Move to Jagran APP

कौन सा फोन है बेहतर: लेनोवो ए6000, जियाओमी रेडमी 1एस, यू यूरेका स्मार्टफोन

यदि आपको लेनोवो ए6000 स्मार्टफोन, जियाओमी रेडमी 1एस और माइक्रोमैक्स के यू यूरेका स्मार्टफोन के बीच तुलना करनी हो तो यह बताना कुछ कठिन है कि कौन सा फोन ज्यादा बेहतर है। क्योंकि सबकी विशेषताओं में थोड़ा-बहुत ही अंतर है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 21 Jan 2015 11:37 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jan 2015 11:45 AM (IST)
कौन सा फोन है बेहतर: लेनोवो ए6000, जियाओमी रेडमी 1एस, यू यूरेका स्मार्टफोन

नई दिल्ली। हाल ही में इलेक्ट्रानिक कंपनी लेनोवो ने अपनी बजट स्मार्टफोन सीरीज में लेनोवो ए6000 स्मार्टफोन को जोड़ा है। कंपनी के अनुसार यह स्मार्टफोन न केवल यूजर्स को बेहतरीन कार्यक्षमता प्रदान करने में सक्षम है बल्कि उन्हें मार्केट में सबसे सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन इस्तेमाल करने का भरोसा भी दिलाता है। लांच होते ही लेनोवो ए6000 स्मार्टफोन की तुलना जियाओमी के रेडमी 1एस और माइक्रोमैक्स के यू यूरेका स्मार्टफोन से की जा रही है। तो आईये जानते हैं कितना खास है यह फोन।

loksabha election banner

डिजाइन एवं लुक्स

डिजाइन तथा लुक्स की बात करें तो लेनोवो की हमेशा कोशिश रहती है कि लेनोवो अपने ग्राहकों को स्मार्ट लुक वाला स्मार्टफोन प्रदान करे। कंपनी ने इस फोन को मैटेलिक फिनिश दी है। फोन 8.2एमएम मोटा है जो कि जियाओमी रेडमी 1एस की मोटाई (9.5एमएम) से कम है।

डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो लेनोवो ए6000 फोन में 5 इंच का एचडी डिस्प्ले है जो जियाओमी रेडमी 1एस के मुकाबले में तो बराबर है लेकिन यू यूरेका स्मार्टफोन के 5.5 इंच डिस्प्ले साइज से कम है। लेकिन फिर भी इसके डिस्प्ले के रंग काफी आकर्षक हैं।

पढ़ें: भारत आया कम कीमत में एलटीई तकनीक युक्त लेनोवो ए6000स्मार्टफोन

कार्यक्षमता

कार्यक्षमता की बात करें तो लेनोवो ए6000 स्मार्टफोन में 1.2गीगा हर्ट्ज क्वाड-कोर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर, 1जीबी रैम और 8जीबी इंटरनल स्टोरेज है। यह फोन एंड्रायड के 4.4 किटकैट ओएस पर चलता है जो साथ ही वाईब यूआई 2.0 स्किन को भी सपोर्ट करता है। कंपनी के अनुसार फोन के एंड्रायड को जल्द ही एंड्रायड लॉलीपॉप 5.0 से भी अपडेट किया जा सकता है।

कैमरा क्वालिटी

आजकल फोन के कैमरा का अच्छा होना ग्राहक की एक बड़ी मांग है। तो आप को बता दें लेनोवो ए6000 स्मार्टफोन में एलईडी फ्लैश सपोर्ट के साथ 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इसका मतलब है यह फोन कैमरा के संदर्भ में रेडमी 1एस के 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा से कम है।

बैटरी क्षमता

पॉवर बैकअप के लिए लेनोवो ए6000 में 2,300 एमएएच की बैटरी है। यह बैटरी आपको बिना रुके 13 घंटों का बैकअप प्रदान करती है। यह फोन दोनों 3जी और 4जी नेटवर्क को सपोर्ट करता है। लेकिन इसकी बैटरी यू यूरेका स्मार्टफोन से कम है जो कि 2,500एमएएच है।

पढ़ें: सॉफ्टवेयर फर्म किंगसॉफ्ट के शेयर खरीदेगी जियाओमी

तो कितना बेहतर है ये फोन

यदि आपको लेनोवो ए6000 स्मार्टफोन, जियाओमी रेडमी 1एस और माइक्रोमैक्स के यू यूरेका स्मार्टफोन के बीच तुलना करनी हो तो यह बताना कुछ कठिन है कि कौन सा फोन ज्यादा बेहतर है। क्योंकि सबकी विशेषताओं में थोड़ा-बहुत ही अंतर है। दूसरी तरफ बाजार में ग्राहकों के उत्साह की बात करें तो इस समय लोगों में यू यूरेका स्मार्टफोन को लेकर बहुत चर्चा है लेकिन डिजाइन की बात करें तो लेनोवो ए6000 स्मार्टफोन और जियाओमी रेडमी 1एस भी किसी से कम नहीं है। अब आप जियाओमी और यूरेका जैसी नई कंपनियों का फोन लेना चाहते हैं या फिर लेनोवो जैसी पुरानी कंपनी के भरोसे के साथ चलना चाहते हैं, इसका चुनाव करना जरूरी है।

पढ़ें: 10,000 रुपये की कीमत में आने वाला बेहतर फोन है माइक्रोमैक्स यू यूरेका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.