PreviousNext

ऑनलाइन चोरी हो सकती है लोकेशन, इस तरह आईपी एड्रेस को हाइड कर रहें सुरक्षित

Publish Date:Thu, 03 Aug 2017 11:34 AM (IST) | Updated Date:Sun, 13 Aug 2017 08:00 PM (IST)
ऑनलाइन चोरी हो सकती है लोकेशन, इस तरह आईपी एड्रेस को हाइड कर रहें सुरक्षितऑनलाइन चोरी हो सकती है लोकेशन, इस तरह आईपी एड्रेस को हाइड कर रहें सुरक्षित
आज हम आपको आईपी एड्रेस की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं, इसकी जानकारी देंगे

नई दिल्ली (जेएनएन)। आमतौर पर, कंप्यूटर और मोबाइल फोन समेत सभी डिवाइस एक संख्यात्मक लेबल के साथ असाइन किया जाता है। इसे इंटरनेट सविर्स प्रोवाइडर की ओर से इंटरनेट प्रोटोकॉल यानि आईपी एड्रेस कहा जाता है। आम आदमी के शब्द में, यह एक भौतिक पते के समान है, जिसे आप ऑनलाइन देख सकते है, ऑफलाइन नहीं। इसके साथ ही इंटरनेट में कुछ भी सुरक्षित नहीं है जब तक कि आप उसके सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम ना उठाएं।

कभी-कभी, जब आप कोई वेबसाइट सर्फ करते हैं तो, सामने वाला आपकी लोकेशन को देख सकता है। इसके साथ ही जब आप उसकी साइट पर जाएंगे तो वह आपकी गतिविधि को ट्रैक कर सकते हैं। इन सभी से बचने के लिए आप अपने आईपी एड्रेस को छुपा सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपने आईपी एड्रेस की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं।

VPN का उपयोग करें

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) एन्क्रिप्शन के जरिए ऑनलाइन आपके डाटा की सुरक्षा करता है। इसके साथ ही एक अलग सर्वर के माध्यम से आपके ट्रैफिक को रिडायरेक्ट करता है, जो आपके लिए सुरक्षित होता है। इसके अलावा, ऑनलाइन कई सारे पेड और फ्री VPN उपलब्ध हैं, जिसे आप अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं। इसमें प्रॉक्सी भी दी गई है। यह एक एडिशनल हब है जिसके जरिए इंटरनेट रिक्वेस्ट को प्रोसेस करते समय आपके आईपी एड्रेस को हाइड कर दिया जाता है।

Image result for How to protect your IP address

राउटर और फायरवॉल को अपडेट करें

आमतौर पर, राउटर नेटवर्क के बीच का डाटा लेता है और आपका फायरवॉल बाहर से आने वाले अनॉथराइज्ड एक्सेस को रोकता है। इस स्थिति में, हमेशा अपने राउटर के प्रशासनिक पासवर्ड को बदलना याद रखें। क्योंकि अधिकतर डिफॉल्ट पासवर्ड को ऑनलाइन आसानी से खोजा जा सकता है। आपके ISP की ओर से उपलब्ध कराए गए पासवर्ड को भी ऑनलाइन आसानी से खोजा जा सकता है।

बेनामी प्रॉक्सी सर्वर से बचें

ये वो सर्वर हैं जो होम नेटवर्क और इंटरनेट के बीच मध्यस्था का काम करता है। आमतौर पर, ये प्रॉक्सी सर्वर आपके आईपी एड्रेस के बजाय अपने आईपी का उपयोग करने के लिए आपकी ओर से डाटा के लिए अनुरोध करता है। इस तरह से, हैकर्स सर्वर आपके प्रॉक्सी के आईपी एड्रेस को नोटिस करते है।

Image result for unknown proxy server

प्रॉक्सी के लिए टूल्स

प्रॉक्सी सर्वर का सपोर्ट करने वाले इंटरनेट पर प्रीमियम और फ्री दोनों के लिए कई टूल्स उपलब्ध हैं। इसके साथ ही, अपनी प्राइवेट के सेटिंग को बदलें, ताकि जिन लोगों को आप नहीं जानते वे आपको कॉल नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें:

घर बैठे किसी भी स्मार्टफोन में करें वायरलेस चार्जिंग फीचर एड, ये है ट्रिक

ये 5 कॉमन प्रॉब्लम आपके स्मार्टफोन को कर सकती हैं Damage, जानें कैचे बचें

इन आसान तरीकों से PS3 गेम को डाउनलोड करें अपने एंड्रायड फोन में

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:How to protect your IP address(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

एप को डिलीट किए बगैर फोन के इंटरनल मैमोरी को बढ़ाएंलैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
यह भी देखें