Move to Jagran APP

ये हैं सॉफ्टवेयर अपडेट से होने वाले फायदे

आपने भी बहुत बार अनुभव किया होगा कि आपका स्मार्टफोन अक्सर सॉफ्टवेयर अपडेट या एप्लीकेशन अपडेट के मैसेजेस दिखाता है। बहुत बार आप ध्यान देते हैं और कई बार इग्नोर कर जाते हैं ये सोचकर कि इससे क्या फायदा होने वाला है, पर ऐसा बिल्कुल नहीं है।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2015 10:36 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2015 10:44 AM (IST)
ये हैं सॉफ्टवेयर अपडेट से होने वाले फायदे

आपने भी बहुत बार अनुभव किया होगा कि आपका स्मार्टफोन अक्सर सॉफ्टवेयर अपडेट या एप्लीकेशन अपडेट के मैसेज दिखाता है। बहुत बार आप ध्यान देते हैं और कई बार इग्नोर कर जाते हैं ये सोचकर कि इससे क्या फायदा होने वाला है, पर ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल यह सॉफ्टवेयर अपडेट आपके फोन के लिए निहायत जरूरी होते हैं। चलिए आज आपको इनसे मिलने वाले फायदों की जानकारी देते हैं-

loksabha election banner

1. एप्लीकेशन एरर ठीक हो जाती है

एप्लीकेशन एरर या बग फिक्स सॉफ्टवेयर अपडेट से ठीक हो जाती है। बहुत बार देखा जाता है कि ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी खास फीचर में परेशानी होती है यानि एप्लीकेशन एरर आती है, ऐसे में सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी अपडेट के जरिए फोन की या उस एप्लीकेशन की फंक्शनैलिटी को दुरूस्त कर देती है।

2. यूआइ यानि यूजर इंटरफेस बेहतर होता है
सॉफ्टवेयर निर्माता समय-समय पर अपडेट देते हैं इससे कंपनियों की कोशिश रहती है कि यूजर इंटरफेस और बेहतर बनाया जा सकें। यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम या एप के इस्तेमाल के दौरान जहां परेशानी आ रही होती है उसे दूर करके आसान बनाने की ओर सॉफ्टवेयर कंपनी निर्माता का ध्यान रहता है।

3.फोन या एप्लीकेशन की उपयोगिता बढ़ती है
आपके फोन में जब भी सॉफ्टवेयर अपडेट मैसेज आता है और वह मैसेज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम या अन्य सॉफ्टवेयर में अपडेट करने के लिए होता है तो इससे फोन में नए-नए फीचर जुड़ जाते हैं और फोन या एप्लीकेशन की उपयोगिता दुगनी हो जाती है। सॉफ्टवेयर अपडेट होने से फोन में कॉलिंग, मैसेजिंग और इंटरनेट के साथ-साथ वॉयस सर्च, मैप और हाइ रेजोल्यूशन गेम के साथ और भी बहुत तरीके के नए फीचर का प्रयोग किया जा सकता है। इतना ही नहीं, बिग स्क्रीन और बड़े कैमरा का प्रयोग भी ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट होने से ही हो पाता है। एंड्रायड, आइओएस और विंडोज में जल्द ही नए अपडेट होने वाले हैं तब और नए फीचर आपको देखने को मिलेंगे।

4. एप्लीकेशन या ऑपरेटिंग सिस्टम की स्पीड तेज होती है
सॉफ्टवेयर अपडेट से एक फायदा यह भी होता है कि ऑपरेटिंग सिस्टम या एप्लीकेशन तेज हो जाता है। इससे यूजर्स कम टाइम में बहुत सरलता से काम कर पाते हैं। इतना ही नहीं, सॉफ्टवेयर को नए हार्डवेयर और ऑपरेटिंग के अनुकूल किया जा सकता है,इससे फायदा यह होता है कि अगर भविष्य में सिस्टम के हार्डवेयर या फोन में किसी भी तरह का चेंज होगा तो भी सॉफ्टवेयर रन कर सकेगा।

5. फोन के सिस्टम को सुरक्षा मिलती है
आपके फोन का सिस्टम कब बैठ जाएं या उसमें क्या खराबी आ जाएं कुछ कहां नहीं जा सकता,लेकिन सॉफ्टवेयर अपडेट से सिस्टम को सुरक्षा मिलती है। दरअसल जब सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है तो सुरक्षा से जुड़ी बहुत सी खामियां उसमें मिलती है, इन्हें अपडेट के जरिए आसानी से दूर किया जा सकता है और फोन के सिस्टम को सुरक्षित बनाया जा सकता है।

बहु उपयोगिता के साथ असंभव को संभव करता है नया डेल इंस्पिरन 5000 सीरीज(इंटेल)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.