Move to Jagran APP

विवो एक्‍स5मैक्‍स: पतला होना ही सबकुछ नहीं...

अब हमारे पास चीन की कंपनी विवो ने नया डिवाइस एक्‍स5मैक्‍स दिया है जो मात्र 4.75 मिमी मोटा है। हालांकि डिवाइस का पतला होना ही सब कुछ नहीं है, डिवाइस के साथ पूरा पैकेज भी देखना होता है। चलिए देखते हैं विवो का यह डिवाइस कैसा है-

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 16 Feb 2015 05:31 PM (IST)Updated: Mon, 16 Feb 2015 05:33 PM (IST)
विवो एक्‍स5मैक्‍स: पतला होना ही सबकुछ नहीं...

नई दिल्ली। दिन ब दिन पतले होते जा रहे हैं स्मार्टफोंस। एक साल पहले तक 8 मिमी पतली बॉडी काफी पतला हुआ करता था पर आज कल हाइ-एंड फोंस 7 मिमी पतले हो रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही जियोनी एस5.1 दुनिया का सबसे पतला फोन था पर कुछ ही हफ्ते बाद ओप्पो आर5 ने इसकी जगह ले ली।

loksabha election banner

अब हमारे पास चीन की कंपनी विवो ने नया डिवाइस एक्स5मैक्स दिया है जो मात्र 4.75 मिमी मोटा है। हालांकि डिवाइस का पतला होना ही सब कुछ नहीं है, डिवाइस के साथ पूरा पैकेज भी देखना होता है। चलिए देखते हैं विवो का यह डिवाइस कैसा है-

डिजाइन

जैसा कि हम जानते हैं कि मार्केट में उपलब्ध विवो एक्स5मैक्स दुनिया का सबसे पतला फोन है। 146 ग्राम के वजन वाला यह फोन 4.75 मिमी पतला है। 5.5 इंच के स्क्रीन के साथ इसे फैबलेट भी कहा जा सकता है।

इसका पतला फ्रेम इस फोन को पकड़ने में आसान बनाता है। साथ ही यह काफी हल्का है। लेकिन इसका नुकीला किनारा आपके हथेली को नुकसान पहुंचा सकता है। बड़े स्क्रीन का होने की वजह से इसे एक हाथ से उपयोग करना मुश्किल होगा।

फोन काफी अच्छा बना है, इसका फ्रेम मेटल का है। इसका बैक कवर मेटल का है और केवल टॉप और बॉटम सेक्शन प्लास्टिक का बना है। इससे यह फोन काफी कुछ आइफोन 5 की तरह दिखता है।

डिस्प्ले

5.5 इंच के स्क्रीन वाला यह डिवाइस सुपर एमोल्ड पैनल का उपयोग करता है। ऐसे ही टेक्नोलॉजी का उपयोग अपने गैलेक्सी स्मार्टफोंस में सैमसंग ने किया है। वास्तव में यह सुपर एमोल्ड पैनल के साथ आने वाले नॉन सैमसंग फोंस में से एक है। इसमें 1080 पी रेजोल्यूशन है।

अन्य सभी सुपर एमोल्ड पैनल वाले फोन की तरह एक्स5मैक्स का स्क्रीन भी चमकीले रंग वाला है। कुल मिलाकर इसका स्क्रीन बेहतरीन है।

कैमरा

पीछे की तरफ फोन में एलइडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का सेंसर कैमरा है। दिन की रोशनी में फोन अच्छे शॉट्स ले सकता है लेकिन कम रोशनी में उतनी अच्छी तस्वीरें नहीं आती हैं। कैमरा एप तेज है इसलिए कई अवसरों पर आप शॉट मिस करने की शिकायत नहीं कर सकते हैं।

कुल मिलाकर कैमरा परफार्मेंस औसत है। कीमत के हिसाब से यह ठीक है लेकिन गैलेक्सी एस5 और एलजी जी2 जैसे फोन जो इसी कीमत पर इन दिनों उपलब्ध है, इसकी तुलना नहीं की जा सकती है।

इसका 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा बेहतर सेल्फी ले सकता है लेकिन फिर से जियोनी ई-लाइफ ई7 के फ्रंट कैमरा से इसकी तुलना नहीं कर सकते।

सॉफ्टवेयर

चीनी स्मार्टफोन ब्रांड एंड्रायड फोंस मं अपने यूजर इंटरफेस के लिए जाना जाता है। विवो ने भी इसे फॉलो करते हुए आइओएस और एंड्रायड को मिक्स करने की कोशिश की है। इसलिए फोन एंड्रायड 4.4 किटकैट पर आधारित होते हुए भी डेडिकेटेड एप ड्राअर को मिस करता है।

फोन में काफी सारे प्रीलोडेड एप्स हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर बेकार हैं। और तो और इन एप्स को फोन में अनइंस्टॉल भी नहीं किया जा सकता है। साथ ही यह भी ध्यान देने वाली बात है कि एंड्रायड लॉलीपॉप अपडेट देर से आया और यह एक्स5मैक्स में नहीं आ सकता।

परफार्मेंस

एक्स5मैक्स में क्वालकॉम का नया स्नैपड्रगन 615 ऑक्टा कोर प्रोसेसर है। यह 1.5जीएचजेड के ऑक्टा-कोर सीपीयू, एंड्रायड लॉलीपॉप के लिए 64 बिट सपोर्ट, 2 जीबी रैम और 16 जीबी के इंटरनल स्टोरेज के साथ आया है।

बेहतरीन हार्डवेयर की वजह से यह तेज फोन है। जबकि स्नैपड्रगन 615 मिड रेंज चिपसेट है, हम इसे यू यूरेका और एचटीसी डिजायर 820 जैसे मजबूत डिवाइसेज में देख सकते हैं।

बैटरी लाइफ

यहां थोड़ी निराशा हो सकती है। सामान्य उपयोग में यह फोन एक पूरे दिन साथ देने में असफल होगा। 2000 एमएएच की बैटरी में इतना पॉवर नहीं कि यह दोनों ऑक्टाकोर प्रोसेसर और 1080 पी स्क्रीन का साथ दे सके । औसतन यह 12-13 घंटे के बैटरी लाइफ के साथ है, जो हमें यह स्पष्ट रूप से कहने को मजबूर करती है कि यह अच्छे फैबलेट के लिए नहीं है।

खरीदें या नहीं

कभी कभी साइज जीरो होना ही काफी नहीं होता। जैसे स्लिम फीगर वाला एक्टर बेहतर परफार्मेंस दे यह जरूरी नहीं। यह खराब फोन नहीं है। अच्छा काम करता है, अच्छे स्क्रीन के साथ लुक्स भी बढि़या है। लेकिन जो चीजें यह मुहैया करा रहा है उसके हिसाब से यह कीमती है।

32,000 रुपये की कीमत पर और भी ऑप्शन मौजूद हैं जैसे सेकेंड जेनरेशन का मोटो एक्स और गूगल नेक्सस 5।

पढ़ें: 15 दिसंबर को भारत आ रहा है दुनिया का सबसे पतला स्मार्टफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.