Move to Jagran APP

सैमसंग गैलेक्सी एस 3 के लांच पर एक नजर

सैमसग गैलेक्सी एस 3 के लाच का आयोजन दिल्ली मे 31 मई को हुआ, जो कि इस साल का सबसे प्रतीक्षित आयोजन था। यहा पर इस आयोजन का सक्षिप्त ब्यौरा दिया जा रहा है।

By Edited By: Published: Fri, 01 Jun 2012 12:52 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2012 12:52 PM (IST)
सैमसंग गैलेक्सी एस 3 के लांच पर एक नजर

नई दिल्ली। सैमसंग गैलेक्सी एस 3 के लांच का आयोजन दिल्ली में 31 मई को हुआ, जो कि इस साल का सबसे प्रतीक्षित आयोजन था। यहां पर इस आयोजन का संक्षिप्त ब्यौरा दिया जा रहा है।

loksabha election banner

सैमसंग ने अपने उच्च कोटि के स्मार्टफोन गैलेक्सी एस3 को गुरुवार को भारत में आधिकारिक रूप से जारी किया। 43,180 रुपये कीमत वाले स्मार्टफोन में अच्छे फीचर जैसे कि 1.4 गीगाहर्ट्ज क्वॉड कोर प्रोसेसर, 4.8 इंची टचस्क्रीन तथा एंड्रॉयड आईसीएस ऑपरेटिंग सिस्टम लगे है, इसके अतिरिक्त कुछ विशिष्ट फीचर सिर्फ इस हैंडसेट में लगे हैं।

डिसप्ले

सैमसंग गैलेक्सी एस3 में 1280 X 720 पिक्सल रेजोल्युशन वाली 4.8 इंची एचडी सुपर एमोलेड डिसप्ले लगा है तथा इसमें पेनटाईल पिक्सल व्यवस्था एवं 306 पिक्सल प्रति इंच के पिक्सल घनत्व लगे है।

स्वाभाविक रूप से यह डिसप्ले 1280 X 720 पिक्सल रेजोल्युशन को सपोर्ट करता है तथा किसी स्मार्टफोन में लगे सबसे बेहतरीन डिसप्ले के रूप में माना जाता है। यहां पर आपको यह पता चलेगा कि आप अपने पैसे के बदले में क्या पा रहे है।

प्रोसेसर

गैलेक्सी एस3 में क्वॉड-कोर 1.4 गीगाहर्टज इक्सीनॉस 4 मोबाइल प्रोसेसर लगा है। वर्तमान में यह किसी फोन में लगा सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर है। इसमें न सिर्फ मल्टीटास्किंग परफॉमर्ेंस आसानी से किए जा सकते है बल्कि बैटरी भी बचाता है, इसमें हर कार्य के लिए इसके प्रत्येक कोर के लिए कुशल आवंटन को धन्यवाद दिया जा सकता है।

कैमरा

8 मेगापिक्सल का कैमरा जुड़े उद्योग का सबसे अग्रणी नहीं है, इसमें पीछे की तरफ एक इल्युमिनेशन सेंसर लगा है जो कि कम रोशनी में भी अच्छी तस्वीरे खींचने की सुविधा देता है। इन सबसे ऊपर इसका बर्स्ट मोड फीचर है जो इसे कई सॉट्स सेकेंडों में लेने की सुविधा देता है जिसके बाद आप सर्वोत्तम को चुन सकते है खास तौर पर जो खेलों से संबंधित फोटोग्राफी में बहुत उपयोगी है। यह एचडी वीडियो भी 30 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से बना सकता है।

फोन में 1.9 मेगापिक्सल का सामने की ओर कैमरा तथा पीछे की तरफ एलईडी फ्लैश लगे हैं।

लुक्स

पतली डिजाइन वाला सैमसंग गैलेक्सी एस3, घुमावदार तराशन डिजाइन को सपोर्ट करता है। हालांकि यह फोन अपनी बड़ी स्क्रीन के कारण थोड़ा बड़ा है। गैलेक्सी एस3 दो रंगों, पीबल ब्लु एवं संगमरमरी सफेद में उपलब्ध है। फोन का वजन केवल 133 ग्राम है।

स्मार्ट स्टे

बैटरी के क्षरण को रोकने तथा देखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए सैमसंग ने इस फीचर की शुरुआत की है जो कि फोन की स्क्रीन को तभी तक सक्रिय रखती है जब तक कि आप फोन पर देख रहे होते है तथा जैसे ही आप हटते है यह इसे बंद कर देती है।

