Move to Jagran APP

Internet.org से जुड़ सकते हैं मोबाइल ऑपरेटर्स

पूरी दुनिया में इंटरनेट एक्‍सेस के विस्‍तार के लिए कोई भी मोबाइल ऑपरेटर अब फेसबुक के सपोर्ट वाले पहल ‘Internet.org’ का पार्टनर बन सकता है। फेसबुक के Internet.org का लक्ष्‍य है दुनिया के कोने-कोने तक इंटरनेट की पहुंच बनाना और इसी क्रम में अब ढेर सारे मोबाइल ऑपरेटर्स को इस

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 11:58 AM (IST)
Internet.org से जुड़ सकते हैं मोबाइल ऑपरेटर्स

पूरी दुनिया में इंटरनेट एक्सेस के विस्तार के लिए कोई भी मोबाइल ऑपरेटर अब फेसबुक के सपोर्ट वाले पहल ‘Internet.org’ का पार्टनर बन सकता है। फेसबुक के Internet.org का लक्ष्य है दुनिया के कोने-कोने तक इंटरनेट की पहुंच बनाना और इसी क्रम में अब ढेर सारे मोबाइल ऑपरेटर्स को इस प्रोजेक्ट से जोड़ने की मुहिम में अ्ग्रसर है।

loksabha election banner

Internet.org इस हफ्ते अपना पहला जन्मदिन मना रहा है, और इस अवसर पर फेसबुक ने यह घोषणा किया है कि यह उन सभी मोबाइल करियर के लिए प्लेटफार्म शुरू कर रहा है जो पिछड़े देशों में बेसिक इंटरनेट सर्विस को उपलब्ध कराना चाहते हैं। जो भी ऑपरेटर इससे जुड़ेंगे उन्हें इस बात पर सहमत होना होगा कि वे Internet.org के यूजर्स को बिना शुल्क के बेसिक सर्विसेज उपलब्ध कराएंगे।

Internet.org नये यूजर्स को अपने साथ लाने में सफल रहा है और तो और इनमें से आधे यूजर्स एक महीने के अंदर पेड मॉडल के प्लेटफार्म पर आ गए। Internet.org के लिए प्रोडक्ट के वाइस प्रेसिडेंट, क्रिस डैनियल्स ने कहा, ‘हमने नोटिस किया है कि जो भी यूजर्स Internet.org से जुड़े हैं वे इंटरनेट पर रहना पसंद करते हैं। इसलिए ही इनमें से आधे यूजर्स ऑनलाइन आने के बाद ही 30 दिनों के अंदर पेड प्लान की ओर चले गए। जबकि फेसबुक का का दावा है कि फ्री बेसिक सर्विसेज लांच करने के बाद औसतन 50 प्रतिशत ज्यादा तेजी से Internet.org नये यूजर्स को मोबाइल नेटवर्क पर लाया इसके अलावा पहले की तुलना में लाखों बार ज्यादा यूजर्स ने हेल्थ सर्विसेज को एक्सेस किया है। जांबिया से शुरुआत करने वाला फेसबुक का Internet.org अब दर्जनों सर्विस प्रोवाइडर्स के माध्यम से 17 देशों में उपलब्ध है।

पढ़ें: फेसबुक इनसाइट्स: जानिए कैसे करें इसका उपयोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.