PreviousNextPreviousNext

टैबलेट समीक्षा: जिंक जेड-999-प्लस 3जी

Publish Date:Mon, 16 Jul 2012 04:31 PM (IST) | Updated Date:Mon, 16 Jul 2012 04:31 PM (IST)
टैबलेट समीक्षा: जिंक जेड-999-प्लस 3जी

नई दिल्ली। जिंक जेड-999-प्लस चुनिंदा सस्ते टैबलेट्स में से एक है जो फोन कॉलिंग और 3जी सिम कार्ड को सपोर्ट करते हैं। इसकी स्पेस शीट तो शानदार है लेकिन क्या परफॉमर्ेंस वाकई बेहतरीन है? चलिये जांचते हैं।

खासियत

अच्छी बनावट, गुणवत्ता सिम कॉलिंग अच्छा काम करती है, बेहतरीन परफामर्ेंस

कमियां

गर्म होने की समस्या बहुत, औसत बैटरी लाइफ, जीपीएस सपोर्ट नहीं

एक भारतीय कंपनी जिंक का नया टैबलेट है जिंक जेड999 प्लस। इस टैबलेट में ब्लूटूथ और वाईफाई सपोर्ट के अतिरिक्त सिम कॉलिंग फंक्शन सहित 3जी सिम सपोर्ट भी मौजूद है। इस टैबलेट के अन्य फीचर हैं 7 इंच का केपेसिटिव मल्टीटच स्क्रीन, माली 400 ग्राफिक प्रोसेसर और 512 एमबी रैम के साथ 1.5 जीएचजेड प्रोसेसर, 8जीबी इंटरनल मेमोरी जिसे 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इसमें जीपीएस सपोर्ट नहीं है। यह टैबलेट एंड्रॉयड 4.0 आईसीएस पर आधारित है और इसकी कीमत 12,000 रुपये है।

फीचर और स्पेसिफिकेशन के आधार पर टैबलेट की कीमत ठीक है लेकिन क्या इसकी परफॉमर्ेंस भी इसकी स्पेसिफिकेशन के मुताबिक ही है, जानने के लिए आगे पढ़ें।

डिजाइन

टैबलेट अपने पूरी तरह से काले नान ग्लॉसी फिनिश लुक के साथ शानदार दिखती है। प्लास्टिक की क्वॉलिटी सही फिट और फिनिश के साथ बेहतरीन है। इसका डिजाइन आयातकार है जिसमें कोने हल्का सा घुमाव लिए हैं, बैक पैनल भी कोनों से घुमाव लिए है लेकिन यह काफी हद तक फ्लैट हैं। टैबलेट में पीछे की ओर 2 मेगापिक्सल का कैमरा है वहीं सामने ऊपर बाएं कोने में वीजीए कैमरा है। सिम स्लॉट नीचे की ओर है जबकि बाकी पोर्ट्स जिनमें चार्जिंग स्लॉट, माइक, मिनी यूएसबी, माइक्रो एसडी स्लॉट, एचडीएमआई पोर्ट और 3.5एमएम जैक टैबलेट के बायें कोने में हैं। पावर और वॉल्यूम रॉकर टैबलेट के ऊपर बायें कोने में हैं। सभी पोर्ट्स और बटन्स एर्गोनॉमिकली स्थित हैं।

टैबलेट का पूरा डिजाइन अच्छा देखता है और बढि़या काम करता है बल्कि क्वॉलिटी के आधार पर तो यह अपनी कीमत से कहीं अच्छा है।

डिसप्ले

लो कॉस्ट सेगमेंट में डिसप्ले अमूमन एक जैसा ही होता है। इसका डाइग्नली 7 इंच नाप का केपेसिटिव डिसप्ले 5 पाइंट टच सपोर्ट करता है और इसका रिजॉल्यूशन 800 गुणा 480 है। टच रिस्पांस बेहतर है और यहां तक की सही ब्राइटनेस जो बहुत उत्तम नहीं है के साथ डिसप्ले क्वॉलिटी भी संतोषजनक ही है।

प्रदर्शन

जिंक जेड999 प्लस का 1.5जीएचजेड का प्रोसेसर अच्छी स्पीड देता है हालांकि यह गरम होने के कारण तंग करता है जिससे की एप्पलीकेशन्स क्रैश हो सकती हैं। फिर भी लगता है कि यह समस्या तभी आती है जब आप टैबलेट पर 3जी नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे हों। हालांकि वाईफाई नेटवर्क इस्तेमाल के दौरान यह समस्या नहीं आती कम से कम हमें तो नहीं आयी। सिम कॉलिंग बढि़या तरह से काम करती है और इसमें भी गर्माने की समस्या नहीं हुई।

