Move to Jagran APP

जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी साथ रहेगा फेसबुक

इस दुनिया से जाने के बाद भी आपकी ऑनलाइन जिंदगी चलती रहेगी, जी हां... ऐसा ही कुछ प्‍लान बना रहा है फेसबुक।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 13 Feb 2015 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 13 Feb 2015 12:28 PM (IST)
जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी साथ रहेगा फेसबुक

नई दिल्ली। इस दुनिया से जाने के बाद भी आपकी ऑनलाइन जिंदगी चलती रहेगी, जी हां... ऐसा ही कुछ प्लान बना रहा है फेसबुक। दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन सोशल नेटवर्क फेसबुक ने कहा कि यह अब यूजर्स को इस बात की अनुमति देगा कि अपने फेसबुक अकाउंट के लिए वो किसी उत्तरदायी को चुन लें जो उनकी मौत के बाद इस अकाउंट को मैनेज कर सके। इससे पहले मौत के बाद यह अकाउंट यादगार बन जाता था या इसे लॉक कर दिया जाता था ताकि कोई औंर इसे लॉग इन न कर सके।

loksabha election banner

लेकिन फेसबुक कहता है कि इसके यूजर्स की चाहत ज्यादा है। अमेरिका में शुरू हो रहे, फेसबुक यूजर्स अब अब वसीयत कंटैक्ट चुन सकते हैं जो उनके बाद फेसबुक पेज पर पोस्ट कर सकें और कवर फोटो, प्रोफाइल फोटो के साथ नये फ्रेंड रिक्वेस्ट पर भी अपनी प्रतिक्रिया दे सकें। यूजर्स अपने अकाउंट डिलीट भी कर सकते हैं मरने के बाद जो कि पहले संभव नहीं था।

यदि आप अपनी मौत के बाद किसी से अपना अकाउंट मैनेज करवाने की चाहत रखते हैं, उसे आप इस सिलसिले में अपना मैसेज अभी भेज सकते हैं पर जब तक आपका अकाउंट मेमोरियलाइज्ड (यादगार) नहीं बन जाता तब तक वह इसपर नोटिफिकेशन नहीं दे सकता है।

परिजनों के आग्रह पर किसी यूजर के मौत के बाद अकाउंट पर श्रद्धांजलि के साथ मेमोरियलाइज्ड बनाया जाता है और इसके लिए उन्हें प्रूफ भी उपलब्ध कराना होता है। ऐसा करने के पीछे फेसबुक की कोशिश होती है कि उस यूजर को दूसरे यूजर्स के अकाउंट में सजेस्टेड फ्रेंड के रूप में न दिखाया जाए।

पढ़ें: वैलेंटाइन स्पेशल: गिफ्ट के लिए आया हीरे जड़ा सोने का आइफोन 6


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.