Move to Jagran APP

फोटोज व विडियोज से भर गया आपका स्‍मार्टफोन.... तो अपनाएं ये तरीका

काफी सारी तस्‍वीरें व विडियोज लेने के बाद आपके फोन का भर जाना लाजिमी है। काफी सारे ऐसे फोंन हैं जो अतिरिक्‍त स्‍टोरेज नहीं देते और पर्सनल कंप्‍यूटर पर इन तस्‍वीरों को लाना कईयों के लिए उलझन का सबब बन सकता है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए अपना

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 16 May 2015 05:23 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2015 05:25 PM (IST)
फोटोज व विडियोज से भर गया आपका स्‍मार्टफोन.... तो अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली। काफी सारी तस्वीरें व विडियोज लेने के बाद आपके फोन का भर जाना लाजिमी है। काफी सारे ऐसे फोंन हैं जो अतिरिक्त स्टोरेज नहीं देते और पर्सनल कंप्यूटर पर इन तस्वीरों को लाना कईयों के लिए उलझन का सबब बन सकता है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए अपना सकते हैं क्लाउड स्टोरेज ऑप्शन... जो चुटकियों में आपकी परेशानी को हल कर देगा।

loksabha election banner

याहू व एपल की ओर से मदद ले सकते हैं। याहू का फ्लिकर और एपल का आइक्लाउड फोटो लाइब्रेरी ऑटोमेटिक ही आपके ऑनलाइन अकाउंट पर फोटोज व विडियोज ट्रांसफर कर देगा, ताकि आप अपने डिवाइस में ज्यादा स्पेस के साथ बैकअप भी पा सकें।

फ्लिकर

फ्लिकर 1 टेराबाइट का अनलिमिटेड ऑनलाइन स्टोरेज बिल्कुल या अगले 60 वर्षों तक प्रतिदिन करीब 5 तस्वीरों के लिए स्पेस मुफ्त दे रही है। याहू ने इस महीने टूल्स रिलीज किया जिससे ऑटोमेटिक ही इमेज ट्रांसफर हो सके।

आइफोंस, आइपैड़स और एंड्रायड डिवाइसेज के लिए फ्लिकर के नये एप के साथ पुराने और नये इमेजेस ऑटोमैटिक ही आपके ऑनलाइन अकाउंट में कॉपी हो जाएंगे।

अपने फोन से ऑरिजिनल फाइल्स को डिलीट कर स्पेस खाली करें। इसके बाद भी आप फ्लिकर के एप की मदद से इमेज को एडिट व शेयर कर सकते हैं और फ्लिकर से कभी भी ऑरिजिनल फाइल्स ले सकते हैं।

इस बीच विंडोज व मैक के लिए फ्लिकर के सॉफ्टवेयर तस्वीरों को स्कैन व अपलोड करते रहेंगे।

वेब ब्राउजर या फ्लिकर के मोबाइल एप के माध्यम से सभी फोटोज व विडियोज को एक कलेक्शन में देखा जा सकता है। सबसे नया इमेज टॉप पर होगा, लेकिन आप फ्लिकर के मैजिक व्यू के अंतर्गत स्मार्ट सार्टिंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर तस्वीरों को उनके थीम जैसे फूल, भोजन आदि के आधार पर वर्गीकृत करता है। इसका सर्च टूल आपको तस्वीर के रंग जैसी विशेषता व इमेज के ओरिएंटेशन के आधार पर फिल्टर करने में मदद करता है।

स्पेस को खाली करने के लिए आपको अपने फोन में फ्लिकर आने के बाद फाइल्स डिलीट करनी होगी, जिसका मतलब है कि आपको यह ट्रैक करना होगा की कौन सी फाइल्स ट्रांसफर हो चुकी हैं। साथ ही फ्लिकर पिपुल शॉट्स के आधार पर वर्गीकरण कर सकती है।

यादि आपकी तस्वीरों के संग्रह में बड़ी साइज की तस्वीरें हैं तो यह कुछ दिन या हफ्तों का समय ले सकता है।

आइक्लाउड फोटो लाइब्रेरी

गत माह लांच हुए, आइक्लाउड फोटो लाइब्रेरी से एपल ने आपके फोटो कलेक्शन को ऑनलाइन करने का नया रास्ता देते हुए गत माह आइक्लाउड फोटो लाइब्रेरी लांच किया। यह मैक व मोबाइल डिवाइसेज पर उन तस्वीरों को आर्गेनाइज व एडिट करने में मदद करता है।

एपल फुल रेजयूोलूशन वर्जन को ऑनलाइन रखता है और जब भी आपको जरूरत हो ऑरिजिनल वापस मिल जाएगा। यह ऑटोमैटिक है इसलिए आपको ऑरिजिनल व अन्य इमेजेस को डिलीट करने की जरूरत नहीं।

एपल डिवाइसेज- आइफोंस, आइपैड्स और मैक्स पर आप सीमित होते हैं और एकबार जब आप 5 गीगाबाइट स्टोरेज या 3000 तस्वीरों तक पहुंचते हैं, आपको शुल्क देना होता है, 20 गीगाबाइट के लिए 99 सेंट प्रतिमाह।

मैक और आइओएस ऑपरेटिंग सिस्टम्स के साथ आने वाले फोटोज एप्स में आइक्लाउड लाइब्रेरी बना होता है। यहां अलग से कोई भी डाउनलोड नहीं है, केवल आपको लेटेस्ट सिस्टम अपडेट करना होगा। बस जरूरत होने पर आपको केवल इस फीचर को ऑन करना होगा।

अन्य के लिए

गूगल के ऑटो बैकअप और अमेजन के क्लाउड ड्राइव के साथ आपको पीसी की तस्वीरें मैनुअली अपलोड करनी होंगी। ऑटोमैटिक ट्रांसफर केवल एपल व एंड्रायड फोंस के लिए है।

कम रेज्योलूशन वाली तस्वीरों के लिए गूगल मुफ्त में अनलिमिटेड स्टोरेज देता है।

अपने 99 डॉलर प्रति वर्ष सर्विस के सदस्यों के लिए अमेजन का क्लाउड ड्राइव 12 डॉलर प्रति वर्ष में उपलब्ध है। यह आपको अनलिमिटेड फोटो स्टोरेज देता है और यदि आप अनलिमिटेड विडियो स्टोरेज भी चाहते हैं तो उसके लिए अलग से एक वर्ष के लिए 60 डॉलर की कीमत अदा करनी होगी।

इन सभी सर्विसेज से आपकी तस्वीरें निजी रहेंगी यानि केवल आपकी आंखों के लिए।

फ्लिकर ही अकेला ऐसा सर्विस है जो मल्टीपल सिस्टम्स के साथ उपयुक्त है और पूरी तरह से मुफ्त भी। पर यदि आपके पास एपल डिवाइस है तो आइक्लाउड फोटो लाइब्रेरी के लिए पैसे देने में न हिचकें क्योंकि यह उपयोग के लिए काफी आसान है।

पढ़ें: एलजी का नया विंडोज फोन ‘एलजी लैंसेट’ हुआ लांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.