PreviousNext

फेसबुक का करते हैं इस्तेमाल, तो इन 6 बातों का रखें खास ख्याल, Misuse हो सकती है आपकी निजी जानकारी

Publish Date:Fri, 27 Jan 2017 06:00 PM (IST) | Updated Date:Fri, 27 Jan 2017 07:00 PM (IST)
फेसबुक का करते हैं इस्तेमाल, तो इन 6 बातों का रखें खास ख्याल, Misuse हो सकती है आपकी निजी जानकारीफेसबुक का करते हैं इस्तेमाल, तो इन 6 बातों का रखें खास ख्याल, Misuse हो सकती है आपकी निजी जानकारी
अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो इन 6 बातों को ख्याल रखना बेहद जरुरी है

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक आज सभी की जिंदगी का हिस्सा बन गई हैं। फेसबुक पर हर कोई अपने अहम पलों को शेयर करता है। आज हमारी लगभग हर जानकारी सोशल साइट्स पर मौजूद हैं। सोशल मीडिया पर हमें किन चीजों को जगह देनी चाहिए और किन चीजों को नहीं, यह जानना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में हम आपको कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से तुरंत हटा लेना चाहिए।

1. फोन नंबर:

आज के समय में किसी भी सोशल मीडिया साइट पर अपना फोन नंबर डालना लापरवाही का संकेत होता है। कोई भी आपके मोबाइल नंबर का मिस्यूज कर सकता है। ऐसे में फेसबुक प्रोफाइल से फोन नंबर हटाना बेहद अहम है।

2. ड्रंक फोटो:

आज लगभग हर कोई अपनी फोटोज को फेसबुक पर पोस्ट करता है। चाहें वो नाइटआउट, पब या डिस्क की क्यों न हो हम सभी फोटोज को फेसबुक पर शेयर कर देते हैं। आपको यह बात नहीं भूलनी चहिए कि फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग्स को हैक भी किया जा सकता है। खासतौर से ड्रिंक करते हुए फोटोज को फेसबुक पर शेयर करने से बचें। ड्रिंक करते हुए आपकी फोटो आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। कई कंपनियां एंप्लॉय को जॉब देने से पहले सोशल मीडिया पर उसका बैकग्राउंड चेक करती हैं। इसलिए ऐसी फोटो डालने से बचना चाहिए।

3. डेट ऑफ बर्थ:

बर्थ डे ग्रीटिंग्स सभी को पसंद होते हैं। लेकिन कभी-कभी व्यक्ति आपके डेट ऑफ बर्थ के साथ आपके नाम, पते का मिस्यूज कर सकता है। ऐसे में अगर हो सके तो इसे भी फेसबुक से हटा लें।

4. लोकेशन:

जब भी आप ट्रैवल करने बाहर जाते हैं, तो उस दौरान आप अपनी लोकेशन फेसबुक पर शेयर करते हैं। इसका भी गलत फायदा भी उठा जा सकता है। ऐसे में लोकेशन शेयर करने से बचें।

5. बॉस को न करें एड:

फेसबुक पर भूलकर भी अपने बॉस को एड न करें। ट्विटर, लिंक्डइन पर चाहे तो आप अपने बॉस को लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन फेसबुक पर बॉस को एड न करें। ऐसे कई किस्से हैं, जब फेसबुक यूजर्स को अपने व्यू और ऑपिनियन शेयर करने पर जॉब गंवानी पड़ी है।

6. एक्स गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड की पिक्चर:

अगर आपके फेसबुक पर आपकी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड की फोटोज हैं, तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें। इससे आपके भविष्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Remove these 6 details from facebook immediately(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

छोटी मानसिकता वाला बना सकता है फेसबुक: स्टडीकिसी ने आपकी Chat का Screenshot लिया तो, जाने Whatsapp अलर्ट देगा या नहीं
यह भी देखें