Move to Jagran APP

सावधान! हो सकता है आपका ईमेल हैक, ऐसे रखे सुरक्षित

अगर आपकी ईमेल हैक हो जाए तो इससे आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है| ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ईमेल आईडी की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2015 06:46 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2015 06:57 PM (IST)
सावधान! हो सकता है आपका ईमेल हैक, ऐसे रखे सुरक्षित

आजकल दुनिया डिजिटल हो गई है| पर इस फास्ट टाइम में जहाँ घर बैठे ही सारे काम हो जाते हैं, वहीं नेट का प्रयोग हर बार सुरक्षित साबित नहीं होता| आजकल हर छोटा बड़ा काम हम इंटरनेट के माध्यम से पूरा कर लेते हैं| इन सभी चीजों के लिए हमे अपना ईमेल आईडी देना जरूरी होता है|

loksabha election banner

परंतु यह बात ध्यान देने योग्य है की ईमेल आईडी का इतना उपयोग होने के बावजूद भी हम उसकी सुरक्षा का ध्यान नहीं रखते, जबकि हैकर्स की नजर हमेशा आपके ईमेल आईडी पर होती है। अगर आपकी ईमेल हैक हो जाए तो इससे आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है| ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ईमेल आईडी की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें।

पढ़ें, दो डिस्प्ले के साथ आया एंड्रायड फ्लिप फोन ‘Samsung W2016’

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे सुरक्षित उपाय बताने जा रहे है, जिसके माध्यम से आप अपने ईमेल आईडी को हैकर्स से सुरक्षित रख सकते हैं।

1. स्ट्रांग पासवर्ड है जरूरी

जब भी ईमेल आईडी बनाते समय आप अपना पासवर्ड बनाएं, तो पासवर्ड को बड़ा रखने के साथ उसमें सभी तरह के लेटर डालें। जैसे कैपिटल लेटर, स्पेशल वर्ड और न्यूमेरिकल नंबर इत्यादि। यह पूर्ण मिश्रण होना चाहिए। इसके साथ ही जब आप अपने फोन का पासवर्ड बना रहे होते हैं तो सिक्योरिटी प्रश्न और उत्तर को ज्यादा मजबूत रखने की कोशिश करें। इसके साथ ही यह भी कोशिश करें कि समय-दर-समय पासवर्ड को बदले।

2. मोबाइल नंबर को रखें अपडेट

पढ़ें, यह क्या! Gionee का नया स्मार्टफोन दो बैटरी के साथ होगा लांच

जीमेल सहित कई ईमेल सेवा में मोबाइल नंबर को जोड़ा गया है। ऐसे में आपके ईमेल से काउंट में किसी भी प्रकार की अनैतिक छेड़छाड़ होने पर तुरंत आपको मैसेज मिल जाता है और आप उसी वक्त अपना पासवर्ड बदल सकते हैं। वहीं यदि आप अपना फोन नंबर बदलते हैं तो भी तुरंत ईमेल आईडी में उसे अपडेट करें।

3. अनजान मेल पर ध्यान दें

ऐसा कई बार होता है की किसी अनजान ईमेल से अकाउंट में मेल आते हैं, जो आपसे रिप्लाइ या आपकी जरूरी जानकारी मांगते हैं। आप उन मेल पर ध्यान दें, ऐसे ही मेल हैकर्स का जरिया होते हैं। इन्हें तुरंत स्पैम मार्क कर दें या ब्लॉक कर दें।

4. ईमेल अकाउंट की जानकारी करें शेयर

अक्सर हम ईमेल या मैसेज के माध्यम से अपने ईमेल अकाउंट की जानकारी शेयर कर देते हैं। परंतु कभी भी इस जानकारी को शेयर करें। यह बेहद ही खतरनाक है।

पढ़ें, आपको फोन जल्दी-जल्दी करना पड़ता है चार्ज, तो काम आएंगी ये बेसिक बातें

5. प्राइवेट ब्राउजिंग

प्राइवेट ब्राउजिंग सेवा के जरिये आप अपने अकाउंट को सेफ रख सकते है। इसमें आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे सबसे पहले तो आप अपने ईमेल अकाउंट को किसी अनजान पीसी पर खोलें। जैसे सायबर कैफे, लाइब्रेरी और अपने दोस्त का पीसी मोबाइल इत्या​दि। अगर किसी कारणवश आपको दूसरे का पीसी यूज करना पड़े तो आप प्राइवेट ब्राउजिंग का सहारा लें। इसमें आपके मेल आईडी और ब्रा​उजिंग हिस्ट्री सेव नहीं होती, ऐसे में सूचनाओं को हैक होने का खतरा के बराबर होता है।

6. ओपन वाईफाई के प्रयोग से बचे

पढ़ें, आपके चोरी हुए फोन का पासवर्ड ऐसे जान लेते हैं चोर

आज कल कई प्राइवेट और सरकारी संस्थाओं द्वारा वाईफाई सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। ये वाईफाई ओपन होते हैं। आपकी कोशिश यही हो कि ओपन वाईफाई के उपयोग से बचें। हैकर्स की नजर इन पर होती है। इसमें भारी मात्रा में आपके कंप्यूटर और मोबाइल में वायरस भेजा जाता है जो हैक का प्रमुख कारण होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.