Move to Jagran APP

खुशखबरी: वैलेंटाइन डे पर फेसबुक से करें फ्री कॉल

वैलेंटाइन डे पर अपने प्यार को कॉल करना है तो अब इसमें आपकी मदद के लिए स्मार्ट एप आ गए हैं। वॉट्सएप ने फ्री वॉइस कॉलिंग की घोषणा की है, लेकिन फेसबुक ने फ्री वाइस कॉलिंग का फीचर शुरू कर दिया है। कुछ अन्य एप्लीकेशन भी है जिसे सीधे डाउनलोड

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Thu, 12 Feb 2015 09:23 AM (IST)Updated: Thu, 12 Feb 2015 03:01 PM (IST)
खुशखबरी: वैलेंटाइन डे पर फेसबुक से करें फ्री कॉल

इंदौर। वैलेंटाइन डे पर अपने प्यार को कॉल करना है तो अब इसमें आपकी मदद के लिए स्मार्ट एप आ गए हैं। वॉट्सएप ने फ्री वॉइस कॉलिंग की घोषणा की है, लेकिन फेसबुक ने फ्री वाइस कॉलिंग का फीचर शुरू कर दिया है। कुछ अन्य एप्लीकेशन भी है जिसे सीधे डाउनलोड कर मुफ्त कॉल के अलावा अनलिमिटेड मैसेज व वीडियो चैटिंग कर सकते हैं। इसमें सिर्फ इंटरनेट डेटा पैक का खर्च लगता है, फोन के मैन बैलेंस में से पैसा नहीं कटता है।

loksabha election banner

फेसबुक पर इंटरनेट से फ्री कॉल फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से अब मुफ्त कॉलिंग की जा सकती है। इसमें आपको अपने फोन में फेसबुक मैसेंजर डाउनलोड करने की जरूरत है। उसके बाद आप अपना फेसबुक पेज लॉगइन किए बिना मैसेज व कॉल कर सकते हैं। आप इसमें केवल उन्हीं लोगों को कॉल कर सकते हैं, जो आपके फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में शामिल हैं। मुफ्त वॉइस कॉलिंग के लिए इंटरनेट पैक होना जरूरी है। फोन का नेट ऑन होने पर ही यह एप काम करता है। इससे आप मुफ्त कॉल व मैसेज की सुविधा उठा सकते हैं। वीओआईपी टेक्नोलॉजी का यूज सभी फ्री वॉइस कॉलिंग एप्लीकेशन में वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें स्काइप की तरह आप वीडियो कॉलिंग और चैटिंग कर सकते हैं।

फेसबुक पर केवल वॉइस कॉलिंग भी की जा सकती है। इसमें पहले फ्रेंड को इनवाइट भेजना जरूरी होता है। उसके एक्सेप्ट करने के बाद आप उसे कॉल कर सकते हैं। कॉल रिसीव होने पर केवल इंटरनेट डेटा का ही यूज होता है। इसमें मेन बैलेंस से कोई कॉल चार्ज नहीं लगता है। इसके लिए दोनों फेसबुक फ्रेंडस की इंटरनेट स्पीड अच्छी होना चाहिए। 3जी और वाईफाई यूजर ही बेहतर कॉलिंग कर सकते हैं। वॉट्सएप पर फ्री कॉल नहीं वॉट्सएप यूजर्स के लिए भी कोई फ्री कॉलिंग फीचर नहीं आया है। वॉट्सएप का अपडेट वर्जन डाउनलोड कर यूजर को केवल कॉल का फीचर मिल रहा है। इससे आप किसी भी कॉन्टेक्ट पर सीधे कॉल कर सकते हैं, लेकिन यह इंटरनेट कॉलिंग पर काम नहीं करता है। इसमें वॉइस प्लान के हिसाब से कॉलिंग रेट लगता है। आपके प्री पेड अकाउंट के मेन बैलेंस में से पर कॉलिंग रेट कटता है।

इन एप से भी करें फ्री कॉल

वाइबर: वाइबर एप मुफ्त वॉइस कॉलिंग की सुविधा देता है। यह एप आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर काम करता है। फ्री कॉलिंग, मैसेज, फोटो, वीडियो और लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। इस पर वैलेंटाइन स्टीकर्स, डूडल और आकर्षक इमोटिकोंस दिए गए हैं।

वीचैट: कई लैंग्वेज में मौजूद इस एप से भी कॉल किया जा सकता है। इसमें वीडियो कॉलिंग, ग्रुप चैट कर सकते हैं। शेक फीचर के माध्यम से आप अपने आसपास के लोगों से भी जुड़ सकते हैं।

गूगल हैंगआउट: यंगस्टर्स में वॉइस टॉक करने का एप हैंगआउट है। इससे साधारण मैसेज तो कर ही सकते हैं, बल्कि आप वॉइस टॉक का मजा भी ले सकते हैं। आप ग्रुप वॉइस टॉक भी आसानी से कर सकते हैं।

लाइन: इस एप से दोस्तों को कभी भी कहीं भी मैसेज कर सकते हैं। यह एप भी आपको वॉइस व वीडियो कॉल फीचर देती है। इसमें आप ग्रुप चैट कर सकते हैं। इसमें 10 हजार स्टीकर्स दिए गए हैं।

बॉक्सफोन: इस पर मुफ्त कॉल व मैसेज की सुविधा है। इससे आप अंतरराष्ट्रीय कॉल व मैसेज कर सकते हैं। बॉक्सफोन से कंप्यूटर या स्मार्टफोन से फ्री चैट कर सकते हैं।

निंबज: मुफ्त अनलिमिटेड कॉल और मैसेज का मजा लेने के लिए निंबज मैसेंजर भी है। इससे आप सस्ती इंटरनेशनल कॉल कर सकते हैं। एंड्रॉयड, आईफोन और ब्लैकबेरी में यह एप काम करता है। यह मैसेंजर डेस्कटॉप पर भी उपलब्ध है।

[साभार: नई दुनिया]

फेसबुक बढ़ाती है ईर्ष्या, आप हो सकते हैं उदास

दो साल में भारत में सबसे ज्यादा होंगे फेसबुक यूजर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.