Move to Jagran APP

Siri और Cortana के जवाब में फेसबुक लेकर आया ‘M’

दुनिया का बड़ा सोशल नेटवर्किंग प्‍लेटफार्म फेसबुक इंक ने अपने मैसेंजर सर्विस के अंतर्गत पर्सनल डिजिटल असिस्‍टेंट ‘M’ लेकर आया है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2015 11:37 AM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2015 11:44 AM (IST)
Siri और Cortana के जवाब में फेसबुक लेकर आया ‘M’

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक इंक ने अपने मैसेंजर सर्विस के अंतर्गत पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट ‘M’ लेकर आया है। इसके प्रतियोगियों की तरह यह यूजर्स को मौसम की जानकारी और पिछली रात के बेसबॉल के स्कोर्स और माउंट एवरेस्ट की उंचाई जैसे बातों को बताएगा। M का उपयोग रिमाइंडर भेजने और ऑनलाइन गिफ्ट खरीदने, रेस्तरां बुकिंग आदि काम में भी किया जा सकता है। पर अपने प्रतियोगियों की तरह, M वॉयस बेस्ड नहीं है और टाइपिंग के जरिए इनपुट डाले जाएंगे और प्रतिक्रिया टेक्सट के जरिए प्राप्त होगी यानि यह टेक्सट बेस्ड है।

loksabha election banner

यह आइटम्स खरीद सकता है, आपके दोस्तों तक उपहार पहुंचा सकता है, रेस्टोरेंट बुकिंग आदि जैसे अन्य काम कर सकता है जो एपल, गूगल और अमेजन के असिस्टेंट नहीं ऑफर करते हैं। यह फीचर OS में नहीं बना है जैसा कि Siri- iOS, Google Now - Android, Cortana -Windows 10. यह केवल फेसबुक के मैसेजिंग एप में है।

मैसेजिंग प्रोडक्ट्स के वाइस प्रेसिडेंट डेविड मार्कस ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है, ‘’M आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है जो लोगों द्वारा प्रशिक्षित है।’’

इसके प्रतिस्पर्धा वाले सर्विस जैसे एपल इंक का Siri, गूगल इंक का Google Now और माइक्रोसॉफ्ट का Cortana सवालों के जवाब के लिए पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर निर्भर है।

M एक हाइब्रिड है जिसे कस्टमर सर्विस बैकग्राउंड्स के साथ फेसबुक के कर्मचारियों का सपोर्ट प्राप्त है, इन्हें M trainers कहा जाता है, जो अपॉइन्ट्मन्ट और ट्रैवेल अरेंजमेंट भी कर सकते हैं।

मैसेंजर के अंतर्गत फेसबुक अनेकों फंक्शन लेकर आया है। जो अलग से एक प्लेटफार्म में बदलने के लिए 700 million यूजर्स के साथ है। इस साल के शुरुआत में इसने मैसेंजर पर एक्सक्लूसिव तौर पर गेम्स भी उतारे थे और बिजनेस के लिए प्रोडक्ट्स भी ताकि कंज्यूमर्स के साथ सीधे जुड़ सकें।

13MP डुअल कैमरे के साथ आया Sony Xperia C5 Ultra स्मार्टफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.