानी से मिल सकती हैं।

loksabha election banner

आईफोन में एसडी कार्ड की कमी

एक स्मार्टफोन या फिर विंडोज फोन खरीदते समय हम अक्सर एक सवाल जरूर पूछते हैं कि इसमें इंटरनल मेमोरी कितनी है और कितनी बढ़ाई जा सकती है, लेकिन आईफोन के मामले में यह सवाल कुछ अटपटा सा है क्योंकि आईफोन में इंटरनल मेमोरी कितनी भी हो, पर उसमें एसडी कार्ड का सपोर्ट ना होने के कारण उसे बढ़ाया नहीं जा सकता है।

एनएफसी नहीं है

एनएफसी एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से आप दो मोबाइल को केवल पास रखने पर एक तरह का संचार उत्पन्न होता है जो आईफोन में मौजूद नहीं है।

मैसेज टाइप करने की नई तकनीक

एक खास तरह का कीबोर्ड जिस पर टेढ़ी-मेढ़ी लकीरें खींचने से एक अक्षर बन जाएगा और आप उसे मैसेज के लिए चुन सकते हैं। ऐसा बार-बार करने से चंद सेकेंड में पूरा मैसेज टाइप हो जाएगा। फिलहाल यह तकनीक केवल एंड्रायड डिवाइस में है लेकिन खबर है कि जल्द ही यह आईफोन में भी आ सकती है।

क्या है ज्यादा मेमोरी?

आईफोन में बहुत ज्यादा इंटरनल मेमोरी होना तो एक ख्वाब की तरह है लेकिन कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए आई पॉड में आपको आसानी से 160जीबी तक का स्टोरेज मिल जाता है। यदि यही स्टोरेज आईफोन में भी हो तो ग्राहक को दोनों डिवाइस लेने की जरूरत नहीं, केवल आईफोन खरीदना ही बेहतर रहेगा।

यूएसबी पोर्ट व केबल

आप अपने स्मार्टफोन की केबल को शायद दूसरे स्मार्टफोन के यूएसबी पोर्ट में लगाकर इस्तेमाल कर भी सकते हैं लेकिन क्या ऐसा आईफोन के संदर्भ में संभव है? बिलकुल नहीं, आईफोन केवल अपने ही डिवाइस की केबल व यूएसबी पोर्ट से डाटा ट्रांसफर कर सकता है।

माइक्रो-एचडीएमआई पोर्ट

यदि आपको कोई वीडियो अपने फोन पर नहीं बल्कि टीवी पर कनेक्ट कर के देखनी है तो आप मोबाइल में मौजूद माइक्रो-एचडीएमआई पोर्ट में केबल को टीवी से कनेक्ट कर के देख सकते हैं। यह फंक्शन सिर्फ एंड्रायड या विंडोज फोन में ही चलता है।

बैटरी की दिक्कत

आईफोन की बैटरी यूं तो घंटों तक के बैकअप का दावा करती है लेकिन जो ग्राहक घंटों तक आपने मोबाइल का इस्तेमाल करने की चाह रखते हो उन्हें आईफोन का बैटरी बैकअप अक्सर धोखा देता है। काश ऐसा होता कि यूजर अपने साथ एक और फुल चार्ज बैटरी रख सकता।

साइज भी है छोटा

अब तक लांच हुए सभी आईफोन बाकी स्मार्टफोन के मुकाबले में छोटे डिस्प्ले के हैं इसीलिए इसकी बैटरी अच्छा बैकअप दे देती है लेकिन यदि डिस्प्ले बड़ा कर दिया जाए तो क्या बैटरी बैकअप वैसा रह सकेगा?

पढ़ें: 9 सितंबर को लांच हो सकता है आइफोन 6

पढ़ें: आइफोन के लिए कनेक्टर लेकर आया एस्ट्रम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.