Move to Jagran APP

एप्पल आइफोन 5 को 5-सी से मिलेगी कड़ी चुनौती

मंगलवार को लॉंच हुए, एप्पल आइफोन 5-सी को अब तक का सबसे सस्ता आइफोन माना जा रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है जब एप्पल ने एक ही दिन में दो आइफोन लॉंच किए हों जिनमें से एक सबसे महंगा (आइफोन 5-एस) और सबसे सस्ता (आइफोन 5-सी) है।

By Edited By: Published: Wed, 11 Sep 2013 11:05 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2013 11:05 PM (IST)
एप्पल आइफोन 5 को 5-सी से मिलेगी कड़ी चुनौती

नई दिल्ली। मंगलवार को लॉंच हुए, एप्पल आइफोन 5-सी को अब तक का सबसे सस्ता आइफोन माना जा रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है जब एप्पल ने एक ही दिन में दो आइफोन लॉंच किए हों जिनमें से एक सबसे महंगा और सबसे सस्ता (आइफोन 5-सी) है।

loksabha election banner

पढ़े: लो आ गया सस्ता आईफोन, क्लिक करें और जानें कीमत

एक साथ लॉन्च हुए इन दोनों आइफोन को एक-दूसरे से कोई खतरा नहीं है लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है कि पिछले साल लॉन्च हुए एप्पल आइफोन 5 को हाल ही में लॉंच हुए एप्पल आइफोन 5-सी से कड़ी चुनौती मिल सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस फोन में बहुत कुछ समान है और दाम के अंतर की वजह से एप्पल 5, एप्पल 5-सी से पिछड़ सकता है।

चलिए अब बात करते हैं एप्पल 5 और एपल 5-सी के फीचर्स और उसकी विशेषताओं की और जानते हैं कि जिस आइफोन 5 को खरीदने के लिए आप इतने परेशान थे वह कैसे आइफोन 5-सी से जंग हार सकता है।

एपल 5-सी और एप्पल 5 दोनों की ही रेटिना डिस्प्ले 4 इंच की है जिसका रेजोल्यूशन 1136X640 है। दोनों ही फोन ए6 प्रोसेसर से संचालित हैं और दोनों में ही समान रूप से वाइ-फाइ, जीपीएस, ब्लूटूथ और 4जी एलटीई जैसे फीचर्स मौजूद हैं। दोनों आइफोनों में फर्क बस इतना है कि जहां एप्पल 5 एल्यूमीनियम से बना आइफोन है, वहीं 5-सी प्लास्टिक से निर्मित है। हां, गौर करने वाली बात यह है कि ब्लैक और सफेद रंग की वजह से जहां आइफोन 5 अभी तक बिजनेस क्लास की पहचान था वहीं एप्पल आइफोन 5सी नीले, पीले, गुलाबी, बैंगनी आदि जैसे रंगों में उपलब्ध होगा और ग्राहक अपनी पसंद के रंग के अनुसार आइफोन का चुनाव कर सकते हैं।

एप्पल 5-सी का कैमरा 8 मेगापिक्सल है वहीं पिछले मॉडल एप्पल आइफोन 5 में भी 8 मेगापिक्सल का कैमरा था। आइफोन 5 खरीदने वालों को थोड़ी निराशा हाथ लग सकती है क्योंकिआइफोन 5-सी का कैमरा ज्यादा बेहतर है। आइफोन 5सी का कैमरा पांच लेंसों से बना है और इसमें हाइब्रिड आइआर फिल्टर भी लगा है।

बैटरी लाइफ की बात करें तो एप्पल 5 की तुलना में एप्पल 5-सी की बैटरी लाइफ ज्यादा लंबी है। इसीलिए अगर आप एप्पल 5 खरीदने की योजना बना रहे थे तो आपके लिए 5सी खरीदना फायदे का सौदा साबित हो सकता है। यह सस्ता भी है और फीचर्स भी समान हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.