टैबलेट के कान के नजदीक आसानी से पकड़े जा सकने की सुविधा के चलते आप बिना इससे हैडसेट के भी कॉल कर सकते हैं यद्यपि आप टैबलेट का कान से लगाए हुए हास्यास्पद लग सकते हैं। जब हम 3जी नेटवर्क पर नेट ब्राउज कर रहे थे तब इसकी गरम होने की समस्या सामने आई और यह बार-बार ब्राउजर क्रैश होने के साथ ही आधे घंटे में सामने आ गया। लेकिन चूंकि तभी दिल्ली में बारिश शुरू हो जाने से मौसम ठंडा हो गया तो ऐसा लगा कि टैबलेट भी आराम से चलने लगी। हालांकि इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए की भारत में मौसम सामान्य तौर पर गरम ही रहता है यह एक बड़ी समस्या है।

गरम होने की समस्या के अलावा टैबलेट सही स्पीड पर बढि़या काम करती है गेम्स सरलता से खेल जा सकते हैं और एप्पलीकेशन्स तेजी से खुलती हैं।

जीपीएस नहीं है

एक और समस्या यह है कि टैबलेट में जीपीएस नहीं है जो कि यह जानकर की ए-जीपीएस चिप बहुत सस्ती है और इसमें सिम सपोर्ट मौजूद है, और ए-जीपीएस लग सकता था, बहुत निराशा होती है। क्यूंकि यह टैबलेट सिम के सेल साइट का इस्तेमाल करती है इससे इस टैबलेट की लोकेशन अवेयरनेस किसी भी अन्य सिर्फ वाइफाइ वाली टैबलेट से अच्छा है।

अतिरिक्त एक्सेसरीज

इस टैबलेट के साथ उम्दा नियोप्रीन पाउच मिलता है जो बहुत टिकाऊ है, बिना माइक का हैडफोन, स्क्रीन गार्ड, और यूएसबी केबल और चार्जर मिलता है। इसमें काई एचडीएमआई केबल नहीं है।

कैमरा

2 मेगापिक्सल का कैमरा बहुत काम का नहीं है लेकिन इस बात को ध्यान में रखते हुए कि च्यादातर लो कॉस्ट टैबलेट्स में यह होता ही नहीं है यह एक अतिरिक्त लाभ ही है। कैमरा औसत ही है और सामान्य फोटोग्राफी के लिए बढि़या है वो भी सही रोशनी में। फ्रंट कैमरा वीजीए यूनिट वीडियो चैट के लिए बढि़या है।

बैटरी लाइफ

टैबलेट में 4200 एमएएच की बैटरी है जो उचित है। हालांकि वाइफाइ पर टैबलेट लगभग चार से पांच घंटे चलती है। 3जी के लगातार इस्तेमाल पर बैटरी लाइफ तीन से चार घंटे में ही चुक जाती है। एक दिन के इस्तेमाल का स्टैंड बाई टाइम उचित है।

निष्कर्ष

स्पेसिफिकेशन, परफॉमर्ेंस और कीमत सभी टैबलेट के पक्ष में जाते हैं, लेकिन गरम होने की समस्या इस टैबलेट की पूरे लाभ पर पानी फेर देती है। सिर्फ वाइफाइ मोड में यह ठीक है लेकिन अगर आपको यह वाइफाइ मोड में ही इस्तेमाल करना हो तो इसकी कीमत ठीक नहीं है यहां तक की जिंक खुद इसी स्पेस जैसी सिर्फ वाइफाइ वाली टैबलेट्स को लगभग आधी कीमत पर बेच रहा है।

उम्मीद है कि यह समस्या सिर्फ इसी पीस में हो, अगर नहीं तो जिंक को अपने ब्रांड की इमेज लंबे समय तक बनाए रखने के लिए यह टैबलेट्स बेचना बंद कर देना चाहिए।

सौजन्य से : The Mobile Indian

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए क्लिक करें m.jagran.com परया

कमेंट करें

Web Title:Tablet Review: Zinc Z 999 plus 3g

(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

चोरों ने पनवाड़ी की दुकान पर हाथ साफ किएरक्तदाताओं के सम्मान में समागम

 

अपनी भाषा चुनें
English Hindi
Characters remaining


लॉग इन करें

यानिम्न जानकारी पूर्ण करें

Word Verification:* Type the characters you see in the picture below

 

    वीडियो

    स्थानीय

      यह भी देखें
      Close
      लावा का नया आइवरी थ्री जी टैबलेट लांच
      भारत आया आइबॉल स्लाइड 3जी आइपीएस 20 एंड्रायड किटकैट टैबलेट
      आईबॉल का नया टैबलेट