Move to Jagran APP

जीमेल के इनबॉक्‍स एप का उपयोग कैसे करें

गूगल ने करीब एक वर्ष पहले अपने इनबॉक्‍स एप को रिलीज किया था, हालांकि आफिशियली रिलीज के पहले लंबे समय तक बीटा वर्जन का उपयोग होता रहा। कई फीचर्स के साथ इसके लांच के बाद यह एप लगातार ही खबरों में रहा।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2015 03:13 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2015 03:16 PM (IST)
जीमेल के इनबॉक्‍स एप का उपयोग कैसे करें

नई दिल्ली। गूगल ने करीब एक वर्ष पहले अपने इनबॉक्स एप को रिलीज किया था, हालांकि आफिशियली रिलीज के पहले लंबे समय तक बीटा वर्जन का उपयोग होता रहा। कई फीचर्स के साथ इसके लांच के बाद यह एप लगातार ही खबरों में रहा। लेकिन कई जीमेल यूजर्स इस एप के साथ सहज नहीं थे ओर कइयों को यह पता नहीं था कि इस एप का उपयोग कैसे किया जाए। पेश है कुछ टिप्स जो आपको इसके उपयोग में मदद करेगा।

loksabha election banner

जानें कैसे होगा इसका उपयोग

इंविटेशन के आधार पर इनबॉक्स एप उपलब्ध है। लेकिन यूजर्स अन्य इनबॉक्स यूजर्स से इनवाइट्स पा सकते हैं।

बंडल क्रियेशन

जीमेल के लिए इनबॉक्स एप में सभी इमेल को एक साथ लाया जा सकता है। जैसे गूगल की ओर से सोशल, पर्चेज, अपडेट्स, ट्रैवल, फिनांस व अन्य उपलब्ध होते हैं। जीमेल के इनबॉक्स एप से नया बंडल बनाया जा सकता है और उसे विशेष नाम भी दिया जा सकता है।

मेल डिलीट करना है आसान

जीमेल एप के नये इनबॉक्स में इमेल्स डिलीट करना आसान है। जैसे प्रमोशनल या सोशल नोटिफिकेशंस को अगर डिलीट करना हो तो आपको प्रत्येक मेल को खोलने की जरूरत नहीं सीधे ही ऊपर की ओर डॉट वाले लाइन पर क्लिक करना होगा और ड्रॉप डाउन मेन्यु से आल्टरनेटिव चुन कर मूव टू ट्रैश सेलेक्ट करना होगा।

हाइलाइट फीचर

पीडीएफ या पिक्चर अटैचमेंट वाले इमेल्स हाइलाइट होंगे और ये तब भी ऊपर दिखाई देंगे जब आप अपना इलेक्ट्रॉनिक इमेल नहीं भी खोलेंगे। आपको बस इसपर क्लिक करना है और यह खुल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.