Move to Jagran APP

दूसरों की नजरों से ऐसे छुपाएं अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री

हम सभी ऑफिस या साइबर कैफे में नेट तो यूज करते ही हैं। जब भी अपने पीसी को छोड़ किसी और जगह कि डिवाइस का प्रयोग करते हैं तो एक टेंशन अक्सर रहती है कि कोई भी हमारी सर्च हिस्ट्री या डाउनलोड न देख लें, रहें भी क्यों न आखिर

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 04:26 PM (IST)
दूसरों की नजरों से ऐसे छुपाएं अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री

हम सभी ऑफिस या साइबर कैफे में नेट तो यूज करते ही हैं। जब भी अपने पीसी को छोड़ किसी और जगह कि डिवाइस का प्रयोग करते हैं तो एक टेंशन अक्सर रहती है कि कोई भी हमारी सर्च हिस्ट्री या डाउनलोड न देख लें, रहें भी क्यों न आखिर आपकी प्राइवेसी आपका अधिकार है। वैसे, अक्सर लोग इस डर से छुटकारा पाने के लिए ब्राउजिंग के बाद सर्च हिस्ट्री डिलीट कर देते हैं, लेकिन तब भी डर ज्यों का त्यों रहता है। फिर आखिर क्या तरीका हो सकता है अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री को छुपाने का? तरीका है! और वह है प्राइवेट विंडोज का इस्तेमाल।

loksabha election banner

दरअसल प्राइवेट विंडोज का ऑप्शन क्रोम, मोजिला या फिर इंटरनेट एक्सप्लोरर यानि सभी नामचीन वेब ब्राउजर में उपलब्ध है। इस ऑप्शन की मदद से आप अगर किसी और का लैपटॉप, मोबाइल या फिर डेस्कटॉप यूज भी करते हैं, तो भी अपनी प्राइवेसी कायम रख सकते हैं। अब अगर आप ऑफिस या साइबर कैफे में कुछ अत्यंत निजी काम करेंगे, तो भी आपकी मेल आइडी और निजी जानकारी हैक होने का खतरा लगभग न मुमकिन ही होगा। प्राइवेट ब्राउजिंग विकल्प गूगल क्रोम में इनकॉग्निटो मोड के नाम से, मोजिला ब्राउजर में न्यू प्राइवेट विंडोज नाम से और इंटरनेट एक्सप्लोरर में इनप्राइवेट ब्राउजिंग के नाम से उपलब्ध है। इस ऑप्शन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इंटरनेट सर्विस ऑपरेटर भी आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री को ट्रैक नहीं कर सकता। यहां तक कि मोबाइल में भी क्रोम और मोजिला ब्राउजर की सेटिंग में प्राइवेट ब्राउजिंग का ऑप्शन उपलब्ध होता है।

कैसे करता है काम: प्राइवेट ब्राउजिंग मे ब्राउजर बंद करने के साथ ही आपकी सारी ब्राउजिंग हिस्ट्री डिलीट हो जाती है। ब्राउजर आपकी ब्राउजिंग से जुड़ी कोई जानकारी नहीं रखता। इतना ही नहीं डाउनलोड फाइल की हिस्ट्री भी ब्राउजर से डिलीट हो जाती है। बस ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपने कोई फाइल डाउनलोड की है तो वह कंप्यूटर में तो होगी ही, ऐसे में प्राइवेट ब्राउजिंग को क्लोज करते टाइम डाउनलोड फाइल को भी आपको कंप्यूटर से डिलीट करना होगा। चलिए जानते हैं तीनों ब्राउजर में कैसे प्राइवेट मोड को इनेबल करें या कैसे आप अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री छुपाएं:

प्राइवेट मोड यानि इनकॉग्निटो मोड को क्रोम में ऐसे करें ओपन: सेटिंग>न्यू इनकॉग्निटो विंडोज पर जाकर क्लिक करें

प्राइवेट मोड यानि न्यू प्राइवेट विंडोज को मोजिला में ऐसे करें ओपन: सेटिंग> न्यू प्राइवेट विंडोज पर जाकर क्लिक करें

प्राइवेट मोड यानि इनप्राइवेट ब्राउजिंग को इंटरनेट एक्सप्लोरर में ऐसे करें ओपन: सेटिंग> सेफ्टी>इनप्राइवेट ब्राउजिंग पर क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.