Move to Jagran APP

अगर स्लो WiFi से हैं परेशान, तो इन तरीकों को अपनाकर स्पीड को करें बूस्ट

इन 5 तरीकों से आप अपने वाई-फाई की स्पीड को बेहतर कर सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 12 Jul 2017 02:38 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jul 2017 09:16 PM (IST)
अगर स्लो WiFi से हैं परेशान, तो इन तरीकों को अपनाकर स्पीड को करें बूस्ट
अगर स्लो WiFi से हैं परेशान, तो इन तरीकों को अपनाकर स्पीड को करें बूस्ट

नई दिल्ली (जेएनएन)। आजकल ज्यादातर लोगों के घर में वाई-फाई का कनेक्शन होता है। इसके जरिए वे किसी भी डिवाइस से वाई-फाई कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर चाहे वह कम्प्यूटर हो, लैपटॉप हो, टैबलेट हो या फिर उनका मोबाइल फोन। आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो और आपका प्लान भी ठीक-ठाक स्पीड का हो लेकिन फिर भी आपको मनचाही स्पीड ना मिले तो आप क्या करेंगे। ज्यादातर लोगों को ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से उनके इंटरनेट पर होने वाला जरूरी काम प्रभावित हो रहे हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 तरीके जिससे आप अपने वाई-फाई की स्पीड को बेहतर कर सकते है।

loksabha election banner

राउटर रखने की जगह है महत्वपूर्ण

ज्यादातर लोग इस बात को महत्त्व नहीं देते कि राउटर किस जगह रखा गया है लेकिन हम आपको बता दें कि राउटर की जगह में थोड़ी सी फेरबदल करके आप इंटरनेट स्पीड को बेहतर कर सकते हैं। करना ये हैं कि राउटर को थोड़ी ऊंची जगह पर रखें और कोशिश करें कि उसके सामने की तरफ कोई और ऑब्जेक्ट न हो। अक्सर राउटर के सामने कुछ और चीज़ रखी होने से राउटर का परफोर्मेंस घट जाता है।

Image result for Here are 5 simple ways to improve WiFi coverage

गेस्ट नेटवर्क

अगर आप अपने पासवर्ड को अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं तो आप उनके लिए अलग से एक पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं। आप अपने गेस्ट के लिए राऊटर से एक आसान सा पासवर्ड बना सकते हैं। इसके लिए अपने राऊटर के एडमिन के सेटिंग में जाएं। अब वायरलेस टैब के अंतर्गत आपको गेस्ट नेटवर्क का एक विकल्प दिखाई देगा। आप अपने नेटवर्क पर एक नाम दे सकते हैं, एक पासवर्ड सेट कर सकते हैं और यहां तक कि उन उपयोगकर्ताओं की संख्या को भी सीमित कर सकते हैं जो एक साथ नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं।

Related image

रिपीटर्स – बेहतर रेंज

रिपीटर्स एक छोटा डिवाइस होता है, जो वाईफाई कवरेज को बढ़ाता है। यह एक छोटा डिवाइस होता है, जिसे आप इलेक्ट्रिकल सॉकेट में प्ल ग कर सकते है। अगर आप वाईफाई राऊटर से अपने बड़े घर को कवर करने की कोशिश कर रहे हैं, और कुछ जगह पर सिग्निल अच्छेा नहीं मिल रहे है, तो इसके लिए आप रिपीटर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके वाईफाई सिग्नल को बढ़ने के लिए उपयोगी हो सकता है। अधिक कवरेज के लिए आप एक से अधिक रिपीटर्स भी लगा सकते है, जिससे हर कोने में वाईफाई के अच्छे सिग्नकल मिल सकते है।

अपने वाईफाई की चोरी का पता लगाएं:

अगर आप अपने इंटरनेट की पूरी स्पीसड आनंद लेना चाहते हैं तो आपको वाईफाई की चोरी का पता लगाना चाहिएं। क्योंकि घरों में लगे वाईफाई का पता लगाना काफी आसान होता है और यह कम सिक्योर होता है। अगर आपने अपना वायरलेस नेटवर्क पासवर्ड से सुरक्षित कर लिया हैं, लेकिन फिर भी आपके वाईफाई का पासवर्ड हैक हो जाता है तो हर रोज अपने वाईफाई के पासवर्ड को बदलें। अगर पासवर्ड रोज नहीं बदल पा रहें है तो कम से कम 6 महीने में एक बार बदलें।

Image result for WiFi to steal

वायलेस राउटर पर एक अच्छा एंटीना जोड़ें

कभी-कभी राउटर को एक जगह से दूसरी जगह करना संभव नहीं हो पाता या फिर स्पीड बढ़ाने के लिए काफी नहीं रहता। ऐसे में एंटिना को रिप्लेस करना परफार्मेंस बढ़ाने के लिए अगला कदम हो सकता है। यदि राउटर एक घर के कोने में हैं या फिर डिवाइस की एक्सेस लोकेशन से दूर है, तब एक हाइ-गेन डायरेक्शनल वाई-फाई एंटीना सिग्नल स्ट्रेंथ बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। यदि राउटर दीवारों के बहुत ज्यादा नजदीक या रुकावटों के बीच लगाया गया है, तब एक एक्सटर्नल वाई-फाई एंटीना सिग्नल की स्ट्रेंथ को बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें:

अपने एंड्रायड स्मार्टफोन से डिलीट हुई तस्वीरों को पाएं चुटकियों में, ये है तरीका

महज 30 सेकेंड में किसी के भी व्हाट्सएप को चला सकते हैं अपने फोन में, जानिए कैसे

अपने एंड्रायड फोन में अनलॉक करें सीक्रेट FM ट्यूनर, जानें तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.