Move to Jagran APP

शाओमी Mi मैक्स 2 बनाम लेनोवो P2 बनाम आसुस जेनफोन 3S मैक्स, पढ़ें Comparison

हम आपको इस पोस्ट में इन तीनों स्मार्टफोन्स के फीचर्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, ताकि आप यह निर्णय ले सकें की तीनों में से कौन-सा फोन आपके लिए बेहतर है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 26 May 2017 03:03 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 03:03 PM (IST)
शाओमी Mi मैक्स 2 बनाम लेनोवो P2 बनाम आसुस जेनफोन 3S मैक्स, पढ़ें Comparison
शाओमी Mi मैक्स 2 बनाम लेनोवो P2 बनाम आसुस जेनफोन 3S मैक्स, पढ़ें Comparison

नई दिल्ली। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने गुरुवार 25 मई को अपना नया फोन Mi मैक्स 2 लांच कर दिया है। इसकी बड़ी खासियतों के बारे में कहा जाए तो, वह है 5300 एमएएच की बैटरी और 6.44 इंच का डिस्प्ले। फिलहाल यह फोन भारत में उपलब्ध नहीं है। इसे चीन में लॉन्च किया गया है और 1 जून से यह बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। भारतीय बाजार में यह फोन कब उपलब्ध होगा इसकी अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। फिलहाल मार्किट में मैजूद इसकी टक्कर में लेनोवो P2 और आसुस जेनफोन 3S मैक्स फोन मौजूद है। आज हम आपको इस पोस्ट में इन तीनों स्मार्टफोन्स के फीचर्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, ताकि आप यह निर्णय ले सकें की तीनों में से कौन-सा फोन आपके लिए बेहतर है:

loksabha election banner

शाओमी Mi मैक्स 2:

इस फोन का पहला वेरिएंट 64 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 1,699 चीनी युआन यानि करीब 16,000 रुपये है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 128 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 1,999 चीनी युआन यानि करीब 19,000 रुपये है।

शाओमी Mi मैक्स 2 के फीचर्स:

इसमें 6.44 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है, जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080x1920 है। इस फोन की खासियत इसकी बैटरी है। यह फोन 2 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस है। इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। साथ ही इसमें IR blaster फीचर दिया गया है जो टीवी और एसी के यूनिवर्सल रिमोट के तौर पर काम कर सकता है। यह फोन मेटल बॉडी से बना है।

कैमरा डिटेल्स:

फोटोग्राफी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो पीडीएएफ और ड्यूल-एलईडी फ्लैश से लैस है। इसमें Sony IMX386 सेंसर और 1.25-माइक्रोन पिक्सल दिया गया है। इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

खास है बैटरी:

इसमें क्विक चार्ज 3.0 के साथ 5300 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि यह फोन 1 घंटे में 68 फीसद तक चार्ज हो जाता है। साथ ही इसकी बैटरी 2 दिन तक चल सकती है।

लेनोवो पी2:

यह फोन कंपनी द्वारा एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध करा गया है। इसे दो वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा। पहला वेरिएंट 3जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है, जिसकी कीमत 16,999 रुपये है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 4जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज से लैस है, जिसकी कीमत 17,999 रुपये है। यह फोन शैंपेन गोल्ड व ग्रेफाइट कलर वेरिएंट में मिलेगा।

लेनोवो पी2 के फीचर्स:

इसमें 5.5 इंच फुल एचडी एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 2 गीगाहर्ट्ज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 एमएसएम8953 प्रोसेसर से लैस है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा:

फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। स्मार्ट मोड फीचर वाला कैमरा अच्छी तस्वीरें लेने में सक्षम है। कम रोशनी में भी अच्छी तस्वीरें आती हैं। यही नहीं, इसकी शटर स्पीड भी तेज है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी एलटीई, वाइ-फाइ 802.11 एसी, ब्लूटूथ 4.1 और एफएम रेडियो जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फोन में हैवी गेम्स खेलने में कोई परेशानी नहीं होती। ग्राफिक्स परफॉर्मेंस भी अच्छी है।

फोन की खासियत:

इस फोन में 5100 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। आपको बता दें कि 15 मिनट की चार्जिंग में यूजर 10 घंटे तक फोन को इस्तेमाल (नॉर्मल यूज) कर सकता है। का कंपनी ने दावा किया है कि ये बैटरी 3 दिन की बैटरी लाइफ दे सकती है। साथ ही 18 घंटे का लगातार वीडियो भी बनाया जा सकता है। वहीं, इसे पावरबैंक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या करता है निराश?

