Move to Jagran APP

स्मार्टफोन में मौजूद अपनी पर्सनल फोटो वीडियो और फोल्डर को बिना किसी एप के इस तरह करें Hide

बिना किसी एप को डाउनलोड किए स्मार्टफोन में फाइल और फोल्डर छिपाए जा सकते हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 10 Feb 2017 09:18 AM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2017 01:00 PM (IST)
स्मार्टफोन में मौजूद अपनी पर्सनल फोटो वीडियो और फोल्डर को बिना किसी एप के इस तरह करें Hide
स्मार्टफोन में मौजूद अपनी पर्सनल फोटो वीडियो और फोल्डर को बिना किसी एप के इस तरह करें Hide

नई दिल्ली। हमारे स्मार्टफोन में कई फाइल्स और फोल्डर्स सेव होते हैं। फोन में फोटो और वीडियो को दूसरों की नजरों से बचाने के लिए हम अलग-अलग फोल्डर्स बना लेते हैं और सभी फोटो और वीडियो उसमें सेव कर देते हैं। ऐसी कई एप्स भी हैं, जिनके जरिए फोन से फाइल्स और फोल्डर्स को हाइड किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना किसी एप के भी फोन में फोल्डर को हाइड कर सकते हैं। तो चलिए आपको इसका तरीका बता दें।

loksabha election banner

फोन में ऐसे छिपाएं फोल्डर: स्मार्टफोन के मेन्यू में जाएं। इसके बाद फाइल मैनेजर में जाएं। इसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। एसडी कार्ड और इंटरनल मेमोरी में से किसी एक चयन करें। इसके बाद ऊपर दाईं ओर दिए गए तीन बिन्दुओं पर क्लिक करें। फिर सामने एक बॉक्स ओपन होगा। इसमें न्यू फोल्डर लिखा होगा, उस पर क्लिक करें और नए फोल्डर को नाम दें। फोल्डर का नाम देने से पहले डॉट (.) लगाना न भूलें। नया फोल्डर बनाते ही वह खुद-ब-खुद छिप जाएगा।

छिपे फोल्डर में ऐसे सेव करें फोटो/वीडियो: इस फोल्डर में किसी भी फोटो या वीडियो को सेव करने के लिए फोल्डर को ओपन करें। इसके लिए उस जगह पर जाएं जहां फोल्डर बनाया था। इसके बाद उस फोल्डर को देखने के लिए ऊपर दाईं ओर दिए गए तीन बिन्दुओं पर क्लिक करें। फिर हाइड सिस्टम फाइल को अनचेक कर दें या फिर शो हिडन फाइल पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको फोल्डर दिखाई देने लगेगा। अब इस फोल्डर में फोटो और वीडियो सेव कर दें। इसके बाद फोल्डर को दोबारा छिपाने के लिए तीन बिन्दुओं वाले विकल्प पर क्लिक करें और डोंन्ट शो हिडन फाइल पर क्लिक कर दें।

नोट: आपको बता दें कि अलग-अलग फोन में फोल्डर बनाने का ऑप्शन अलग-अलग हो सकता है।

यह भी पढ़े,

एंड्रायड स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ाने में मदद करेंगी ये टॉप 5 Battery Saver एप्स

पेटीएम के ऑफलाइन विक्रेताओं की संख्या 1 करोड़ के पार, पेमेंट के नए तरीके का है कमाल

BHIM एप से होंगे सभी सरकारी बैंकों के लेन देन, NPCI ने दिए निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.