PreviousNext

जिस ATM से निकाल रहे हैं पैसे वो सुरक्षित है या नहीं, ऐसे करें पता

Publish Date:Wed, 12 Jul 2017 07:02 PM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Jul 2017 04:52 PM (IST)
जिस ATM से निकाल रहे हैं पैसे वो सुरक्षित है या नहीं, ऐसे करें पताजिस ATM से निकाल रहे हैं पैसे वो सुरक्षित है या नहीं, ऐसे करें पता
इस पोस्ट में हम आपको कार्ड क्लोनिंग क्या है और इससे कैसे बच सकते हैं ये बताने जा रहे हैं

नई दिल्ली (जेएनएन)। कार्ड क्लोनिंग आज के समय में काफी ज्यादा बढ़ गई है। वहीं, सबसे बड़ी समस्या यह भी आती है कि किसी का वॉलेट खो जाए और उसके कार्ड ब्लॉक कराने से पहले ही वो किसी को मिल जाए। हैकर्स यूजर की जानकारी हैक करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। इन तरीकों में से कार्ड क्लोनिंग को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूजर्स को कार्ड क्लोनिंग के बारे में ज्यादा कुछ पता भी नहीं होता है। इसी के चलते हम आपके लिए कार्ड क्लोनिंग से बचने के तरीके लाएं हैं जिससे आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रह सकती है। लेकिन इससे पहले आपको ये भी बताएंगे कि आखिर हैकर क्लोनिंग के जरिए आपकी जानकारी कैसे चुराते हैं।

हैकर कैसे चुराता है आपकी जानकारी?

हैकर एटीएस कार्ड स्लॉट में स्कैनिंग डिवाइस लगाकर किसी के कार्ड की जानकारी चुरा सकता है। ऐसे में जब भी आप अपना कार्ड एटीएम कार्ड स्लॉट में डालते हैं तो हैकर्स कार्ड की सभी जानकरी स्कैन कर उसे ब्लूटूथ या किसी भी वायरलैस डिवाइस के जरिए चुरा लेते हैं।

 

कार्ड क्लोनिंग से कैसे बचें?

1. आपके अकाउंट का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर्स को आपका पिन जानना आवश्यक होता है। इस पिन को यूजर्स एटीएम में लगे कैमरा से ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए यह बेहद आवश्यक है कि आप जब भी एटीएम में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से छुपा लें। ताकि उसकी इमेज सीसीटीवी कैमरा में न जा सके।

2. अगर आप एटीएम में जाते हैं तो उसके मशीन कार्ड स्लॉट को ध्यान से देखें। अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है तो उसे इस्तेमाल न करें।

3. कार्ड इंसर्ट करते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें। अगर उसमें ग्रीन लाइट जल रही है तो एटीएम सुरक्षित है। लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को इस्तेमाल न करें। इस मामले की सूचना आप तुरंत बैंक को दें।

4. अगर कभी आपको लगे की आप इस हैकर्स के जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद है तो आप तुरंत पुलिस को कॉन्टैक्ट करें। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां आपको हैकर के फिंगरप्रिट मिल जाएंगे। साथ ही आप ये भी देख सकते हैं कि आपके आसपास किसका ब्लूटूथ कनेक्शन काम कर रहा है। इससे आप उस व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

महज 30 सेकेंड में किसी के भी व्हाट्सएप को चला सकते हैं अपने फोन में, जानिए कैसे

गूगल ड्राइव का इस तरह करें आसानी से इस्तेमाल, 2 मिनट में शेयर करे हैवी फाइल्स

अपनी गर्लफ्रैंड या दोस्त के मैसेज पढ़ सकते हैं अपने फोन में, फॉलो करें यह 5 ट्रिक्स
 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:how to spot if the atm you are using is rigged to clone your card(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अगर स्लो WiFi से हैं परेशान, तो इन तरीकों को अपनाकर स्पीड को करें बूस्टइन स्टेप्स के जरिए एंड्रॉयड फोन में कीबोर्ड करें चेंज
यह भी देखें