फोन स्लिम है, लेकिन वजन में ज्यादा है। मिडरेंज के मुताबिक, फोन का कैमरा और प्रोसेसर और बेहतर हो सकता था।

आसुस जेनफोन 3एस मैक्स:

आसुस ने भारत में अपना जेनफोन 3 सीरीज का स्मार्टफोन जेनफोन 3एस मैक्स (जेडसी521टीएल) 14,999 रुपये की कीमत में पेश किया है। यह फोन ऑफलाइन और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसे ब्लैक और सैंड गोल्ड कलर वेरिएंट में खरीदा जा सकता है।

लुक और डिजाइन:

यह फोन मेटल यूनिबॉडी से बनाया गया है। साथ ही इसमें 5.2 इंच का एचडी डिस्पले दिया गया है। गर आप इस फोन को घूप में लेकर जाते हैं, तो इसकी स्क्रीन क्लियर दिखाई नहीं देगी। इस सेगमेंट में जेनफोन 3एस मैक्स ज्यादा बेहतर नहीं रहा।

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस:

यह फोन 1.5 गीगाहर्ट्ज मीडियाटेक एमटी6750 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 3 जीबी रैम से लैस है। जितनी देर हमने इस फोन में मल्टीटास्किंग काम किया, उतनी देर यह फोन हैंग नहीं हुआ। स्टोरेज की बात की जाए तो इसमें 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे 2टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। ज्यादा डाटा रखने के लिए इसमें 2 टीबी तक का एसडी कार्ड लगाया जा सकता है।

कैमरा:

फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जो एफ/2.0 अपर्चर, 5पी लार्गन लेंस और डुअल-एलईडी रियल-टोन फ्लैश से लैस है। वहीं, 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। इससे फोटो लेने पर ज्यादा डिटेलिंग नहीं मिल पाएगी। दिन की रोशनी में तो फोटो क्लियर आएगी, लेकिन थोड़ी भी रोशनी कम होगी तो फोटो ब्लर हो जाने की संभावना है।

ओएस और बैटरी लाइफ:

यह स्मार्टफोन एंड्रायड 7.0 नॉगट पर काम करता है, जिसपर जेनयूआई 3.0 की स्कीन दी गई है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात की जाए तो यह अपडेटेट फोन है। इसमें इसे पूरे नंबर दिए जा सकते हैं। वहीं, अगर बात बैटरी की करें, तो इसमें 5000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इस फोन को पावर बैंक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के दौरान हमने इसे 0 फीसदी पर चार्जिंग पर लगाया। यह फोन 1 घंटे में 50 फीसदी चार्ज हुआ। 5000 एमएएच बैटरी के साथ 1 घंट में 50 फीसदी चार्ज होना अच्छा संकेत नहीं है। अगरु कंपनी किसी फोन में बड़ी बैटरी देती है, तो उसमें फास्ट चार्जिंग की सुविधा देना बेहद जरुरी है। बैटरी के सेगमेंट में यह फोन फेल रहा।

हमारा फैसला:

इस फोन की कीमत 14,999 रुपये है। इस कीमत में इससे ज्यादा बेहतर स्मार्टफोन मार्किट में उपलब्ध है। अगर शाओमी की बात करें तो उसकी रेडमी सीरीज इस फोन से काफी बेहतर है। कीमत के मामले में भी यह फोन दूसरों का मुकाबला नहीं कर पाएगा। ऐसे में हमारे लिए यह फोन ज्यादा कीमत में कम परफॉर्मेंस वाले सेगमेंट में फिट होता है।

यह भी पढ़ें:

शाओमी Redmi 4 और नूबिया N1 Lite में कड़ी टक्कर, जानें स्पेसिफिकेशन्स डिटेल्स, पढ़ें Comparison

लावा A77 बनाम कार्बन ऑरा पावर 4G प्लस बनाम Itel विश A41 प्लस, पढ़ें Comparison

शाओमी के सबसे पॉपुलर स्मार्टफोन Redmi 3S को कितनी कड़ी टक्कर दे पाएगा Redmi 4, जानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.