Move to Jagran APP

क्या है खास जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन में

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी जियाओमी, जिसे ‘चीनी एपल’ के नाम से भी जाना जाता है, उसके द्वारा हाल ही में जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन लांच किया गया। कंपनी के लिए यह स्मार्टफोन भारतीय बाजार में काफी अहमियत रखता है।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 31 Jan 2015 12:08 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jan 2015 12:17 PM (IST)
क्या है खास जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन में

नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी जियाओमी, जिसे ‘चीनी एपल’ के नाम से भी जाना जाता है, उसके द्वारा हाल ही में जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन लांच किया गया। कंपनी के लिए यह स्मार्टफोन भारतीय बाजार में काफी अहमियत रखता है। दूसरी ओर इससे पहले आए कंपनी के फोन एमआई3 ने जो रिकार्ड बनाए थे, उसके बाद ग्राहकों को भी इस फोन से काफी आशा है। तो आईये जानते हैं किन फीचर्स से लैस है जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन।

prime article banner

डिजाइन क्वालिटी

मेटल बॉडी और स्लिम लुक, जियाओमी के एमआई4 स्मार्टफोन को काफी आकर्षक बनाती है। इस फोन में 5 इंच का एचडी डिस्प्ले है जिसे कॉर्निंग वन ग्लास सॉल्यूशन की तकनीक प्रदान की गई है। कंपनी का दावा है कि यह फोन धूल रहित एवं पानी रहित तकनीक से बना है। इतना ही नहीं यदि आप दस्ताने पहनकर भी फोन स्क्रीन को टच करेंगे, तब भी यह काम करेगा।

क्या हैं स्पेसिफिकेशन्स

जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन इस साल कंपनी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। इस फोन में 5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले, 2.5 गीगा हर्ट्ज क्वालकॉम स्नैपड्रगन801 प्रोसेसर, 3जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल स्टोरेज है। इसके अलावा इसमें एलईडी फ्लैश, 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और 3,080 एमएएच के पॉवर की बैटरी है।

कितना सक्षम है प्रोसेसर

जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन 2.5 गीगा हर्ट्ज के क्वालकॉम स्नैपड्रगन801 प्रोसेसर से लैस है जिसे 3जीबी रैम का सपोर्ट प्रदान है। फोन में मौजूद रैम इसे स्पीड देने में सफल साबित होगी। इसके अलावा फोन में 16जीबी इंटरनल स्टोरेज भी है लेकिन दुख की बात है कि इसे एसडी कार्ड का सपोर्ट प्राप्त नहीं है।

कैमरा क्वालिटी

एमआई4 में एलईडी फ्लैश के सपोर्ट के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। यह कैमरा क्लियर फोटो लेने में सक्षम साबित होगा। इसके अलावा फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है। यह फोन के लिए एक अच्छा प्वाइंट है क्योंकि सेल्फी के शौकीन यूजर्स ज्यादा से ज्यादा पॉवर वाले फ्रंट कैमरा की मांग करते हैं। इसके अलावा क्वालिटी को और भी अच्छा बनाते हुए कंपनी ने इसमें सोनी सीएमओएस सेंसर, एफ/1.8 अपर्चर, 4के वीडियो सपोर्ट, आदि डाला है।

बैटरी पॉवर

जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन में 3,080 एमएएच के पॉवर की लीथियम-आयन पॉलीमर बैटरी है जो आशा है कि 1 दिन से ज्यादा का बैकअप दे सकती है। यदि साधारण इस्तेमाल पर यह बैटरी इससे भी ज्यादा का पॉवर बैकअप दे सकती है।

क्यों लेना चाहिये यह फोन

जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन को आने वाली 10 फरवरी को भारत में फ्लिपकार्ट पर सेल के लिए उतारा जाएगा। कंपनी के सभी डिवाइस की तरह इस बार इस फोन के लिए भी फ्लिपकार्ट पर काफी बड़ी संख्या में रेजिस्ट्रेशन हुआ है। सूचना है कि इस फोन को जल्द ही कंपनी के एमआईयूआई6 सॉफ्टवेयर से अपग्रेड किया जाएगा, जिसके बाद इस फोन की क्वालिटी और भी बेहतरीन हो जाएगी। 19,999 रुपये का यह फोन विशेषताओं के हिसाब से काफी सक्षम है, तो यदि आपका बजट मिड-रेंज स्मार्टफोन के लिए है तो जियाओमी एमआई4 स्मार्टफोन आपकी पसंद के लायक है।

पढ़ें: जियाओमी एमआई3 में आया यह नया अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.