Move to Jagran APP

Vivo V1 Max: क्‍वालिटी की तुलना में कीमत है अधिक

चीन की कंपनी Vivo ने 21,990 रुपये की कीमत पर Vivo V1 Max फोन लांच किया है चलिए डालते हैं इसकी खूबियों व खामियों पर एक नजर।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 03 Mar 2016 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 03 Mar 2016 04:11 PM (IST)
Vivo V1 Max: क्‍वालिटी की तुलना में कीमत है अधिक

पिछले दो वर्षों में भारतीय बाजार में कई चीन के स्मार्टफोन निर्माताओं ने अपनी जड़ें जमाई। ऐसी ही एक चीन की कंपनी Vivo, जिसे अभी तक भारत में काफी प्रसिद्धि नहीं मिली है, इसने 2014 में बाजार में कदम रखा है और मुट्ठी भर डिवाइसेज को लांच करने में सफल रहा है। हाल में ही 20,000 रुपये की कीमत कैटेगरी में ‘V1 Max’ को लांच किया गया है। चलिए डालते हैं इसकी खूबियों पर एक नजर-

loksabha election banner

YU Yutopia: हार्डवेयर बढ़िया, पीछे खींच रहा सॉफ्टवेयर

डिजायन

V1 Max का बड़ा डिस्प्ले है जो 6.8mm के माप व 165 ग्राम के वजन वाला है। 5.5 इंच के डिस्प्ले वाले इस डिवाइस का माप 154 x 77 x 6.8 mm है।

एक हाथ में फिट हो जाने वाला यह डिवाइस प्लास्टिक का बना है जिसके किनारों पर मेटैलिक रंग लगा है। यह प्रीमियम लुक के साथ आया है इसमें तीन टच बटन, प्रॉक्सिमिटी और लाइट सेंसर्स, इयरपीस, फ्रंट कैमरे व नोटिफिकेशन लाइट लगा है। इसके पीछे विवो लोगो लगा है।

दायीं ओर, पावर व वॉल्यूम बटन लगा है और बायीं ओर दो सिम के लिए हाइब्रिड स्लॉट भी है। उपर व नीचे का एज ऑडियो जैक और माइक्रोयूएसबी पोर्ट के साथ है। लेकिन एक सलाह है कि इसके डिस्प्ले के लिए स्क्रैच गार्ड खरीद लें या इसे अच्छे कवर में रखें।

फीचर्स

Vivo V1 Max में 5.5 इंच का डिस्प्ले है, यह कोई बड़ी बात नहीं क्योंकि ऐसा डिस्प्ले 10,000 रुपये की कीमत पर आने वाले स्मार्टफोंस में भी दिखता है उदाहरण के लिए Coolpad Note 3। इसमें 720 x 1280 पिक्सल रेज्योलूशन के साथ HD डिस्प्ले है। इसके अलावा इसमें क्वालकॉम MSM8939 स्नैपड्रगन 615 क्वाड-कोर प्रोसेसर के साथ 2GB का रैम लगा है। इसमें 16GB का ऑनबोर्ड स्टोरेज है जिसमें से 11GB यूजर्स के लिए हैं। यह माइक्रोएसडी कार्ड को भी सपोर्ट करता है जिससे इसके स्टोरेज को 128GB तक बढ़ाया जा सकता है।

यह स्मार्टफोन एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप पर चलता है जिसमें कंपनी का फनटच 2.1 भी मौजूद है। इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर व 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है। इसके अलावा इसमें कनेक्टीविटी के लिए Wi-Fi 802.11 a/b/g/n, GPS with AGPS, Infrared port, v4.0, A2DP, EDR व microUSB के साथ 2720mAh की बैटरी भी मौजूद है। कंपनी ने फिंगरप्रिंट स्कैनर भी ऑफर किया है।

थोड़ा महंगा है पर अच्छे फीचर्स से लैस है Vivo Y27L

डिस्प्ले:

V1 Max में 720 x 1080 पिक्सल रेज्योलूशन और 267 ppi पिक्सल डेंसिटी के साथ HD IPS डिस्प्ले है। बड़े 5.5 इंच डिस्प्ले में HD रेज्योलूशन सबसे बढ़िया रेज्योलूशन नहीं देगा लेकिन डिस्प्ले अच्छा है। 720p वीडियो को बिना किसी तरह के अवरोध के अच्छी तरह से चलाया जा सकता है। यह 1080p वीडियोज को नहीं चला सकता है।

इनडोर में व्यूइंग एंगल्स अच्छे हैं। डिस्प्ले में स्पेशल नाइट मोड लगा है जो ऑप्टिमम व्यूइं के लिए स्क्रीन लाइट को एडजस्ट करता है। उदाहरण के लिए यदि आप सोने से पहले पढ़ते या वीडियोज देखते हैं, डिस्प्ले में बदलाव देखते होंगे।

