Move to Jagran APP

मोबाइल पानी में गिर गया, बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

ये किसी के भी साथ हो सकता है कि एकाएक उसका फोन पानी में गिर जाए और फिर आप कितनी ही कोशिश कर लें उसे रिकवर करने की, मगर जब तक फोन ठीक नहीं होगा आप दुखी ही रहेंगे, हम आपको बताते है कि कैसे आप अपना स्मार्टफोन पानी में...

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 08:49 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 11:06 AM (IST)
मोबाइल पानी में गिर गया, बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

ये किसी के भी साथ हो सकता है कि एकाएक उसका फोन पानी में गिर जाए और फिर आप कितनी ही कोशिश कर लें उसे रिकवर करने की, मगर जब तक फोन ठीक नहीं होगा आप दुखी ही रहेंगे, लेकिन दुखी होने से तो फोन ठीक होने से रहा। आज हम आपको बताते है कि कैसे आप अपना स्मार्टफोन पानी में गिरने पर भी बचा सकते हैं:

loksabha election banner

फोन बंद कर दें

हो सकता है जब आपका फोन पानी में गिरा हो, तब वह ऑन हो, बेहतर होगा पानी से निकालते ही आप इसे स्विच ऑफ कर दें। फोन बंद होने से कोई शॉर्टसर्किट नहीं होगा और उसके अन्दर कुछ नुकसान भी नहीं हो सकेगा।

हर चीज रिमूव कर दें

फोन को स्विच ऑफ करने के बाद, जहां तक संभव हो, फोन से हर चीज रिमूव कर दें। बैटरी, सिम कार्ड्स, मैमोरी कार्ड्स के जैसी कोई भी चीज (स्टाइल्स, केस, कवर, स्किन) रिमूव कर दें। आप इन चीजों को आराम से सूखे कपड़े से पोंछ सकते है, ताकि इन चीजों में थोड़ा सा भी पानी अन्दर न रहें।

अच्छे से हिलाये

फोन को अच्छी तरह हिलाये, ताकि फोन के हेडफोन जैक, चार्जिंग पोर्ट या बटन्स में अगर थोड़ा सा भी पानी हो तो बाहर निकल जाए, इसके बाद फोन को सूखे कपड़े, टॉयलेट पेपर या पेपर नैपकिन से अच्छी तरह पोंछ लें, ताकि पानी की एक बूंद भी उसमें बाकी न रहें।
चावल में छिपा दें

ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नीक है। एक एयर-टाइट कंटेनर या जिपलॉक बैग लें और इसे कच्चे चावलों से भर दें। अब अपने फोन को चावलों के अन्दर गाड़ या छिपा दें, कंटेनर या जिपलॉक बैग को कसकर बंद कर दें और इसे एक सूखे स्थान पर रख दें। आप इसके लिए ओटमील या सिलिका जेल पैक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसे बाहर निकालने का इंतजार करें

फोन को चावलों में 24 से 48 घंटों के लिए छोड़ दें। बेहतर होगा फोन को बिल्कुल भी बाहर निकाल कर चेक न करें कि ये काम करने लगा या नहीं। अगर पानी अन्दर से सूख गया होगा, तो फोन काम करना शुरु कर देगा।

अगर ये अब भी काम न करें तो

कृप्या ध्यान में रखें कि इस बात कि कोई गारंटी नहीं कि आपका फोन पानी में डूब जाने पर भी काम करता रहेगा। केवल 50% चांस है कि आपका फोन दोबारा काम करना शुरु कर देगा। अगर चावल के तरीके को अपनाने के बाद भी फोन काम करना शुरु नहीं करता तो फिर इसे किसी ऑथराइज सर्विस सेंटर लेके जाएं। वो फोन को चेक करके बता देंगें कि कितना डैमेज हुआ है और ये ठीक हो सकता है कि नहीं। याद रखिए वाटर डैमेज आपके स्मार्टफोन की स्टैंडर्ड वारंटी में कवर नहीं होता।

तैयार रहिए

यहां बहुत से तरीके है जिनसे आप अपने फोन को पानी द्वारा खराब होने से बचा सकते हैं। अगर आप बारिश के मौसम में यात्रा कर रहे हैं या फिर किसी बीच या स्विमिंग पूल पर जा रहे हैं,तो फिर आप वॉटर प्रूफ पाउच साथ ले जा सकते है। ये 150 रुपये में इ-कॉमर्स साइट पर आसानी से मिल जाते है। इन पाउच्स में एक पारदर्शी विंडो होती है, जिससे आपको इनकमिंग नोटिफिकेशन आने के बारे में दिखता रहता है।

बीमा कराएं

जबकि स्टैंडर्ड वारंटी में वॉटर डैमेज कवर नहीं किया जाता, फिर भी आजकल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस सर्विस उपलब्ध है, जो इस कवर का ऑफर देती है।
यहां बहुत से विकल्प उपलब्ध है, हम कहेंगे कि आप इनग्राम माइक्रो कवर प्लस या सिसका गैजेट सिक्योर लेकर ट्राई करें। इनके पास 500 से शुरु होने वाले प्लान्स है। आप अपनी इच्छानुसार जो भी लिक्विड डैमेज को कवर करता हो, उसका चयन कर लें।

पढ़ें: ट्वीटर लेकर आया नया फीचर ‘हाइलाइट्स’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.