इस काम के लिए इसमें एक आई ट्रैकिंग फीचर, सामने वाले कैमरे का प्रयोग करके लगाया गया है। यह वास्तव में बहुत उपयोगी फीचर है क्योंकि अन्यथा फोन बैटरी लाइफ को तब भी कम करता है जबकि आप उसका प्रयोग नहीं कर रहे होते है। इसके साथ यह फोन को बंद नहीं होने देता है जब तक कि आप इसके स्क्रीन पर देख रहे होते है, जैसे की अन्य फोन जो कुछ देर बाद खुद ही स्लीपिंग मोड में चले जाते हैं।

एस वॉयस

यह गैलेक्सी एस3 का एक और विशिष्ट फीचर है सीरी वॉयस असिस्टेंट वाले आईफोन 4एस के अतिरिक्त किसी अन्य फोन में इस तरह का एप्पलीकेशन नहीं लगा है।

एस वॉयस के साथ आप अपने फोन पर बहुत आसानी से बात कर सकते है। आपको बोल कर कमांड देने के लिए बटन दबाने की जरूरत नहीं पड़ती है, इस तरह नए एस वॉयस के साथ सारा माजरा सहज ज्ञान में बदल गया है।

उदाहरण के लिए आपके फोन का अलार्म बज चुका है लेकिन आप थोड़ी देर आराम और करना चाहते है तो गैलेक्सी एस3 को केवल स्नूज कहे। आप अपने फोन को मनपसंद गाना प्ले करने के लिए कह सकते है, आवाज कम ज्यादा कर सकते है, टैक्स्ट मैसेज एवं ई-मेल भेज सकते है, अपने दिनचर्या को व्यवस्थित कर सकते है अथवा अपने कैमरे को स्वत: लांच करके फोटो खींच सकते है।

यह सभी कुछ यूजर के संदर्भ और गति को समझ कर किया जाता है। उदाहरण के लिए गैलेक्सी एस3 में डायरेक्ट कॉल नाम का एक फीचर है जो कि एक व्यक्ति को कॉल करता है जबकि आप उसके लिए एसएमएस टाइप कर रहे होते है लेकिन इसकी जगह पर आप कॉल करने के लिए निर्णय लेते है तो केवल अपने फोन को उठाये और अपने कान से लगाए, डायरेक्ट कॉल तथा फोन आपके उस नंबर को स्वत: डायल कर देंगे।

स्मार्ट अलर्ट

स्मार्ट अलर्ट एक छोटा पर रोचक फंक्शन है। फोन चूक की स्थिति के लिए कंपन करता है जबकि निष्क्रिय रहने के बाद फोन को आप उठाते है।

एस बीम (एनएफसी)

गैलेक्सी एस3 ने एस बीम के साथ एंड्रॉयड बीम में विस्तार किया है, जिसके द्वारा एक जीबी की मूवी फाइल को तीन मिनट के अंदर तथा 10 मेगाबाइट की म्युजिक फाइल को दो सेकेंड के अंदर साझा करने की सुविधा केवल दूसरे गैलेक्सी एस3 फोन को छूने से देता है वह भी बिना किसी वाईफाई या सेल्युलर सिगनल के। यह एनएफसी के द्वारा किया जाता है (जैसा कि नोकिया फोन में है)।

वाई-फाई बांडिंग

कनेक्टेड डिवाइस के साथ तेजी से कंटेंट साझा करने तथा कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करने के मद्देनजर स्मार्टफोन में वाई-फाई चैनल बांडिंग लगा है जो कि वाई-फाई बैंडविथ को दूना कर देता है।

यथार्थ मल्टीटास्किंग

पहली बार एक फोन यथार्थ मल्टीटास्किंग की पेशकश करेगा जिसका मतलब है कि आप एक वीडियो प्ले कर सकते हैं (फीचर को पॉप-अप कहा जाता है), उसी समय पर एक मेल भेज सकते है, जबकि आपका फोन वायरस को स्कैन करता है। इस तरह की मल्टीटास्किंग यूजर को डुअल कोर प्रोसेसर लगने के बावजूद मिल नहीं पा रही थी। संभवत: निर्माता इस बात से भयभीत थे कि ऐसी मल्टीटास्किंग बैटरी को इतनी जल्दी खत्म कर देगी कि लोग बैटरी के खराब परफॉमर्ेंस के कारण फोन को अस्वीकार कर देंगे। इस समस्या को हल करने के लिए सैमसंग ने एक विशिष्ट फीचर स्मार्ट स्टे की शुरुआत की है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.