सॉफ्टवेयर

V1 Max में एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप लगा है जो फनटच 2 लेयर के साथ है। सॉफ्टवेयर पर एक नजर डालें तो Vivo ने कुछ अलग नहीं किया है हालांकि इसका UI रिफ्रेशिंग है। आइकन्स फ्लैट व ब्राइट हैं। नोटिफिकेशंस देखने के लिए स्क्रीन पर आप नीचे की ओर स्वाइप कर सकते हैं और स्क्रीन पर नीचे से उपर की ओर स्वाइप करने पर शार्टकट्स के सीरीज को देख सकते हैं जैसे Bluetooth, GPS आदि। तीन डॉट्स पर टैप करने पर सभी शॉर्टकट्स वाले पेज दिखेंगे।

इसमें एक मल्टी टास्किंग फीचर बटन ‘C’ भी दिखेगा। इसपर टैप करने से आपको मल्टी टास्किंग पॉप अप मिलेगा। फोन में कुछ एप्स प्रीइंस्टॉल्ड हैं जैसे Vivo Cloud जो अकाउंट सेटप से कंटैक्टस व अन्य कंटेंट्स को सेव करने में मदद करता है। इसमें iManager, iMusic, iTheme और भी काफी कुछ है। अन्य कंपनियों से हटकर विवो के इस डिवाइस में स्क्रीनशॉट लेने के लिए पावर व वॉल्यूम बटन का उपयोग नहीं किया जाएगा बल्कि इसमें लगे S Capture का उपयोग होगा।

S Capture लंबा स्क्रीनशॉट, स्क्रीन रिकॉर्डिंग, फनी स्क्रीनशॉट और रेक्टैंगुलर स्क्रीन शॉट लेकर आया है। लंबे स्क्रीनशॉट की मदद से आप पूरे पेज को कैप्चर कर सकते हैं। फनी स्क्रीनशॉट के तहत स्क्रीन के किसी हिस्से को मनचाहे आकार में सेलेक्ट कर रंगों का उपयोग करते हुए डूडल बना सकते हैं।

इसका ऑडियो इंटरफेस भी अच्छा है। गानों को प्ले करते हुए आप टाइमर भी सेट कर सकते हैं।

कैमरा

अच्छी रोशनी में इसका 13MP रियर कैमरा (ऑटो फोकस के साथ व LED) काफी अच्छा है। डिवाइस में 5MP का फ्रंट कैमरा लगा है। इसका कैमरा इंटरफेस सरल है। फ्रंट व रियर कैमरा के साथ फ्लैश के बीच स्विचिंग के लिए इसमें क्विक एक्सेस है, बाकि की चीजें तीन डॉट्स में छिपे हैं। इसपर टैप करते ही इंटरफेस सभी मोड्स- Face Beauty, PPT, HDR, Panorama, Night आदि दिखाएगा। फ्रंट फेसिंग कैमरे के लिए आपको बयूटी मोड व फन मोड उपलबध होगा। कैमरा बटन को उपर की ओर स्लाइड करें और आपको ‘प्रो मोड’ मिलेगा। इसकी मदद से आप ISO, व्हाइट बैलेंस आदि बदल सकते हैं।

परफार्मेंस

इसकी कॉल क्वालिटी अच्छी है, लेकिन रिसेप्शन इश्यूज होंगे यानि ऑफिस का कोई कोना इसके लिए जाना जाएगा। दूसरी दिक्कत डिस्प्ले के टच फंक्शैनल्टी के साथ है- कभी कॉल होल्ड पर चला जाता है कभी म्यूट हो जाएगा।

इसमें स्नैपड्रगन प्रोसेसर के साथ 2GB RAM लगा है जिससे एप्स को नियंत्रण में लिया जा सकता है। पेजेस के बीच नैविगेटिंग करने में कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन हैवी पिक्चर्स वाले वेबसाइट्स को लोड करने में समय लगता है। इसके अलावा गेम्स, मल्टीटास्किंग जैसे मल्टीपल टैब्स, सोशल मीडिया एप्स और गाने सुनना जैसे काम को आसानी से किया जा सकता है। पर इसमें हीटिंग की समस्या है।

बैटरी:

Vivo V1 Max में 2720mAh की बैटरी लगी है। औसत उपयोग जैसे फोन कॉल, इमेल्स, फेसबुक, व्हाट्सएप और कुछ वेब सर्फिंग के साथ यह पूरे दिन का साथ देता है।

खरीदें या नहीं

Vivo V1 Max बड़े डिस्प्ले, अच्छे कैमरा व प्रीमियम लुक के साथ आया है। दूसरी ओर डिवाइस के साथ हीटिंग की समस्या है।

अन्य डिवाइसेज की तुलना में इसमें मौजूद क्वालिटी को देखते हुए इसकी कीमत 21,990 रुपये, अधिक है। हालांकि कुछ चीजों को छोड़ दें तो कुल मिलाकर Vivo V1 Max अच्छा फोन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.