Move to Jagran APP

इस तरह आपका मोबाइल डाटा चलेगा पूरा महीना

अक्सर स्मार्टफोन यूजर लिमिटेड डाटा प्लान ही लेते है, लेकिन टेंशन फिर भी लगी रहती है कि पता नहीं कब डाटा खत्म हो जाए। इसलिए आज आपको अपने मोबाइल डाटा की बचत करने के टिप्स देते है। इन्हें आजमाकर देखें कि कैसे आपका लिमिटेड डाटा प्लान पूरा महीना निकालता है

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 06 May 2016 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 08 May 2016 05:00 PM (IST)
इस तरह आपका मोबाइल डाटा चलेगा पूरा महीना

मोबाइल डाटा प्लान महंगे होने के कारण अक्सर यूजर अनलिमिटेड डाटा प्लान लेने से कतराते है, इसलिए अक्सर स्मार्टफोन यूजर लिमिटेड डाटा प्लान ही लेते है, लेकिन टेंशन फिर भी लगी रहती है कि पता नहीं कब डाटा खत्म हो जाए। इसलिए आज आपको अपने मोबाइल डाटा की बचत करने के टिप्स देते। इन्हें आजमाकर देखें कि कैसे आपका लिमिटेड डाटा प्लान पूरा महीना निकाल देता है:

prime article banner

1. ऑनलाइन म्यूजिक व वीडियो देखने से बचें
अपने स्मार्टफोन पर ऑनलाइन वीडियो और म्यूजिक स्ट्रीम करने में भी डाटा की बहुत खपत होती है। अपने मोबाइल डाटा पर इन्हें स्ट्रीम करने से बचें। आप अपनी डिवाइस में वीडियो या म्यूजिक सेव कर सकते है,लेकिन फिर भी आप अपने फोन पर ही स्ट्रीम करना चाहते है तो स्ट्रीमिंग क्वालिटी लो रखें।

पढ़े: मेमोरी कार्ड से फोटोज हो गई हैं डिलीट, ऐसे करें रिकवर

2.स्मार्टफोन में बैकग्राउंड में बहुत से एप्स लगातार चलते रहते है। फिर चाहे आप इनका इस्तेमाल न भी कर रहे हो। इसलिए जरूरी है कि जिन एप्स का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे उन्हें बंद कर दें। इनके चलते रहने से भी इंटरनेट बहुत खर्च होता है। आप काम के एप्स को भी जरूरत के हिसाब से बैकग्राउंड में डाटा की खपत कम करने से रोक सकते है। इसके लिए

1. सेटिंग में जाए> डाटा यूसेज को सेलेक्ट करें।
2. अब जिस एप को डाटा इस्तेमाल से रोकना है, उसका चयन करें।
3. फिर ' Restrict app background data' इस लेबल को बंद कर दें।

पढ़े: करनी है बैटरी चार्ज तो मोबाइल को कर दें आग के हवाले

3. वाई-फाई पर एप्स करें अपडेट
एप्स को अपने मोबाइल डाटा के नेटवर्क पर अपडेट न करें बल्कि वाई-फाई नेटवर्क मिलने पर ही एप अपडेट करें। ऐसा करने के लिए अपनी डिवाइस के ऑटो अपडेट फीचर को ऑफ कर दें या फिर गूगल प्ले स्टोर से भी इसे ऑफ कर सकते है।
1. गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
2. सेटिंग पर टैप करें।
3. ऑटो अपडेट एप्स के बटन दिखाई देगा> इसमें Auto-update apps over Wi-Fi only को सेलेक्ट कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.