Move to Jagran APP

एंड्रायड फोन पर आजमाएं ये फ्री और बेहतरीन एसएमएस एप्‍स

यदि आप अपने एंड्रायड के डिफॉल्‍ट एसएमएस एप से खुश नहीं तो इसे बदल डालिए। मतलब आप एसएमएस एप इंस्‍टॉल कर सकते हैं, और इसे डिफॉल्‍ट एसएमएस एप की तरह सेट कर लें।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 24 Feb 2015 12:38 PM (IST)Updated: Tue, 24 Feb 2015 12:42 PM (IST)
एंड्रायड फोन पर आजमाएं ये  फ्री और बेहतरीन एसएमएस एप्‍स

नई दिल्ली। यदि आप अपने एंड्रायड के डिफॉल्ट एसएमएस एप से खुश नहीं तो इसे बदल डालिए। मतलब आप एसएमएस एप इंस्टॉल कर सकते हैं, और इसे डिफॉल्ट एसएमएस एप की तरह सेट कर लें। गूगल के पास हैंगआउट्स व मैसेंजर के रूप में आल्टरनेटिव्स मौजूद हैं। यह भी हो सकता है कि इनमें से कोई आपके फोन में प्रीइंस्टॉल्ड आया हो। गूगल इकोसिस्टम में सभी कम्युनिकेशन के लिए हैंगआउट एक हब है- इसमें चैट से ऑडियो/वीडियो कॉल्स और मैसेज की भी सुविधा है।

loksabha election banner

गूगल का मैसेंजर नया एसएमएस एप है जो एंड्रायड लॉलीपॉप वाले नेक्सस डिवाइसेज में चल रहा है। मटीरियल डिजायन यूआइ के साथ आने वाला यह एसएमएस एप काफी सरल है। इसमें सभी बेसिक फीचर्स हैं।

हैंगआउट्स और मैसेंजर सॉलिड एप्स हैं जो अच्छा काम करते हैं लेकिन अगयर आप एक्स्ट्रा फीचर्स की चाहत रखते हैं जैसे पासवर्ड प्रोटेक्टिंग टेक्सट और मैसेज शिड्यूलिंग तब आपको थर्ड पार्टी एसएमएस एप्स ट्राइ करना चाहिए। ये सभी एप्स टेक्सट को स्टोर करने के लिए एंड्रायड के सेंट्रल मैसेजिंग रिपोजिटरी का उपयोग करते हैं, ताकि आप मैसेज को छोड़ किसी भी समय दूसरे एप्स पर जा सके।

पेश हैं एंड्रायड के लिए चुंनिदा एसएमएस एप्स:-

हैंडसेंट एसएमएस

हैंडसेंट एसएमएस दिखने में आकर्षक तो नही है पर इसमें सभी फीचर्स डाले गए हैं। एक बार आप अकाउंट बना लेंग फिर किसी भी ब्राउजर से साइन इन कर सकते हैं और अपने फोन से एसएमएस भेज सकते हैं। इसमें एक पासवर्ड- प्रोटेक्टेड इनबॉक्स भी है जहां आप अपने निजी चैट्स को स्टोर कर सकते हैं। आप मैसेज भी शिड्यूल कर सकते हैं और ऑनलाइन टेक्स्ट के बैकअप को रख सकते हैं।

टेक्सट्रा एसएमएस

यदि आप अच्छा दिखने वाला एसएमएस एप चाहते हैं तो टेक्सट्रा आपका चुनाव होगा। यदि इसका डिजायन आपको पसंद नहीं तो यह एप थीम्स को भी सपोर्ट करता है और आप इसका लुक आसानी से बदल सकते हैं।

टेक्सट्रा एमएमएस एप में क्विक रेप्लाइ पॉप-अप है जो बिना एप को खोले ही आपको रेस्पांड करने की सुविधा देता है। अगर आपको कोई कंर्वसेशन परेशान कर रहा तो इससे आप किसी कंवर्सेशन को म्यूट भी कर सकते हैं।

इवॉल्व एसएमएस

इवॉल्व में काफी सारे हैंडसेंट के फीचर्स हैं जैसे अच्छे इंटरफेस के साथ मैसेजेस का पैटर्न लॉक। यह कंवर्सेशन, बैच डिलीशन व ज्रूादा के बीच स्वाइपिंग के लिए जेस्चर को भी सपोर्ट करता है हालांकि इसमें एसएमएस रिमाइंडर्स नहीं हैं।

इस एप के साथ आप अपने पीसी से पुशबुलेट के द्वारा भी मैसेज भेज सकते हैं। थीम्स व अन्य कुछ फीचर्स जैसे सेटिंग प्राइवेसी लॉक किया गया है।

चॉंप एसएमएस

चॉंप एसएमएस में अच्छा मटीरियल डिजायन यूआई है और कुछ एडवांस फीचर जैसे शिड्यूलिंग मैसेज और क्विक रेप्लाइ पॉप्-अप्स। इसमें ‘डिले सेंड’ एक फीचर है जिससे आप तीन सेकेंड का डिले कर सकते हैं और यह देर सेंड पर क्लिक करने से लेकर वास्तव में सेंड करने के बीच की होगी।

ये सभी वे सभी फीचर मुहैया कराएंगे जो आप एक एसएमएस एप में चाहते हैं। अगर फिर भी आप कुछ और एप्स देखना चाहते हैं तो हैलो एसएमएस, गो एसएमएस प्रो आदि कुछ बेहतर एप्स हैं।

इन सबके अलावा एंड्रायड पर काफी सारे एसएमएस एप्स हैं और यह हो सकता है कि कुछ बेहतरीन एसएमएस हो जिसके बारे में हम नहीं जानते हैं।

पढ़ें: बजट स्मार्टफोन वह भी एंड्रायड लॉलीपॉप के साथ...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.