Move to Jagran APP

Facebook और Twitter पर वीडियो ऑटो-प्‍ले को कैसे करें ऑफ

Facebook और Twitter दोनेां ने ही ऑटोप्‍ले वीडियो फीचर को रिलीज किया है जो कि ऑटोमैटिक ही GIFs , Vines और video ads चलाएगा।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2015 04:13 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2015 04:16 PM (IST)
Facebook और Twitter पर वीडियो ऑटो-प्‍ले को कैसे करें ऑफ

Facebook और Twitter दोनेां ने ही ऑटोप्ले वीडियो फीचर को रिलीज किया है जो कि ऑटोमैटिक ही GIFs , Vines और video ads चलाएगा। यह फीचर पब्लिशर्स और एडवर्टाइजर्स के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि यह सोशल मीडिया पर टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाएगा। हालांकि इस फीचर का दूसरा पहलू भी हाल ही में सामने आया जब हजारों यूजर्स उस दुर्घटना के गवाह बन गए जब वर्जिनिया में एक पत्रकार व कैमरामैन को गोली मारी गयी।

loksabha election banner

स्मार्टफोंस पर ऐसे ऑटो प्ले वीडियोज मोबाइल डाटा की अच्छी खपत करते हैं। पर अच्छी बात है कि आने वाले फीचर में यह ऑप्शन है जिससे आप ऑडियो-वीडियो प्लेबैक को डिसेबल कर सकते हैं। चलिए देखते हैं किस तरह आप अपने टाइम लाइन पर इस तरह के वीडियोज को रोक सकते हैं-

फेसबुक के लिए

पीसी पर ऑटो-प्ले वीडियोज: फेसबुक पर लॉगइन करें, होमपेज में ऊपर की ओर दायें कोने पर जाएं और सेटिंग्स को सेलेक्ट करें। अब बायीं ओर के कॉलम में वीडियोज पर क्लिक करें। इसमें दो ऑप्शंस- वीडियो डिफॉल्ट क्वालिटी और ऑटो-प्ले वीडियोज। ऑटो-प्ले वीडियोज को स्विच करें और आपका काम हो गया (यह फीचर भारत में कुछ यूजर्स के उपलब्ध नहीं हो सकता है)।

एंड्रायड पर ऑटो-प्ले वीडियोज: फेसबुक एप को खोलें और हैमबर्गर/ऊपर के दायं कॉर्नर पर तीन लाइंस पर टैप करें। अब स्क्रॉल डाउन कर एप सेटिंग्स को सेलेक्ट करें इसके बाद वीडियोज प्ले ऑटोमैटिकली पर क्लिक कर स्विच ऑफ करें।

iOS पर ऑटो-प्ले वीडियोज: फेसबुक एप खोलें ‘More’ पर टैप करें हैमबर्गर/नीचे की ओर दायें कोने पर तीन लाइंस पर टैप करें। सेटिंग्स और अकाउंट सेटिंग्स पर टैप करें। इसके बाद वीडियोज और फोटोज पर जाएं और ऑटो-प्ले पर टैप करें इसके बाद ‘Never Play Videos Automatically’ सेलेक्ट करें।

Twitter के लिए

पीसी पर ऑटो-प्ले वीडियोज: Twitter पर लॉगइन करें, अपने प्रोफाइल इमेज पर टैप कर सेटिंग्स में जाएं। अब स्क्रॉल डाउन कर कंटेंट पर आएं और वीडियो ऑटोप्ले बॉक्स पर अनचेक लगा दें। इसके बाद सेव चेंजेज में जाएं... बस आपका काम हो गया।

एंड्रायड पर ऑटो-प्ले वीडियोज: Twitter app को खोलें, सेटिंग्स पर जाने के लिए ऊपर की ओर दायें कोने पर तीन डॉट्स मेन्यु पर जाएं। अब अकाउंट सेटिंग्स पर टैप करें और तब जनरल पर टैप करें। इसके बाद वीडियो ऑटो-प्ले पर जाएं और स्विच ऑफ करें।

iOS पर ऑटो-प्ले वीडियोज: Twitter एप को खोलें, सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर टैप करें। यहां आपको एक ऑप्शन ‘वीडियो ऑटो प्ले’ मिलेगा इसके बाद ‘Never play videos automatically’ को सेलेक्ट कर लें। आपका काम हो गया अब बेकार के वीडियोज नहीं होंगे ऑटो-प्ले और डाटा भी बचेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.